Saturday, July 6, 2024
Homeराजस्थान की खबरेंRajasthanराजस्थान में चुनाव से पहले कांग्रेस की 7 गारंटी : सत्ता में...

राजस्थान में चुनाव से पहले कांग्रेस की 7 गारंटी : सत्ता में वापसी के लिए युवा, महिला और पशुपालकों को साधा

जयपुर। विधानसभा चुनाव से पहले राजस्थान में चल रही भारी उठापटक और राजनीतिक घमासान के बीच मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 5 नई गारंटियां प्रदेश की जनता को समर्पित की। तीन पहले महासचिव प्रियंका गांधी की मौजूदगी में महिलाओं को दो बड़ी गारंटी देने के बाद शुक्रवार को गहलोत ने युवा और पशुपालकों के साथ आमजन को साधने के लिए नई घोषणाओं का ऐलान किया। बीते चार दिनों में चुनावी वादों के रूप में गहलोत ने प्रदेश को कुल 7 गारंटी देकर सत्ता में वापसी के लिए मतदाताओं को साधने का प्रयास किया।

मुख्यमंत्री ने जयपुर में कांग्रेस वॉर रूम में आयोजित मीडिया कॉन्फ्रेंस में इन 7 गारंटियों का ऐलान किया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के सत्ता में आने पर पशुपालकों से दो रुपए किलो में गोबर खरीदने की गारंटी और कॉलेज स्टूडेंट को फ्री लैपटॉप दिए जाएंगे। वहीं अंग्रेजी मीडियम शिक्षा की गारंटी और प्राकृतिक आपदा में नुकसान पर 15 लाख तक के बीमा की गारंटी भी दी जाएगी।

किसानों से दो रुपए किलो में गोबर खरीदने की योजना का नाम गोधन गारंटी रखा गया। छत्तीसगढ़ में यह योजना पहले से जारी है। छत्तीसगढ़ की इस योजना को राजस्थान में लागू करने का वादा किया गया। किसानों को लुभाने के हिसाब से इस घोषणा को अहम माना जा रहा है। कांग्रेस की नई गारंटियों की घोषणा के बाद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को लग रहा है कि जनता इनका दिन खोलकर स्वागत करेगी। इससे पहले कांग्रेस लगातार चुनावी वादे कर रही है। दो दिन पहले झुंझुनूं में आयोजित जनसभा में प्रियंका गांधी ने गृह लक्ष्मी गारंटी योजना लाने का वादा किया था।

जानें राजस्थान की नई गारंटियों के बारे में यहां विस्तार से

हर विद्यार्थी को अंग्रेजी मीडियम में पढ़ाई की गारंटी

हर स्टूडेंट को अंग्रेजी मीडियम से पढ़ाई कराने की गारंटी देने की घोषणा की है। तीसरी गारंटी हर कॉलेज स्टूडेंट को लैपटॉप देने की दी गई है। सत्ता में आने पर हर कॉलेज स्टूडेंट को कॉलेज में एडमिशन के साथ ही फ्री लैपटॉप दिया जाएगा।

ओपीएस गारंटी कानून लाने का वादा

कांग्रेस ने सत्ता में आने पर ओल्ड पेंशन स्कीम (ओपीएस) गारंटी एक्ट लाने का वादा किया है। राज्य में कर्मचारियों को ओपीएस देने की शुरुआत इसी बजट से की गई है। अब ओपीएस गारंटी कानून लाने का वादा किया है।

प्राकृतिक आपदा में नुकसान पर 15 लाख बीमा की गारंटी

आपदा राहत बीमा गारंटी देने का वादा किया है। इसके तहत प्राकृतिक आपदा में हुए नुकसान में पीड़ित परिवार का 15 लाख तक का बीमा करवाने की गारंटी देने का वादा किया है।

महिला मुखिया को 10 हजार, 500 रुपए में सिलेंडर

झुंझुनूं के अरड़ावता में प्रियंका गांधी की सभा में महिला मुखिया को हर साल 10 हजार रुपए की सम्मान राशि देने और खाद्य सुरक्षा में राशन लेने वाले हर परिवार को 500 रुपए में गैस सिलेंडर देने की गारंटी की घोषणा की जा चुकी है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments