Friday, September 20, 2024
HomeNational NewsPM Modi: 'महिलाओं के खिलाफ अपराध करने वालों को बख्शा नहीं जाना...

PM Modi: ‘महिलाओं के खिलाफ अपराध करने वालों को बख्शा नहीं जाना चाहिए, कोलकाता की घटना पर पहली बार बोले पीएम मोदी ,जानें बड़ी बातें

जलगांव (महाराष्ट्र), प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को कहा कि उनकी सरकार ने पिछले 10 वर्षों में महिलाओं के लिए जो काम किया है, उतना आजादी के बाद से किसी भी पूर्ववर्ती सरकार ने नहीं किया. मोदी ने उत्तर महाराष्ट्र के जलगांव में ‘लखपति दीदी’ रैली को संबोधित करते हुए कहा कि उनकी सरकार महिलाओं के खिलाफ अपराधों के लिए कड़ी सजा का प्रावधान करने के वास्ते कानूनों को मजबूत कर रही है.

महिलाओं के खिलाफ अपराध करने वालों पर होगी सख्त कार्रवाई : PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ”नए कानूनों में नाबालिगों के खिलाफ यौन अपराधों के लिए मौत की सजा और आजीवन कारावास का प्रावधान है.बेटियों के साथ शादी के नाम पर धोखाधड़ी के कई मामले सामने आए हैं. पहले भी होते थे अब भारतीय संहिता में शादी के झूठे वादे और धोखे को भी स्पष्ट रूप से परिभाषित किया गया है. इसलिए, आज भारत विकास के पथ पर आगे बढ़ रहा है और महाराष्ट्र विकसित भारत का एक चमकता सितारा है.”

महिलाओं के खिलाफ अपराध अक्षम्य हैं : PM

पीएम मोदी ने कहा-‘महिलाओं की सुरक्षा भी हमारे देश के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. मैं हर राज्य सरकार को एक बार फिर बताऊंगा कि महिलाओं के खिलाफ अपराध अक्षम्य हैं.चाहे अपराधी कोई भी हो, उन्हें बख्शा नहीं जाना चाहिए.”

लखपति दीदी अभियान को लेकर कही ये बात

पीएम मोदी ने कहा, “लखपति दीदी बनाने का ये अभियान, सिर्फ बहनों-बेटियों की कमाई बढ़ाने का ही अभियान नहीं है.ये पूरे परिवार को, आने वाली पीढ़ियों को सशक्त कर रही है. ये गांव के पूरे अर्थतंत्र को बदल रही हैं. लोकसभा चुनाव के दौरान जब मैं आपके पास आया था, तो मैंने वादा किया था कि हमें 3 करोड़ बहनों को लखपति दीदी बनाना है. इसका मतलब है कि जो महिलाएं स्वयं सहायता समूहों में काम करती हैं और उनकी सालाना आय 1 लाख रुपये से अधिक है. पिछले 10 साल में एक करोड़ लखपति दीदी बनीं और सिर्फ 2 महीने में 11 लाख और लखपति दीदी एक करोड़ बन गईं.”

”पोलैंड के लोग, महाराष्ट्र के लोगों का बहुत सम्मान करते हैं”

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, “पोलैंड के लोग, महाराष्ट्र के लोगों का बहुत सम्मान करते हैं.वहां की राजधानी में एक कोल्हापुर मेमोरियल है.पोलैंड के लोगों ने ये मेमोरियल, कोल्हापुर के लोगों की सेवा और सत्कार की भावना को सम्मान देने के लिए बनाया है. दूसरे विश्व युद्ध के दौरान, पोलैंड की हज़ारों माताओं और बच्चों को कोल्हापुर के राज परिवार ने शरण दी थी.”

”महाराष्ट्र विकसित भारत का चमकता सितारा है”

पीएम मोदी ने कहा, ”वर्ष 2014 तक महिला स्वयं सहायता समूहों को 25,000 करोड़ रुपये से कम के ऋण दिए गए थे, लेकिन पिछले 10 वर्षों में नौ लाख करोड़ रुपये (के ऋण) दिए गए हैं.मोदी ने कहा कि राज्य की स्थिरता एवं समृद्धि सुनिश्चित करने के लिए महाराष्ट्र में भाजपा के नेतृत्व वाली महायुति सरकार के वर्षों तक बरकरार रहने की जरूरत है.महाराष्ट्र विकसित भारत का चमकता सितारा है. राज्य का भविष्य अधिक निवेश और रोजगार वृद्धि पर निर्भर करता है.’’

जलगांव में ‘लखपति दीदी’ से बातचीत करते हुए मोदी ने 2,500 करोड़ रुपये की निधि जारी की, जिससे 4.3 लाख स्वयं सहायता समूहों के 48 लाख सदस्यों को लाभ मिलेगा. प्रधानमंत्री ने कहा कि ‘लखपति दीदी योजना’ का उद्देश्य न केवल महिलाओं की आय बढ़ाना है, बल्कि भावी पीढ़ियों को सशक्त बनाना भी है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments