Saturday, July 6, 2024
Homeअर्थ-निवेशClosing Bell : शेयर मार्केट हरे निशान पर हुआ बंद, सेंसेक्स 90...

Closing Bell : शेयर मार्केट हरे निशान पर हुआ बंद, सेंसेक्स 90 अंक चढ़ा,Nifty 32 अंक बढ़त के साथ 22,368 पर हुआ बंद

मुंबई, वैश्विक बाजारों में मजबूत रुख के बीच मंगलवार को घरेलू स्तर पर दूरसंचार, प्रौद्योगिकी एवं टिकाऊ उपभोक्ता सामान बनाने वाली कंपनियों में तेजी के दम पर लगातार तीसरे कारोबारी सत्र में बढत दर्ज की गई. विश्लेषकों ने कहा कि भू-राजनीतिक तनाव के बीच बढ़ती तेल कीमतों और विदेशी कोषों की निकासी होने से निवेशकों की धारणा पर असर पड़ा.

BSE का 30 शेयरों पर आधारित मानक सूचकांक सेंसेक्स ऊंचे स्तर पर मुनाफावसूली होने के बाद 89.83 अंक यानी 0.12 प्रतिशत बढ़कर 73,738.45 अंक पर बंद हुआ. कारोबार के दौरान एक समय यह 411.27 अंक उछलकर 74,059.89 पर पहुंच गया था.

इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSEई) का मानक सूचकांक Nifty भी अपने शुरुआती लाभ को काफी हद तक गंवाने के बाद 31.60 अंक यानी 0.14 प्रतिशत बढ़कर 22,368 अंक पर बंद हुआ. एक समय यह 111.15 अंक चढ़कर 22,447.55 पर पहुंच गया था.

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘सकारात्मक वैश्विक संकेतों के बीच घरेलू बाजार एक दायरे में रहे.भले ही पश्चिम एशिया में तनाव नरम पड़ता दिख रहा है लेकिन कच्चे तेल में तेजी को देखते हुए निवेशक सजग रुख अपना रहे हैं.अमेरिकी बॉन्ड प्रतिफल बढ़ने से विदेशी निवेशकों की निकासी जारी रह सकती है लेकिन घरेलू संस्थागत निवेशकों से बाजार को समर्थन मिल रहा है.

रिलायंस इंडस्ट्रीज का शेयर गिरा

दिग्गज कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज में मुनाफावसूली का जोर रहने से भारी बिकवाली का दबाव देखा गया जिससे बाजार सूचकांकों में गिरावट देखी गई.एक दिन पहले ही तिमाही नतीजों की घोषणा करने वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज का शेयर एक प्रतिशत से अधिक गिर गया.

Sensex में सूचीबद्ध इन कंपनियों के शेयर में लाभ

सेंसेक्स के समूह में शामिल भारती एयरटेल, नेस्ले, मारुति, टाटा मोटर्स, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, एनटीपीसी, एशियन पेंट्स और भारतीय स्टेट बैंक प्रमुख रूप से लाभ में रहीं.

इन कंपनियों के शेयर में गिरावट रही

दूसरी तरफ, सन फार्मा, रिलायंस इंडस्ट्रीज, महिंद्रा एंड महिंद्रा, जेएसडब्ल्यू स्टील, टेक महिंद्रा और बजाज फाइनेंस के शेयरों में गिरावट रही.

बीएसई स्मालकैप सूचकांक 1.05 प्रतिशत उछल गया जबकि मिडकैप सूचकांक में 0.52 प्रतिशत की तेजी देखी गई. क्षेत्रवार सूचकांकों में दूरसंचार खंड ने 4.27 प्रतिशत की जबरदस्त छलांग लगाई.रियल्टी खंड और प्रौद्योगिकी खंडों में भी क्रमशः 2.42 प्रतिशत एवं 1.23 प्रतिशत की तेजी दर्ज की गई.

एशिया के अन्य बाजारों का हाल

एशिया के अन्य बाजारों में जापान का निक्की और हांगकांग का हैंगसेंग बढ़त के साथ बंद हुए जबकि दक्षिण कोरिया के कॉस्पी और चीन के शंघाई कंपोजिट में गिरावट का रुख रहा.यूरोप के बाजार बढ़त के साथ कारोबार कर रहे थे.अमेरिकी बाजार सोमवार को सकारात्मक दायरे में रहे थे.

वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.41 प्रतिशत चढ़कर 87.36 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया. शेयर बाजार के आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) सोमवार को फिर से बिकवाल बन गए और उन्होंने 2,915.23 करोड़ रुपये की इक्विटी बेची.सोमवार को सेंसेक्स 560.29 अंक चढ़कर 73,648.62 अंक और निफ्टी 189.40 अंक बढ़कर 22,336.40 अंक पर पहुंच गया था.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments