Friday, September 20, 2024
HomeBusinessStock Market Update: शेयर बाजार में जोरदार तेजी, सेंसेक्स 1,331 अंक चढ़ा,...

Stock Market Update: शेयर बाजार में जोरदार तेजी, सेंसेक्स 1,331 अंक चढ़ा, निफ्टी 24,500 के पार, इन शेयरों में रही तेजी

मुंबई, आईटी कंपनियों के शेयरों एवं रिलायंस इंडस्ट्रीज में खरीदारी और वैश्विक बाजारों में तेजी के बीच स्थानीय शेयर बाजारों में शुक्रवार को तेज उछाल दर्ज किया गया.सेंसेक्स 1,331 अंकों की छलांग के साथ 2 सप्ताह के उच्चतम स्तर पर बंद हुआ जबकि निफ्टी 397 अंक चढ़कर 24,500 अंक के स्तर से ऊपर बंद हुआ.

सेंसेक्स और Nifty बढ़त के साथ बंद

बीएसई का 30 शेयरों पर आधारित सूचकांक सेंसेक्स 1,330.96 अंक यानी 1.68 प्रतिशत उछलकर 80,436.84 पर बंद हुआ. यह इसका 2 महीने से अधिक समय में एक दिन के कारोबार का सबसे अच्छा प्रदर्शन है. कारोबार के दौरान सेंसेक्स एक समय 1,412.33 अंक यानी 1.78 प्रतिशत तक उछलकर 80,518.21 अंक पर पहुंच गया था.नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का सूचकांक निफ्टी 397.40 अंक यानी 1.65 प्रतिशत बढ़कर दो सप्ताह के उच्चतम स्तर 24,541.15 अंक पर बंद हुआ.

इन कंपनियों के शेयर में रहा उछाल

सेंसेक्स की कंपनियों में टेक महिंद्रा, महिंद्रा एंड महिंद्रा, टाटा मोटर्स, अल्ट्राटेक सीमेंट, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, आईसीआईसीआई बैंक और टाटा स्टील के शेयर सर्वाधिक बढ़त के साथ बंद हुए.सेंसेक्स की 30 कंपनियों में सिर्फ सन फार्मा में गिरावट रही.

बाजार में चौतरफा तेजी का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि सभी क्षेत्रवार सूचकांक बढ़त के साथ बंद हुए.बीएसई मिडकैप में 1.8 प्रतिशत की तेजी आई जबकि स्मॉलकैप में 1.7 प्रतिशत की बढ़त रही.स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर गुरुवार को भारतीय शेयर बाजार बंद रहे थे.

एशियाई और यूरोपीय बाजारों का हाल

एशिया के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, जापान का निक्की, चीन का शंघाई कम्पोजिट और हांगकांग का हैंगसेंग ऊपर चढ़कर बंद हुए.यूरोप के अधिकांश बाजार भी बढ़त के साथ कारोबार कर रहे थे. गुरुवार को अमेरिकी बाजार तेज बढ़त के साथ बंद हुए थे.

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘‘जापानी येन की स्थिरता वैश्विक बाजार को मजबूत करने में मददगार रही है. इसके अलावा मजबूत अमेरिकी खुदरा बिक्री और साप्ताहिक बेरोजगारी दावों में गिरावट ने अमेरिका में मंदी की आशंकाओं को कम करने में मदद की है.”नायर ने कहा कि अमेरिकी खुदरा मुद्रास्फीति में कमी आने से भी बाजार की धारणा में सुधार हुआ है. इस पृष्ठभूमि में भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) कंपनियों में खरीद को लेकर जबर्दस्त दिलचस्पी देखने को मिली.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments