Friday, September 20, 2024
HomeBusinessStock Market Update : बड़ी गिरावट के साथ बंद हुआ शेयर बाजार,...

Stock Market Update : बड़ी गिरावट के साथ बंद हुआ शेयर बाजार, सेंसेक्स 693 अंक टूटा, निफ्टी 24,139 के स्तर पर, इन शेयर में रहा बंपर उछाल

मुंबई, स्थानीय शेयर बाजारों में मंगलवार को लगातार दूसरे दिन गिरावट रही और बीएसई सेंसेक्स करीब 700 अंक लुढ़क कर 79,000 अंक के स्तर से नीचे आ गया.विदेशी संस्थागत निवेशकों की पूंजी निकासी जारी रहने के बीच एचडीएफसी बैंक, एसबीआई और आईटीसी में बिकवाली से बाजार नुकसान में रहा.इसके अलावा जिंस, बैंक और वित्तीय शेयरों में भारी नुकसान तथा शेयरों का मूल्यांकन अधिक होने को लेकर चिंता से बाजार में तेज गिरावट आई.

Sensex और Nifty गिरावट के साथ बंद

तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 692.89 अंक यानी 0.87 प्रतिशत की गिरावट के साथ 78,956.03 अंक पर बंद हुआ.कारोबार के दौरान एक समय यह 759.54 अंक तक नीचे आ गया था.नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 208 अंक यानी 0.85 प्रतिशत की गिरावट के साथ 24,139 अंक पर बंद हुआ.बीएसई में 2,676 शेयर नुकसान में, 1,266 लाभ में रहे. 84 के भाव में कोई बदलाव नहीं हुआ.

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा,”वैश्विक बाजारों में मिली-जुली धारणा के बीच घरेलू बाजार नुकसान में रहा.औद्योगिक उत्पादन (आईआईपी) के ताजा आंकड़े विनिर्माण क्षेत्र में कमजोर वृद्धि का संकेत देते हैं. विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) की लगातार बिकवाली और शेयरों का मूल्यांकन अधिक होना गिरावट का कारण है.”

उन्होंने कहा, ” सभी क्षेत्र, खासकर बैंक, धातु नुकसान में रहे.एचडीएफसी बैंक में गिरावट का कारण एमएससीआई सूचकांक में हाल में बदलाव से उम्मीद से कम प्रवाह (पैसिव फंड) होने की संभावना है.”

इन कंपनियों के शेयर रहे नुकसान में

सेंसेक्स में शामिल 30 कंपनियों में एचडीएफसी बैंक का शेयर तीन प्रतिशत से अधिक नुकसान में रहा.इसके अलावा टाटा स्टील, बजाज फाइनेंस, भारतीय स्टेट बैंक, टाटा मोटर्स, पावर ग्रिड और जेएसडब्ल्यू स्टील भी नुकसान में रहे.

इन कंपनियों के शेयर रहे लाभ में

इसके उलट लाभ में रहने वाले शेयरों में टाइटन, एचसीएल टेक, नेस्ले, सन फार्मा, रिलायंस और महिंद्रा एंड महिंद्रा शामिल हैं.

एशियाई और यूरोपीय बाजारों का हाल

एशिया के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, जापान का निक्की, चीन का शंघाई कम्पोजिट और हांगकांग का हैंगसेंग सकारात्मक दायरे में रहे.यूरोप के बाजारों में कारोबार के दौरान ज्यादातर में तेजी का रुख रहा.अमेरिकी बाजार में सोमवार को मिला-जुला रुख रहा.

शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशक सोमवार को शुद्ध बिकवाल रहे। उन्होंने 4,680.51 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे.वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.35 प्रतिशत की गिरावट के साथ 82.01 डॉलर प्रति बैरल रहा.बीएसई सेंसेक्स सोमवार को 56.99 अंक के नुकसान में रहा था जबकि एनएसई निफ्टी में 20.50 अंक की मामूली गिरावट रही थी.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments