Saturday, July 6, 2024
Homeताजा खबरG20 में पीएम मोदी ने दिया भाषण,दुनिया के साथ साझा किया “सबका...

G20 में पीएम मोदी ने दिया भाषण,दुनिया के साथ साझा किया “सबका साथ सबका विकास” का मंत्र

नई दिल्‍ली: शनिवार को शुरु हुए G20 के 18वें शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी ने चीन और यूक्रेन के बीच हुए गृह युद्ध को लेकर अविश्वास जताया. पीएम मोदी ने कहा कि सबको साथ लेकर चलना चाहिए. पीएम मोदी ने दुनिया को ‘सबका साथ, सबका विकास’ का मंत्र देते हुए कहा कि दुनिया में ‘भरोसे की कमी’ हो गई है. पीएम मोदी ने जब भाषण दिया तो उनके सामने देश की नेमप्‍लेट पर ‘BHARAT’ लिखा हुआ था. पीएम मोदी ने कहा कि यह समय हम सबका साथ चलने का है सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास का मंत्र हम सबके लिए पथ प्रदर्शक बन सकता है।’

मोरक्को में आए भूकंप पर जताया दुख

पीएम मोदी ने भाषण देने से पहले मोरक्को में हुए भूंकप हादसे से पर दुख जताया. पीएम मोदी ने इस हादसे में मृत्यु को प्राप्त हुए लोगों को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि इस दुख की घड़ी में भारत मोरक्को के साथ है.

G20 को अब कहा जाएगा G21

पीएम मोदी ने ऐतिहासिक कदम उठाते हुए अफ्रीकन यूनियन को स्थाई सदस्यता दिलाई. जिसके बाद अब जी20 आगे से जी21 कहा जाएगा. भारत ने खुद को ग्लोबल साउथ के लीडर के तौर पर स्थापित किया है. पीएम मोदी ने कहा कि जी 20 के सभी देशों ने अफ्रीकन यूनियन को शामिल करने के प्रस्ताव को सहमति दी है. यह ऐतिहासिक कदम है. इसी के साथ जी 20 का स्थायी सदस्य बनने पर कोमोरोस संघ के अध्यक्ष और अफ्रीकी संघ (AU) के अध्यक्ष अज़ाली असौमानी ने अपना स्थान ग्रहण कर लिया है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments