Tuesday, June 18, 2024
Homeअर्थ-निवेशShare Market Today : Sensex,Nifty ने बनाया नया रिकॉर्ड,शेयर मार्केट में रही...

Share Market Today : Sensex,Nifty ने बनाया नया रिकॉर्ड,शेयर मार्केट में रही तूफानी तेजी,जानें क्या रहे कारण ?

मुंबई, भारतीय रिजर्व बैंक की तरफ से रिकॉर्ड लाभांश भुगतान की मंजूरी दिए जाने के बीच गुरुवार को बैंक, पेट्रोलियम एवं वाहन कंपनियों के शेयरों में जबरदस्त लिवाली से स्थानीय शेयर बाजार के दोनों मानक सूचकांक अपने अबतक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गए.बीएसई सेंसेक्स और एनएसई निफ्टी दोनों ही सूचकांकों ने 1.6 प्रतिशत से अधिक की छलांग लगाई और नए रिकॉर्ड के साथ बंद हुए.

Sensex ने लगाई ऊंची छलांग

बीएसई के 30 शेयरों पर आधारित सूचकांक सेंसेक्स ने 29 जनवरी के बाद की अपनी सबसे ऊंची छलांग लगाई और 1,196.98 अंक के लाभ के साथ यह 75,418.04 अंक के अपने अबतक के सबसे ऊंचे मुकाम पर बंद हुआ.कारोबार के दौरान एक समय यह 1,278.85 अंक यानी 1.72 प्रतिशत बढ़कर 75,499.91 के अपने सर्वकालिक उच्चस्तर पर भी गया.

Nifty ने बनाया नया रिकॉर्ड

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के निफ्टी ने भी इस जबरदस्त तेजी का फायदा उठाते हुए नया रिकॉर्ड बनाया. निफ्टी 369.85 अंक यानी 1.64 प्रतिशत बढ़कर 22,967.65 अंक के अपने उच्चतम स्तर पर बंद हुआ.दिन में कारोबार के दौरान यह 395.8 अंक यानी 1.75 प्रतिशत उछलकर 22,993.60 के नए सर्वकालिक उच्चस्तर पर पहुंचा था.

इन कंपनियों के शेयर में रही बढ़त

सेंसेक्स की कंपनियों में से महिंद्रा एंड महिंद्रा, लार्सन एंड टुब्रो, एक्सिस बैंक, मारुति सुजुकी, अल्ट्राटेक सीमेंट, इंडसइंड बैंक, एचडीएफसी बैंक, भारती एयरटेल, आईसीआईसीआई बैंक, टाइटन, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज और रिलायंस इंडस्ट्रीज प्रमुख रूप से बढ़त के साथ बंद हुईं।

इन कंपनियों के शेयर गिरावट से साथ बंद

दूसरी तरफ सन फार्मा, पावरग्रिड और एनटीपीसी के शेयर गिरावट के साथ बंद हुए।

RBI के रिकॉर्ड लाभांश भुगतान से निर्णय का असर

विश्लेषकों के मुताबिक, घरेलू शेयर बाजार में इस बड़े उछाल के पीछे रिजर्व बैंक के रिकॉर्ड लाभांश भुगतान के निर्णय ने अहम भूमिका निभाई. रिजर्व बैंक ने बुधवार को फैसला किया था कि वह वित्त वर्ष 2023-24 के लिए सरकार को रिकॉर्ड 2.1 लाख करोड़ रुपये का लाभांश देगा, जो बजटीय उम्मीद से भी दोगुना है.इससे नई सरकार को अपना राजस्व आधार बढ़ाने में मदद मिलेगी.

एक्सिस सिक्योरिटीज के प्रमुख (बुनियादी एवं मात्रात्मक शोध) नीरज चदावर ने कहा, ‘‘रिकॉर्ड लाभांश भुगतान को मंजूरी देने के बाद शेयर बाजार में उत्साह था.यह बेहतर राजकोषीय स्थिति और नरम बॉन्ड प्रतिफल की ओर इशारा करता है.अगर चुनाव के नतीजे बाजार की उम्मीदों के अनुरूप रहते हैं, तो हमें उम्मीद है कि जून के पहले सप्ताह में निफ्टी नई ऊंचाई पर पहुंच जाएगा.”

एशिया के अन्य बाजारों का हाल

एशिया के अन्य बाजारों में जापान का निक्की बढ़त के साथ बंद हुआ जबकि दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, चीन का शंघाई कम्पोजिट और हांगकांग का हैंगसेंग गिरावट पर रहे.

यूरोप के बाजारों का हाल

यूरोप के अधिकांश बाजार दोपहर के कारोबार में बढ़त में थे. अमेरिकी शेयर बाजार बुधवार को नकारात्मक दायरे में बंद हुए थे.

स्वस्तिका इन्वेस्टमार्ट लिमिटेड के शोध प्रमुख संतोष मीणा ने कहा, ‘‘भारतीय रिजर्व बैंक का 2.1 लाख करोड़ रुपये के लाभांश भुगतान की घोषणा के बाद निफ्टी रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया.यह बाजार के लिए व्यापक-आर्थिक नजरिये से बेहद सकारात्मक है.इसका राजकोषीय घाटे और बॉन्ड प्रतिफल पर सीधा असर होगा.“

वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.33 प्रतिशत चढ़कर 82.17 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया.शेयर बाजार के आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने बुधवार को 686.04 करोड़ रुपये के शेयर बेचे.बुधवार को सेंसेक्स 267.75 अंक चढ़कर 74,221.06 अंक पर और निफ्टी 68.75 अंक बढ़कर 22,597.80 अंक पर बंद हुआ था।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments