Saturday, September 7, 2024
Homeताजा खबरRajasthan Budget 2024 Live : 4 लाख नौकरी, एक स्टेट एक चुनाव,खाटूश्याम...

Rajasthan Budget 2024 Live : 4 लाख नौकरी, एक स्टेट एक चुनाव,खाटूश्याम कॉरिडोर बनाने का ऐलान,जानें बजट की बड़ी घोषणाएं

वित्त मंत्री दिया कुमारी विधानसभा में पेश कर रहीं बजट.उन्होंने 11 बजे अपना बजट भाषण शुरू कर दिया है. बजट में कई बड़े ऐलान होने की संभावना है.बता दें कि राज्य की मौजूदा भारतीय जनता पार्टी सरकार का यह पहला पूर्ण बजट है.उल्लेखनीय है कि राज्य की 16वीं विधानसभा का दूसरा सत्र अभी चल रहा है.विधानसभा का बजट सत्र आमतौर पर फरवरी-मार्च में होता है लेकिन इस साल लोकसभा चुनाव के कारण दिया कुमारी ने 8 फरवरी को विधानसभा में अंतरिम बजट पेश किया था.

Rajasthan Budget Update Live : मुख्यमंत्री मंगला बीमा योजना की घोषणा बजट में की गई है. 400 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे.7 जिलों की जगह सभी जिलों में पशु मेले आयोजित होंगे. 

Rajasthan Budget Update Live : किसानों के लिए वित्त मंत्री दिया कुमारी का बड़ा ऐलान,भजनलाल सरकार 1 लाख 45 हजार नए कृषि कनेक्शन जारी करेगी.

Rajasthan Budget Update Live : स्वतंत्र पत्रकारों के अधि स्वीकरण की आयु सीमा में छूट देते हुए न्यूनतम पात्रता आयु 45 वर्ष पत्रकारिता का अनुभव 15 वर्ष निर्धारित किया जाना प्रस्तावित किया गया है.

Rajasthan Budget Update Live : पत्रकारिता पुरस्कार देने का ऐलान

पत्रकारों के लिए राजस्थान जर्नलिस्ट हेल्थ स्कीम की घोषणा की गई है.इसके साथ ही बिशन सिंह पत्रकारिता पुरस्कार देने का ऐलान भी किया गया है.

Rajasthan Budget Update Live : वित्त मंत्री दिया कुमारी ने कहा-चयनित स्टार्टअप्स को 10 करोड़ रुपये तक की फंडिंग देकर उनकी मदद की जाएगी.

Rajasthan Budget Update Live : सभी अनुदानित हॉस्टल में मेस भत्ता 2500 से बढ़ाकर 3000 रुपए करने की घोषणा बजट में की गई है. वहीं खिलाड़ियों का मेस भत्ता बढ़ाकर 4000 रुपए करने की घोषणा की गई है. 

Rajasthan Budget Update Live : बजट में 6 ट्रोमा सेंटर बनाने की बड़ी घोषणा की गई है. इसके तहत दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे पर बांदीकुई और दौसा में ट्रोमा सेंटर विकसित किए जाएंगे.

Rajasthan Budget Update Live : पेशनर्स की चिकित्सा सुविधा के लिए मिलने वाली राशि को 30 हजार रुपये सालाना से बढ़ाकर 50 हजार रुपये कर दिया गया है.

Rajasthan Budget Update Live : पुलिस में 5500 नए पदों पर भर्ती होगी

बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री दिया कुमारी ने कहा कि पुलिस में 5500 नए पदों पर भर्ती होगी,बड़े शहरों में 1500 ट्रैफिक वॉलेंटियर्स बनाए जाएंगे.

Rajasthan Budget Update Live : संभाग स्तर पर खोले जाएंगे स्पोर्ट्स कॉलेज

राजस्थान में संभाग स्तर पर स्पोर्ट्स कॉलेज खोले जाएंगे. वहीं एक हजार नए आंगनबाड़ी शुरू किए जाएंगे.पाक विस्थापितों को मकान के लिए एक लाख रुपये दिए जाएंगे.इसके साथ ही 15 लाख महिलाओं को लखपति दीदी बनाया जाएगा.

Rajasthan Budget Update Live : राजस्थान में 6 नए ट्रॉमा सेंटर बनेंगे.घायलों को अस्पताल पहुंचाने वालों को अब 10 हजार रुपए प्रोत्साहन का ऐलान.नागरिकों का ई हेल्थ रिकॉर्ड मेंटेंन किया जाएगा.

Rajasthan Budget Update Live : डिप्टी सीएम दिया कुमारी ने राजस्थान में 20 नए ITI खोलने का ऐलान बजट में किया है.

Rajasthan Budget Update Live : दिया कुमारी ने बजट के दौरान राजस्थान के 2 नए सोलर पार्क बनाने की घोषणा की है. पहला पार्क जैसलमेर में तो दूसरा पूगल में बनाया जाएगा. 

Rajasthan Budget Update Live : विद्यार्थियों को मिलेगा मुफ्त टैबलेट और इंटरनेट

दिया कुमारी ने कहा- 8वीं, 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में मेरिट में आने वाले 33 हजार विद्यार्थियों को टैबलेट और तीन साल तक मुफ्त इंटरनेट देने की घोषणा करती हूं।

Rajasthan Budget Update Live : नई भर्तियों को लेकर बजट में बड़ा ऐलान

राजस्थान में युवा नीति 2024 लाई जाएगी. प्रदेश सरकार ने 5 साल में 4 लाख भर्तियां करने का लक्ष्य तय किया है. हर वर्ष 1 लाख भर्तियां किया जाना प्रस्तावित है. अब तक 70 हजार भर्तियों का ऐलान किया गया है, जिसमें से 20 हजार को नौकरी दे दी गई है.

Rajasthan Budget Update Live : प्रदेश के 10 जिलों में बनेंगे आधुनिक सुविधा युक्त बस स्टैंड

प्रदेश के 10 जिलों में आधुनिक सुविधा युक्त बस स्टैंड उपलब्ध करवाए जाएंगे. इस क्रम में 800 बस सर्विस मॉडल पर लिया जाना हुआ प्रस्तावित है,जिसमें 300 इलेक्ट्रिक बस भी शामिल की जाएंगी.

Rajasthan Budget Update Live : जयपुर मेट्रो को लेकर बड़ा ऐलान

वित्त मंत्री दिया कुमारी ने कहा कि जयपुर मेट्रो का विकास किया जाएगा.इसके लिए JMRC का केंद्र सरकार के साथ जॉइंट वेंचर स्थापित किया जाएगा.

Rajasthan Budget Update Live :कोटा में ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट का विकास होगा

वित्त मंत्री दिया कुमारी ने कहा-कोटा में ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट का विकास होगा। गंगानगर झालावाड़ के हवाई अड्डों की मरम्मत होगी। किशनगढ़ में फ्लाइंग ट्रेनिंग स्कूल बनेगा।

Rajasthan Budget Update Live : निजी क्षेत्र में 10 लाख रोजगार देने की घोषणा

राजस्थान की वित्त मंत्री दिया कुमारी ने 5 साल में 10 लाख निजी क्षेत्र में रोजगार देने की घोषणा की है.

Rajasthan Budget Update Live : वित्त मंत्री दिया कुमारी ने 5 वर्षों के कार्यकाल में 53 हजार KM लंबाई की सड़क करीब 60 हजार करोड़ रुपये की लागत से बनाने की घोषणा. 

Rajasthan Budget Update Live : वित्त मंत्री दिया कुमारी ने दिल्ली के भारत मंडपम की तर्ज पर जयपुर में राजस्थान मंडपम बनाने की घोषणा की.

Rajasthan Budget Update Live : वित्त मंत्री दिया कुमारी ने कहा-बुनकरों को बढ़ावा देने के लिए ऋण पॉलिसी लाई जाएगी. माटी कला सेंटर ऑफ एक्सीलेंस स्थापित किया जाएगा. वहीं M की नई पॉलिसी लाई जाएगी. राजस्थान पर्यटन विकास बोर्ड का गठन किया जाएगा. 20 पर्यटन केन्द्रों पर 200 करोड़ के कार्य कराए जाएंगे.

Rajasthan Budget Update Live :स्टेट हाईवे, सड़कों के साथ बाइपास, फ्लाईओवर, एलिवेटेड रोड, आरयूवीज, हाई लेवल ब्रिज के निर्माण व रिपेयर के लिए 9 हजार रुपये की घोषणा.

Rajasthan Budget Update Live : खाटूश्यामजी में 100 करोड़ के विकास कार्य करवाए जाएंगे.

भजनलाल सरकार खाटूश्यामजी मंदिर को और विकसित करेगी. इसके लिए 100 करोड़ के विकास कार्य करवाए जाएंगे. वित्त मंत्री दिया कुमारी ने अपने बजट भाषण में इसका ऐलान किया है.

Rajasthan Budget Update Live : महिलाओं के लिए पिंक टॉयलेट का होगा निर्माण

दिया कुमारी ने कहा- प्रदेश के समस्त निगरीय निकायों के बाजारों में महिलाओं एक लिए बायो पिंक टॉलेट का निर्माण किया जाएगा।

Rajasthan Budget Update Live : 500 नई बसों की होगी खरीद

वित्त मंत्री दिया कुमारी ने बजट पेश करते हुए किया बड़ा ऐलान, कहा- राजस्थान रोडवेज 500 नई बसों की खरीद करेगा.300 इलेक्ट्रिक बसों की खरीद की जाएगी.

Rajasthan Budget Update Live : वित्त मंत्री दिया कुमारी ने कहा, ‘जल जीवन मिशन के तहत 5846 अतिरिक्त गांवों को सखी जल के माध्यम से पेजयल उपलब्ध कराने के लिए लगभग 20 हजार 370 करोड़ रुपये की लागत से 6 पेयजल योजनाओं के कार्य हाथ में लिए जाने की घोषणा करती हूं.’

Rajasthan Budget Update Live : वित्त मंत्री दिया कुमारी ने बड़ा ऐलान करते हुए कहा- प्रदेश की निकायों को बेहतर बनाने के लिए 2 वर्ष में चरणबद्ध तरीके से बिजली की लाइनों को अंडरग्राउंड किया जाएगा.इसके लिए 150 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है.

Rajasthan Budget Update Live : वित्त मंत्री दिया कुमारी ने कहा- 25 लाख नए स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे.2 लाख घरों को नए बिजली कनेक्शन दिए जाएंगे. 25 लाख घरों को नल योजना से जोड़ा जाएगा.

Rajasthan Budget Update Live : 1500 किलोमीटर सड़क का निर्माण करीब 60 हजार करोड़ रुपए की लागत से करने की घोषणा करती हूं.इसी क्रम में चरणबद्ध तरीके से स्टेट हाईवे, फ्लाईओवर, आरओबी आदि के निर्माण के लिए 9 हजार करोड़ रुपए का प्रस्ताव.

Rajasthan Budget Update Live : प्रदेश के सभी विधानसभा क्षेत्रों में 20-20 नए हैडपंप लगाए जाएंगे. वहीं बीकानेर के पूगल और छत्तरगढ़ में सोलक पार्क विकसित किए जाएंगे.

Rajasthan Budget Update Live : कुसुम योजना के तहत 3 हजार मेगावाट बिजली उत्पदान के लिए लेटर ऑफ इंटेंट जारी.2031-32 तक की मांग के लिए 2 लाख करोड़ रुपए का निवेश होगा- दिया कुमारी

Rajasthan Budget Update Live : पेयजल के लिए दिया कुमारी का बड़ा ऐलान

जलजीवन मिशन के तहत 5846 गांवों को पेजयल के लिए 5 हजार करोड़ से अधिक लागत से पेयजल योजना की घोषणा। 25 लाख घरों में नल से जल पहुंचाया जाएगा

Rajasthan Budget Update Live : 5 साल के लिए कार्ययोजना, 10 संकल्प: दिया कुमारी

विकसित राजस्थान 2047 के लक्ष्य के साथ 5 साल की कार्ययोजना बनाई है। इसके तहत भविष्य के लिए 10 संकल्प है। प्रदेश को 350 बिलियन डॉलर की इकॉनमी बनाना। बुनियादी सुविधाओं का विकास, सुनियोजित विकास के साथ जीवन स्तर में सुधार, किसानों का कल्याण, बड़े उद्योगों के साथ एमएसएमई का विकास, पर्यटन को बढ़ावा, हरित राजस्थान, मानव संसाधन विकास और सभी के लिए स्वास्थ्य, गरीब परिवारों के लिए गरिमामय जीवन और विकास के साथ सुशासन.

Rajasthan Budget 2024 Live: वित्त मंत्री ने बजट पढ़ना शुरू किया

राजस्थान की वित्त मंत्री दिया कुमारी ने बजट भाषण पढ़ना शुरू कर दिया है। उन्होंने अंतरिम बजट में जनता के लिए की गई घोषणाओं के जिक्र से शुरुआत की.

बजट में हो सकते ये बड़े ऐलान

बजट में सरकारी नौकरियों को लेकर बड़ा ऐलान किया जा सकता है.बता दें कि सत्ता में आने से पहले बीजेपी ने 70 हजार नौकरियां देने का दावा भी किया था.

सीएम भजनलाल ने हाल ही में तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती में लेवल 1 में महिलाओं को 50% आरक्षण का ऐलान किया था इसीलिए ऐसा माना जा रहा है कि लेवल 2 में भी 50% आरक्षण का ऐलान हो सकता है.

पेट्रोल डीजल पर वैट कम करने का हो सकता ऐलान,बता दें कि दिसंबर 2023 में भी पेट्रोल-डीजल पर 2 फीसदी वैट कम किया गया था जिससे जनता को बड़ी राहत मिली थी.

स्टेट हाईवे को टोल फ्री करने का हो सकता है ऐलान,बजट में सरकारी कर्मचारियों की सेवानिवृत्त होने की आयु 65 साल करने का ऐलान किया जा सकता है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments