Sunday, September 29, 2024
Homeताजा खबरLok Sabha Speaker Election : लोकसभा स्पीकर को लेकर नहीं बनी सहमति,NDA...

Lok Sabha Speaker Election : लोकसभा स्पीकर को लेकर नहीं बनी सहमति,NDA की तरफ से ओम बिड़ला,विपक्ष की ओर से के.सुरेश ने दाखिल किया नामांकन

लोकसभा स्पीकर को लेकर पक्ष और विपक्ष में सहमति नहीं बन पाई. NDA की ओर से ओम बिरला ने नामांकन दाखिल कर दिया है.वहीं विपक्ष की ओर से के सुरेश को उम्मीदवार बनाया गया है.उन्होंने भी अपना नामांकन दाखिल कर दिया है.कल सुबह 11 बजे स्पीकर पद के लिए मतदान होगा.देश में यह पहला मौका होगा,जब स्पीकर पोस्ट के लिए चुनाव होगा.

इससे पहले राहुल गांधी ने बताया कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने समर्थन के लिए कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे को फोन किया था और फिर से फोन करने की बात की थी, लेकिन अब तक उनका फोन नहीं आया.पूरे विपक्ष ने कहा है कि हम लोकसभा के अध्यक्ष पद के लिए सरकार की ओर से चुने गए उम्मीदवार का समर्थन करेंगे,लेकिन परंपरा है कि सदन के उपाध्यक्ष का पद विपक्ष को मिलना चाहिए.

पहली बार होगा स्पीकर का चुनाव

1946 के बाद से लोकसभा के इतिहास में ऐसा पहली हो रहा है कि जब स्पीकर के लिए चुनाव होगा. इसके पहले जितने भी स्पीकर चयनित हुए हैं, सभी विपक्ष और सरकार के बीच आपसी रजामंदी और सहमति से तय हुए हैं.

विपक्ष के कैंडिडेट के.सुरेश का राजनीतिक जीवन

कोडिकुन्निल सुरेश यानी के सुरेश केरल की मवेलिकारा लोकसभा सीट से सांसद हैं.साल 1989 से उनका इस सीट पर कब्जा है.उन्हें लोकसभा में सबसे ज्यादा अनुभव हैं.वे अबतक 7 बार सांसद बन चुके हैं.साथ ही के सुरेश कांग्रेस की सरकार में 2012 से 2014 तक राज्य मंत्री थे.साल 2018 में उन्हें केरल कांग्रेस कमेटी का कार्यकारी अध्यक्ष भी बनाया गया था. वे AICC के सचिव भी रह चुके हैं.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments