Friday, September 20, 2024
Homeअर्थ-निवेशShare Market Close : गिरावट के साथ बंद शेयर बाजार,सेंसेक्स 427 अंक...

Share Market Close : गिरावट के साथ बंद शेयर बाजार,सेंसेक्स 427 अंक टूटकर रिकॉर्ड स्तर से नीचे फिसला,निफ्टी में भी 109 अंक की गिरावट,जानें ताजा अपडेट

मुंबई, स्थानीय शेयर बाजारों में बुधवार को भारी बिकवाली से बीएसई सेंसेक्स 426 अंक से अधिक टूटकर रिकॉर्ड स्तर से नीचे फिसल गया.हाल की तेजी के बाद बाजार में चौतरफा मुनाफावसूली देखने को मिली जिससे धातु, वाहन और सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) कंपनियों के शेयर काफी नुकसान में रहे.
कारोबारियों के अनुसार, अमेरिका में नीतिगत दर में कटौती को लेकर अनिश्चितता से भी घरेलू बाजार प्रभावित हुआ.

Sensex और Nifty गिरावट के साथ बंद

उतार-चढ़ाव भरे कारोबार में तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 426.87 अंक यानी 0.53 प्रतिशत की गिरावट के साथ 79,924.77 अंक पर बंद हुआ.शुरुआती कारोबार में यह 129.72 अंक की बढ़त के साथ अपने अबतक के उच्चतम स्तर 80,481.36 अंक पर पहुंच गया था। वहीं बाद में यह 915.88 अंक का गोता लगाकर 79,435.76 अंक पर आ गया था.नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 108.75 अंक यानी 0.45 प्रतिशत की गिरावट के साथ 24,324.45 अंक पर बंद हुआ.

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा,”कंपनियों के तिमाही नतीजों की शुरुआत से पहले घरेलू बाजार में मुनाफावसूली हुई. वैश्विक अर्थव्यवस्था में सुस्ती से बिक्री वृद्धि में नरमी तथा अधिक महंगाई से मार्जिन प्रभावित होने से वित्तीय परिणाम को लेकर उम्मीद हल्की है.”उन्होंने कहा,”इसके अलावा, बजट को लेकर अधिक उम्मीदों के कारण बाजार अस्थायी रूप से जोखिम की ओर भी है.पिछले एक महीने की तेजी में बजट उम्मीदों का असर दिख रहा है.”

इन कंपनियों के शेयर रहे नुकसान में

सेंसेक्स के शेयरों में महिंद्रा एंड महिंद्रा 6 प्रतिशत नीचे आ गया.कंपनी ने मांग को गति देने के लिए एसयूवी एक्सयूवी700 मॉडल के कुछ संस्करणों के दाम घटाए हैं.इसके अलावा टाटा स्टील, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, भारतीय स्टेट बैंक, जेएसडब्ल्यू स्टील, टाटा मोटर्स और कोटक महिंद्रा बैंक के शेयर भी नुकसान में रहे.

इन कंपनियों के शेयर रहे लाभ में

वहीं लाभ में रहने वाले शेयरों में एशियन पेंट्स, एनटीपीसी, पावरग्रिड, अदाणी पोर्ट्स और भारती एयरटेल शामिल हैं.

रेलिगेयर ब्रोकिंग लि. के वरिष्ठ उपाध्यक्ष (शोध) अजित मिश्रा ने कहा,”कारोबार के दौरान सूचकांक में गिरावट से धारणा थोड़ी कमजोर हुई है.लेकिन कुछ क्षेत्रों में मजबूती ने नुकसान को सीमित किया.”छोटी कंपनियों के शेयरों का प्रतिनिधित्व करने वाले बीएसई स्मॉलकैप सूचकांक 0.69 प्रतिशत नीचे आया जबकि मझोली कंपनियों के शेयरों का सूचकांक 0.19 प्रतिशत टूटा.

एशिया के अन्य बाजारों का हाल

एशिया के अन्य बाजारों में चीन का शंघाई कम्पोजिट और हांगकांग का हैंगसेंग नुकसान में जबकि दक्षिण कोरिया का कॉस्पी और जापान का निक्की लाभ में रहे।

यूरोपीय बाजारों का हाल

यूरोप के बाजारों में तेजी का रुख रहा.अमेरिकी बाजारों में मंगलवार को मिला-जुला रुख रहा.इस बीच, वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.24 प्रतिशत चढ़कर 84.86 डॉलर प्रति बैरल रहा.शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशकों ने मंगलवार को 314.46 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे.

बीएसई सेंसेक्स मंगलवार को 391.26 अंक चढ़कर रिकॉर्ड 80,351.64 अंक पर और एनएसई निफ्टी 112.65 अंक की बढ़त के साथ 24,433.20 अंक के नये शिखर पर बंद हुआ था.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments