Monday, July 1, 2024
HomeLoksabha Election 2024Modi 3.0 Oath Ceremony: मोदी के शपथ ग्रहण के गवाह बन सकते...

Modi 3.0 Oath Ceremony: मोदी के शपथ ग्रहण के गवाह बन सकते पड़ोसी देशों के कई शीर्ष नेता,शेख हसीना,रानिल विक्रम सिंघे सहित इन देशों को भारत भेजेगा न्योता

नई दिल्ली, पीएम मोदी लगातार तीसरी बार भारत के प्रधानमंत्री बनेंगे,उनके शपथ ग्रहण समारोह में संभवत: श्रीलंका और बांग्लादेश सहित कई पड़ोसी देशों के नेताओं को आमंत्रित किया जाएगा.सूत्रों ने बताया कि मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में आमंत्रित किए जाने वाले विदेशी नेताओं में बांग्लादेश, श्रीलंका, भूटान, नेपाल और मॉरीशस के शीर्ष नेता शामिल हो सकते हैं. सूत्रों के अनुसार मोदी के 8 जून को तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं

श्रीलंका के राष्ट्रपति को किया आमंत्रित

श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे के कार्यालय के मीडिया प्रभाग ने बताया कि मोदी ने उन्हें शपथ ग्रहण समारोह में आमंत्रित किया है. उसने कहा कि विक्रमसिंघे ने निमंत्रण स्वीकार कर लिया और उन्होंने मोदी को चुनावी जीत की फोन के जरिये बधाई दी.

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री को किया आमंत्रित

मोदी ने बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना से भी फोन पर बातचीत की.राजनयिक सूत्रों ने बताया कि फोन पर बातचीत के दौरान मोदी ने हसीना को अपने शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने का निमंत्रण दिया और उन्होंने इसे स्वीकार कर लिया.

नेपाल के प्रधानमंत्री को भी किया आमंत्रित

सूत्रों ने बताया कि नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’, भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग तोबगे और मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ को भी मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में आमंत्रित किया जाएगा. मोदी ने ‘प्रचंड’ से भी फोन पर बातचीत की.सूत्रों ने बताया कि औपचारिक निमंत्रण गुरुवार को भेजे जाएंगे.

प्रधानमंत्री के रूप में मोदी के पहले शपथ ग्रहण समारोह में दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (दक्षेस) के नेता शामिल हुए थे. मोदी 2019 में जब लगातार दूसरी बार प्रधानमंत्री बने तब उनके शपथ ग्रहण समारोह में बिम्सटेक देशों के नेता शामिल हुए थे.

भाजपा को चुनावों में अपने दम पर बहुमत नहीं मिल सका, लेकिन पार्टी के नेतृत्व वाले गठबंधन ने 543 में से 293 सीटें हासिल कीं.निचले सदन में बहुमत का आंकड़ा 272 है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments