Monday, July 1, 2024
Homeराजस्थान की खबरेंRajasthanRajasthan Budget : प्रदेश में युवाओं को रोजगार देने के लिए 70...

Rajasthan Budget : प्रदेश में युवाओं को रोजगार देने के लिए 70 हजार पदों पर होंगी भर्तियां, बुजुर्गों को रोडवेज किराए में 50 फीसदी की छूट तो बेटी होने पर एक लाख रुपए का सेविंग बॉन्ड मिलेगा

जयपुर। राजस्थान की भजनलाल शर्मा सरकार का पहला बजट गुरुवार को विधानसभा में वित्त मंत्री दीया कुमारी ने पेश किया। सरकार बनने के दो महीने बाद का यह बजट केन्द्र सरकार के बजट की तरह की अंतिम बजट रहा। पूर्ण बजट लोकसभा चुनाव के बाद प्रस्तुत किया जाएगा। इस बजट को लेखानुदान बजट भी कहा गया। वित्त मंत्री ने सुबह 11 बजे अपना बजट भाषण शुरू किया, जिसमें उन्होंने प्रदेश पर भारी कर्जे का ज़िक्र किया। इसके बाद विधानसभा में हंगामा हो गया। उन्होंने कहा कि हमें विरासत में सिर्फ कर्ज़ा मिला है। राजस्थान पर 5 लाख करोड़ से अधिक का कर्ज है। इसके बाद पेश किए गए बजट में उन्होंने शिक्षा, स्वास्थ्य पर फोकस रखा। विकास से वंचित विधानसभाओं के लिए 1000 करोड़ का प्रावधान किया। उन्होंने बताया कि गत सरकार ने राजनीति से प्रेरित होकर रामपुरा, नसीराबाद, सिवाना, आरोहण और गौगुंदा जैसे इलाको के लिए कोई योजना स्वीकृत ही नहीं की। ऐसे क्षेत्रों में अतिरिक्त महाविद्यालय, विद्यालय, चिकित्सालय, प्रशासनिक कार्यालय आदि स्थापित करने के लिए 1 हजार करोड़ रुपये देने की घोषणा की जाती है। 

पहले लेखानुदान (बजट) में प्रदेश के 5 लाख घरों सोलर ऊर्जा से रोशन करने और 5 लाख घरों को 300 यूनिट बिजली मुफ्त देने का ऐलान किया। राजस्थान विधानसभा के बजट सत्र में बजट भाषण पढ़ते हुए वित्त मंत्री ने सदन में को बताया कि इसके लिए भजन लाल सरकार PMU का गठन करेगी। माना जा रहा है प्रदेश की बिजली संकट की समस्या और बिजली कंपनियों पर बढ़े कर्जे को देखते हुए भजन लाल सरकार सोलर एनर्जी को प्रदेश में प्रोत्साहित करने का प्रयास कर रही है। लेखानुदान (बजट) में प्रदेश के 5 लाख घरों को सोलर एनर्जी से कनेक्ट करने से प्रदेश में मौजूदा बिजली आपूर्ति का दवाब कम होना निश्चित है।

बड़े शहरों में 500 इलेक्ट्रिक बसें चलाई जाएंगी

ईआरसीपी पर वित्त मंत्री ने घोषणा करते हुए कहा कि हमने इस महत्वाकांक्षी योजना को आगे बढ़ाने के लिए संबंधित राज्यों से समझौता किया है। इससे पूर्वी राजस्थान के 21 जिलों में सिंचाई और पेयजल की आपूर्ति की जाएगी। यह योजना अब 45 हजार करोड़ की हो गई है। राजस्थान के बड़े शहरों में इलेक्ट्रिक बसें चलाई जाएंगी। वित्त मंत्री ने कहा कि इंटर स्टेट के साथ-साथ जयपुर, उदयपुर, जोधपुर जैसे बड़े-बड़े शहरों को 500 इलेक्ट्रिक बसें उपलब्ध कराए जाने की घोषणा करती हूं। 25 लाख परिवारों को नल से जल उपलब्ध करवाया जाएगा। सरकार 70 हजार नई सरकारी भर्तियां करेगी।

जयपुर के पास हाईटेक सिटी निर्माण किया जाएगा

वित्त मंत्री ने गोपालकों को 1 लाख रुपये तक का ऋण की भी घोषणा की। साथ ही 12 लाख किसानों को उत्तम बीज उपलब्ध करवाए जाएंगे। उन्होंने घोषणा की कि जयपुर में मेट्रो का विस्तार किया जाएगा। साथ ही युवा साथी केंद्रों की स्थापना की जाएगी। जयपुर के पास हाईटेक सिटी निर्माण किया जाएगा। भर्तियों के लिए सरकार एक ‘वार्षिक भर्ती कैलेंडर’ जारी करेगी, जिससे भर्तियां समय पर हों यह सुनिश्चित किया जाएगा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments