Monday, July 1, 2024
Homeराजस्थान की खबरेंRajasthanModi and Macron in Jaipur : गुलाबी नगरी के रोड शो में...

Modi and Macron in Jaipur : गुलाबी नगरी के रोड शो में दिखा मोदी-मैक्रों का जादू, मोदी ने शहर की गलियों से राम मंदिर का मॉडल खरीदकर फ्रांस के राष्ट्रपति को किया भेंट, मैक्रों ने भी खरीदारी की

जयपुर। भारत के दौरे पर आए फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने गुरुवार को प्रदेश की राजधानी जयपुर में अपना दिन बिताया। इस दौरान वे आम विदेशी पर्यटक की तरह जयपुर घूमे। सबसे पहले आमेर का किला घूमा तो उसके बाद जंतर-मंतर और हवामहल की शहर की। शहर के बाजारों में रोड शो के दौरान गुलाबी नगरी की संस्कृति और विरासत के दर्शन किए। इतना ही नहीं, उन्होंने शहर के बाजारों में पैदल घूमकर खरीदारी भी की। इस दौरान भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी उनके साथ रहे और अपने दोस्त को राजस्थान की वैभवशाली और गौरवशाली थाती के दर्शन कराए। दोनों दोस्त जयपुर में काफी खुश दिखे। तीन दिन पहले रामलला की प्राण प्रतिष्ठा करने वाले पीएम मोदी ने जयपुर के बाजार से राम मंदिर का आकर्षक मॉडल खरीदकर दोस्त मैक्रों को दिया। इस उपहार को पाने के बाद वे भी खुद को जय श्री राम कहने से रोक नहीं पाए।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों ने यहां परकोटे में स्थित जंतर मंतर से हवा महल तक रोड शो किया। रोड शो के दौरान प्रधानमंत्री मोदी व राष्ट्रपति मैक्रों खुली छत वाले एक वाहन में सवार रहे। दोनों नेताओं ने सड़क के दोनों ओर खड़े जनसमूह का अभिवादन स्वीकार किया। लोगों ने ‘मोदी मोदी’ के नारे भी लगाए। उन पर अनेक स्थानों पर फूलों की वर्षा की गई। बड़ी संख्या में लोगों ने हाथ में तिरंगे तथा फ्रांस के राष्ट्रध्वज ले रखे थे। कई लोगों ने हाथों में मोदी के पोस्टर थामे हुए थे। सड़क पर मोदी व मैक्रों के कटआउट भी लगाए गए थे।

कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच यह रोड शो जंतर मंतर से हवा महल तक चला। इसके बाद दोनों नेताओं ने रोशनी से जगमगाते ऐतिहासिक हवा महल को निहारा। दोनों नेताओं को इस ऐतिहासिक इमारत के बारे में बताया गया। दोनों नेता बाद में स्थानीय कलाकृतियों व हस्तशिल्प उत्पादों की एक दुकान में गए। वहां राष्ट्रपति मैक्रों अयोध्या में नवनिर्मित राम मंदिर की प्रतिकृति निहारते देखे गए। प्रधानमंत्री मोदी ने उन्हें वहां रखे ‘भीम यूपीआई’ स्कैनर के बारे में भी बताया। मैक्रों 26 जनवरी को दिल्ली में आयोजित होने वाले गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि हैं।

जंतर-मंतर पर मिले मोदी और मैक्रों गले, फिर मिला दिल भी

इससे पहले मोदी ने शाम जयपुर के ऐतिहासिक जंतर मंतर में फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों का स्वागत किया। प्रधानमंत्री मोदी व राष्ट्रपति मैक्रों ने एक दूसरे से हाथ मिलाया व गर्मजोशी से गले मिले। इसके बाद दोनों नेताओं ने ऐतिहासिक जंतर मंतर का अवलोकन किया तथा उसके बारे में जाना।अपने भारत दौरे के तहत मैक्रों दोपहर को जयपुर पहुंचे। हवाई अड्डे पर राज्यपाल कलराज मिश्र, विदेश मंत्री एस जयशंकर और मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने मैक्रों का स्वागत किया। वहीं, उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर के दौरे पर गए प्रधानमंत्री मोदी शाम में जयपुर पहुंचे। हवाई अड्डे से मोदी जयपुर के परकोटे में स्थित जंतर मंतर के लिए रवाना हो गए। रास्ते में जगह जगह लोग व स्कूली बच्चे उनके स्वागत के लिए खड़े थे।

उप मुख्यमंत्री दीया कुमारी ने किले पर की अगवानी

मैक्रों हवाई अड्डे से आमेर के किले पहुंचे। रास्ते में जगह जगह स्कूली बच्चों व आम लोगों ने काफिले का स्वागत किया। मैक्रों ने कई जगह हाथ हिलाकर बच्चों का अभिवादन किया। किले में भी वह वहां मौजूद लोगों से बातचीत करते व उनके साथ फोटो खिंचवाते नजर आए। किले में विदेश मंत्री जयशंकर तथा राजस्थान की उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी भी मौजूद थी। यहां मैक्रों थोड़ी देर सांस्कृतिक कार्यक्रम देखने के लिए भी रूके। इसके बाद मैक्रों जंतर मंतर पहुंचे जहां प्रधानमंत्री मोदी ने उनकी अगवानी की। उसके बाद दोनों ने रोड शो शुरू किया।

दो दिवसीय दौरे पर भारत आए फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों जयपुर में अपने सबसे अच्छे मित्र और भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मिले। जंतर-मंतर पर दोनों दोस्तों ने एक दूसरे से गले मिलकर पूरी दुनिया को फिर संदेश दिया। इसके बाद दोनों ने जंतर-मंतर वेधशाला को साथ में देखा और इस अंतरराष्ट्रीय विरासत के बारे में जानकारी प्राप्त की। इससे पहले दोनों राष्ट्र प्रमुखों का जयपुर पहुंचने पर राज्यपाल कलराज मिश्र, सीएम भजनलाल शर्मा और विदेश मंत्री जयशंकर प्रसाद ने एयरपोर्ट पर स्वागत किया। मैक्रों दो दिन के राजकीय दौरे पर भारत आए हैं। वे पेरिस से दिल्ली नहीं जाकर सीधे जयपुर पहुंचे हैं। यहां आमेर किले पर उनका राजस्थानी तौर-तरीकों से स्वागत किया गया। मैक्रों यहां भारतीय कारीगरों और छात्रों से बातचीत की।

देखें फ्रांस के राष्ट्रपति को LIVE जागो इंडिया जागाे पर

राष्ट्रपति मैक्रों के आमेर किला पहुंचने के बाद उन्हें राजस्थान की संस्कृति की अनूठी झलक मिली। यहां सुरक्षा कारणों के चलते बाहरी लोगों के प्रवेश पर पूरी तरह रोक लगाई गई। डिप्टी सीएम दीया कुमारी ने आमेर महल में उनका स्वागत किया। बता दें कि आमेर में छोटे-बड़े मिलाकर कुल 365 मंदिर हैं। यहां की खास बात यह है कि यहां मौजूदा चौक और दरवाजों के नाम पर जयपुर के चौक और दरवाजों के भी रखे गए।

राजस्थान में फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों का दौरा सिर्फ रणनीतिक संबंधों के लिए ही नहीं, बल्कि दोनों देशों के बीच पर्यटन संबंधों को बढ़ावा देने को लेकर भी होगा। इसीलिए उनके साथ आने वाले डेलीगेशन में सांस्कृति विभाग के अधिकारी भी आ रहे हैं। मोदी और मैक्रों के रोड शो परकोटे में होगा, जिससे यहां की ब्रांडिंग दुनिया भर में होगी।

राजस्थान की राजधानी गुलाबी शहर में फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों अपने दल बल के साथ पहुंच गए हैं। राज्यपाल कलराज मिश्र, मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा और भारत के विदेश विभाग के अधिकारी उनके स्वागत के लिए एयरपोर्ट पहुंचे। लेकिन आम आदमी की जेहद में यह जिज्ञासा है कि आखिर मोदी ने मैक्रों से मुलाकात के लिए जयपुर को क्यूं चुना। इसके पीछे बड़ी वजह है कि मैक्रों का यह दौरा रणनीति साझेदारी के लिए तो है, लेकिन इसके साथ ही मोदी फ्रांस के साथ सांस्कृति रिश्ते भी मजबूत करना चाहते हैं।

PM मोदी आ रहे हैं जयपुर, अपने दोस्त को घुमाएंगे शहर

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी साढ़े चार बजे जयपुर पहुंचेंगे। वे जंतर-मंतर पर मैक्रों का स्वागत करेंगे। यहां से दोनों नेता रोड शो करेंगे। इसके बाद वे हवा महल के सामने चाय पर चर्चा भी करेंगे। रामबाग होटल में दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय वार्ता होगी। मैक्रों रात में दिल्ली के लिए रवाना होंगे। दोनों नेताओं का इस गुलाबी शहर के ऐतिहासिक आमेर किला, जंतर मंतर और हवा महल के दौरा करने का कार्यक्रम है। दोनों नेता जंतर मंतर से हवा महल तक रोड शो भी करेंगे और शाम को होटल रामबाग पैलेस में बैठक करने का कार्यक्रम है।

राजस्थान में यूएस के बाद सबसे ज्यादा पर्यटक फ्रांस के

पर्यटन के लिहाज से फ्रेंच ट्यूरिस्ट राजस्थान के लिए बेहद अहम है। यहां हर साल करीब 40 लाख विदेशी मेहमान आते हैं। इनमें सबसे ज्यादा तादाद यूएस से आने वाले सैलानियों की होती है और दूसरे नंबर पर आते हैं फ्रेंच पर्यटक। लेकिन पर्यटन स्थलों पर खर्च करने के मामले में प्रति ट्यूरिस्ट फ्रेंच काफी आगे हैं।

**EDS: IMAGE VIA @FranceinIndia** Jaipur: French President Emmanuel Macron during his visit to the Amber Fort, in Jaipur, Thursday, Jan. 25, 2024. (PTI Photo) (PTI01_25_2024_000359B)

जयपुर में आते हैं 16 लाख से ज्यादा विदेशी पर्यटक

राजस्थान के पर्यटन स्थलों में सबसे ज्यादा विदेशी सैलानी जयपुर में आते हैं। जयपुर में इंटरनेशन एयरपोर्ट होने के कारण यह ट्यूरिस्ट सर्किट का भी काम करता है। यहां पिछले साल 15 लाख 9 हजार से ज्यादा विदेशी सैलानी आए। राजस्थान के पर्यटन स्थलों पर सैलानियों की सुविधा के लिए बनने वाले होटले और रेस्त्रां में भी सबसे ज्यादा फ्रेंच फूड ही तैयार किया जाता है। मैक्रों जिस आमेर महल का दौरा करने पहुंच रहे हैं वहां पहले ही फ्रेंस पर्यटकों का दल भी मौजूद है। मैक्रां वहां उनसे बातचीत भी करेंगे और उनसे यहां के सांस्कृति अनुभवों की जानकारी लेंगे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments