Saturday, September 21, 2024
Homeताजा खबरPaetongtarn Shinawatra : पैतोंगतार्न शिनावात्रा ने थाईलैंड की प्रधानमंत्री बन रचा इतिहास,...

Paetongtarn Shinawatra : पैतोंगतार्न शिनावात्रा ने थाईलैंड की प्रधानमंत्री बन रचा इतिहास, पीएम मोदी ने दी बधाई

बैंकॉक, थाइलैंड के पूर्व प्रधानमंत्री थाकसिन शिनावात्रा की बेटी पैतोंगतार्न शिनावात्रा रविवार को शाही मंजूरी पत्र मिलने के बाद देश की प्रधानमंत्री बन गईं.थाइलैंड की संसद ने थाकसिन शिनावात्रा की सबसे छोटी बेटी पैतोंगतार्न शिनावात्रा को शुक्रवार को देश की नई प्रधानमंत्री चुना था. पूर्ववती प्रधानमंत्री श्रेथा थाविसिन को इससे 2 दिन पहले संवैधानिक न्यायालय ने नैतिकता उल्लंघन के कारण पद से हटा दिया था.पैतोंगतार्न अब थाविसिन की जगह फेउ थाई पार्टी की नई नेता होंगी और उस गठबंधन का नेतृत्व करेंगी, जिसमें पार्टी की पिछली सरकार को अपदस्थ करने वाले तख्तापलट से जुड़े सैन्य दल शामिल हैं.

थाईलैंड की कमान संभालने वाली शिनावात्रा परिवार की तीसरी सदस्य

पैतोंगतार्न थाईलैंड की कमान संभालने वाली शिनावात्रा परिवार की तीसरी सदस्य बन गई हैं. इससे पहले उनके अरबपति पिता थाकसिन शिनावात्रा और चाची यिंगलक शिनावात्रा इस पद पर रह चुकी हैं. पैतोंगतार्न अपनी चाची के बाद थाईलैंड की दूसरी महिला प्रधानमंत्री बनी हैं. थाकसिन और यिंगलक को तख्तापलट के जरिये सत्ता से बेदखल कर दिया गया था और उन्हें देश छोड़कर जाना पड़ा था, लेकिन फेउ थाई पार्टी के सरकार बनाने पर थाकसिन पिछले साल थाईलैंड लौट आए थे.

पैतोंगतार्न को बैंकॉक स्थित पार्टी मुख्यालय में आयोजित एक समारोह में नियुक्ति पत्र प्रदान किया गया, जिसमें सत्तारूढ़ गठबंधन के वरिष्ठ सदस्य और उनके पिता भी उपस्थित थे.थाकसिन की कोई औपचारिक भूमिका नहीं है, लेकिन उन्हें फ्यू थाई पार्टी का वास्तविक नेता माना जाता है. पिता-पुत्री एक ही कार में आए और मुस्कुराते हुए एवं एक-दूसरे का हाथ थामे हुए साथ-साथ चलते नजर आए.

पैतोंगतार्न ने कही ये बात

पैतोंगतार्न ने थाई नरेश, लोगों और सांसदों को धन्यवाद देते हुए कहा कि वह अपने कर्तव्यों का पालन ‘‘खुले दिमाग से’’ करेंगी और ‘‘थाईलैंड को एक ऐसा स्थान बनाएंगी, जो थाई लोगों को सपने देखने, सृजन करने और अपना भविष्य स्वयं तय करने का अवसर प्रदान करेगा.’

पैतोंगतार्न को पीएम मोदी ने दी बधाई

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने थाईलैंड की प्रधानमंत्री बनने पर रविवार को पैतोंगतार्न शिनावात्रा को बधाई दी और कहा कि वह दोनों देशों के बीच संबंधों को और मजबूत करने के लिए उनके साथ मिलकर काम करने को लेकर आशान्वित हैं.पीएम मोदी ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ”थाईलैंड की प्रधानमंत्री चुने जाने पर पैतोंगतार्न शिनावात्रा को बधाई.एक बहुत ही सफल कार्यकाल के लिए शुभकामनाएं.”उन्होंने लिखा, ”सभ्यता, सांस्कृतिक और लोगों से लोगों के बीच संपर्क की मजबूत नींव पर आधारित भारत और थाईलैंड के द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने के लिए आपके साथ मिलकर काम करने की आशा करता हूं.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments