Sunday, September 29, 2024
Homeताजा खबरPankaj Udhas Death: मशहूर गजल गायक पंकज उधास का निधन,72 साल की...

Pankaj Udhas Death: मशहूर गजल गायक पंकज उधास का निधन,72 साल की उम्र में ली अंतिम सांस,जानें उनसे जुड़ी ये खास बातें

Pankaj Udhas Death: मशहूर गजल गायक पंकज उधास का निधन,72 साल की उम्र में उन्होंने दुनिया को अलविदा कह दिया,बताया जा रहा है वह लंबे समय से बीमार चल रहे थे.उनकी बेटी नायाब उधास ने इस खबर की पुष्टी की है,सोशल मीडिया पर पोस्ट कर उन्होने लिखा-बेहद दुख के साथ हमें आपको बताना पड़ रहा है पद्यश्री पंकज उधास का 26 फरवरी 2024 को निधन हो गया है.वह लंबे समय से बीमार थे.

नहीं रहे मशहूर गजल गायक पंकज उधास

पंकज उधास के पीआर ने जानकारी देते हुए बताया की गजल गायक ने सुबह करीब 11 बजे अंतिम सांस ली,बीते कई दिनों से गजल गायक की तबीयत खराब चल रही थी.सिंगर के निधन की खबर से पूरे म्यूजिक जगत में सन्नाटा पसर गया है.पंकज उधास के यू चले जाने से फैंस भी बेहद दुखी हैं.वहीं फिल्म और म्यूजिक जगत की मशहूर हस्तियां भी नम आंखों से श्रद्धांजलि दे रही हैं.

पंकज उधास के बारे में

पंकज उधास का जन्म 17 मई 1951 को जेतपुर, गुजरात में हुआ था. उन्होंने अपने करियर की शुरुआत 1980 में आहट नाम से एक गजल एल्बम जारी करके की. जल्द ही, वह भारत में गजल संगीत का पर्याय बन गए. बॉलीवुड में उन्होंने संजय दत्त की फिल्म ‘नाम’ के लिए प्रतिष्ठित ट्रैक चिट्ठी आई है गाया था. यह गाना बहुत लोकप्रिय हुआ और इसने सभी को रुला दिया.

पंकज उधास को मिला था पद्म श्री

पंकज उधास को उनकी बेहतरीन आवाज के लिए कई पुरस्कारों से सम्मानित किया गया.उन्हें साल 2006 में पद्मश्री,साल 2012 में महाराष्ट्र गौरव पुरस्कार. 1985 में एल.एस.गाल पुरस्कार से सम्मानित किया गया.फिल्म ‘नाम’ के गाने ‘चिट्ठी आई है’ के लिए बेस्ट प्लेबैक सिंगर कैटेगिरी में फिल्मफेयर पुरस्कार (1988) से नवाजा गया.

कल होगा अंतिम संस्कार

पंकज उधास का मंगलवार को होगा अंतिम संस्कार,गायक सोनू निगम उनकी मौत पर प्रतिक्रिया देने वाले पहले लोगों में से थे. सोनू ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर लिखा,”मेरे बचपन का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा आज खो गया है. श्री पंकज उधास जी, मैं आपको हमेशा याद करूंगा. यह जानकर मेरा दिल रोता है कि आप नहीं रहे. जीवन का हिस्सा होने के लिए आपका शुक्रिया. शांति.”

पीएम मोदी ने जताया शोक

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने प्रख्यात गजल गायक पंकज उधास के निधन पर शोक जताया और कहा कि वह भारतीय संगीत के ऐसे प्रकाशस्तंभ थे, जिन्होंने अपनी आवाज से हर पीढ़ी के लोगों को मंत्रमुग्ध किया,मोदी ने सोशल मीडिया के प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा,”हम पंकज उधास जी के निधन पर शोक व्यक्त करते हैं, जिनके गायन ने भावनाओं को व्यक्त किया और जिनकी गजलें सीधे आत्मा से बात करती थीं.”उन्होंने कहा,”वह भारतीय संगीत के प्रकाश स्तंभ थे, जिनकी धुन ने हर पीढ़ी के लोगों को मंत्रमुग्ध किया.मुझे उनके साथ हुई अपनी विभिन्न बातचीत याद है.उनके जाने से संगीत की दुनिया में एक ऐसा शून्य पैदा हुआ है, जिसे कभी भरा नहीं जा सकता.उनके परिवार और प्रशंसकों के प्रति संवेदना.”

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने जताया शोक

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी उधास के निधन पर शोक जताया,उन्होंने सोशल मीडिया के प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट में कहा,”पंकज उधास ने अपनी मधुर आवाज से कई पीढ़ियों को मंत्रमुग्ध किया.उनकी ग़ज़लों और गीतों ने हर उम्र और वर्ग के लोगों के दिलों को छुआ. आज उनके चले जाने से संगीत की दुनिया में एक बड़ी रिक्तता आई है, जिसे लम्बे समय तक भर पाना मुश्किल है.”उन्होंने कहा,”वे अपने गीतों और ग़ज़लों के माध्यम से सदैव हमारे बीच रहेंगे. मैं शोकाकुल परिजनों और उनके प्रशंसकों के प्रति गहरी संवेदना प्रकट करता हूँ.ईश्वर दिवंगत आत्मा को शांति दें.”

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments