Friday, October 18, 2024
Homeअर्थ-निवेशStock Market Closing: लगातार पांचवे दिन शेयर बाजार गिरावट के साथ बंद,...

Stock Market Closing: लगातार पांचवे दिन शेयर बाजार गिरावट के साथ बंद, Sensex 109 अंक टूटा,Nifty गिरावट के साथ 24,400 के पार,जानें ताजा अपडेट

मुंबई, वैश्विक बाजारों में नरमी के रुख के बीच धातु, बैंकिंग एवं वित्तीय कंपनियों के शेयरों में बिकवाली से स्थानीय शेयर बाजार गुरुवार को लगातार पांचवें कारोबारी सत्र में हल्की गिरावट के साथ बंद हुए. बजट में प्रतिभूति लेनदेन कर (एसटीटी) को बढ़ाने और अल्पावधि के पूंजीगत लाभ पर कर बढ़ाने की घोषणा के बाद से ही निवेशक अपना निवेश निकाल रहे हैं.बड़े पैमाने पर विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने भी भारतीय बाजार से निकासी की है.

Sensex 109 अंक टूटा

पिछले कुछ सत्रों की तरह गुरुवार को भी बाजार में काफी उतार-चढ़ाव की स्थिति बनी रही. बीएसई का 30 शेयरों पर आधारित मानक सूचकांक सेंसेक्स 109.08 अंक यानी 0.14 प्रतिशत की गिरावट के साथ 80,039.80 अंक पर बंद हुआ.कारोबार के दौरान एक समय यह 671 अंक तक लुढ़कते हुए 79,477.83 अंक पर आ गया था. लेकिन टाटा मोटर्स और लार्सन एंड टुब्रो के शेयरों में तेजी ने बाजार में गिरावट को एक हद तक थाम लिया.

निफ्टी भी गिरावट के साथ बंद

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का मानक सूचकांक निफ्टी भी 7.40 अंक यानी 0.03 प्रतिशत गिरकर 24,406.10 अंक पर आ गया.कारोबार के दौरान एक समय यह 202.7 अंक गिरकर 24,210.80 अंक पर आ गया था.इस तरह स्थानीय शेयर बाजारों में लगातार पांचवें कारोबारी सत्र में गिरावट रही.इन पांच सत्रों में सेंसेक्स में कुल 1,303.66 अंक यानी 1.60 प्रतिशत और निफ्टी में कुल 394.75 अंक यानी 1.59 प्रतिशत की गिरावट आई है.

मेहता इक्विटीज लिमिटेड में वरिष्ठ उपाध्यक्ष (शोध) प्रशांत तापसे ने कहा,”बाजार शुरुआत में अमेरिकी बाजार में गिरावट के असर में रहा लेकिन आखिर तक इसने नुकसान की बड़ी भरपाई कर ली.इसके पीछ तेल एवं गैस, वाहन शेयरों में लिवाली की अहम भूमिका रही. भारतीय बाजार के बढ़े हुए मूल्यांकन को लेकर उपजी चिंताओं के बावजूद निवेशक बेहतर बुनियाद वाले क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं.”

इन कंपनियों के शेयर में गिरावट

सेंसेक्स के शेयरों में एक्सिस बैंक में 5 प्रतिशत से अधिक की गिरावट दर्ज की गई.दरअसल, एक्सिस बैंक के जून तिमाही के नतीजे निवेशकों को खुश करने में नाकाम रहे.इसके अलावा नेस्ले, टाइटन, आईसीआईसीआई बैंक, टाटा स्टील, इंडसइंड बैंक, आईटीसी, जेएसडब्ल्यू स्टील और भारतीय स्टेट बैंक के शेयर भी गिरावट के साथ बंद हुए.

इन कंपनियों के शेयर में रही बढ़त

दूसरी तरफ टाटा मोटर्स में करीब 6 प्रतिशत की बढ़त दर्ज की गई.लार्सन एंड टुब्रो, सन फार्मा, कोटक महिंद्रा बैंक, बजाज फाइनेंस और पावर ग्रिड के शेयर भी बढ़त में रहे.

व्यापक बाजार में बीएसई मिडकैप सूचकांक में 0.22 प्रतिशत और स्मॉलकैप में 0.14 प्रतिशत की गिरावट रही.जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा,”उतार-चढ़ाव भरे सत्र के अंत में बाजार कमोबेश स्थिर स्तर पर बंद हुए। बजट में खपत को बढ़ावा देने और ऊर्जा बदलाव की दिशा में प्रयासों से इस खंड को लेकर सकारात्मक धारणा देखी गई.”

एशिया के बाजारों का हाल

एशिया के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, जापान का निक्की, चीन का शंघाई कम्पोजिट और हांगकांग का हैंगसेंग गिरावट के साथ बंद हुए.

यूरोप के बाजार गिरावट के साथ कारोबार कर रहे थे.बुधवार को अमेरिकी बाजारों में खासी गिरावट देखी गई थी.शेयर बाजार के आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने भारतीय बाजार से निकासी जारी रखी है। उन्होंने बुधवार को 5,130.90 करोड़ रुपये मूल्य के शेयरों की शुद्ध बिकवाली की.वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 1.73 प्रतिशत गिरकर 80.31 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया.बीएसई सेंसेक्स बुधवार को 280.16 अंक गिरकर 80,148.88 अंक पर और एनएसई निफ्टी 65.55 अंक घटकर 24,413.50 अंक पर बंद हुआ था.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments