Sunday, October 6, 2024
Homeताजा खबरजेसीबी साहित्य पुरस्कार 2023 की लांग लिस्ट जारी

जेसीबी साहित्य पुरस्कार 2023 की लांग लिस्ट जारी

नई दिल्ली। देश के प्रतिष्ठित साहित्यिक पुरस्कार जेसीबी प्राइज फॉर लिटरेचर ने अपने छठे संस्करण की चयनित सूची (लांग लिस्ट) की शनिवार को घोषणा की और प्रतिष्ठित लेखक मनोरंजन ब्यापारी और पेरूमल मुरूगन की रचनाओं को तीसरी बार इस सूची में स्थान मिला है। सूची में कुल 10 लेखकों की अनूदित रचनाओं को शामिल किया गया है।      

लेखक और अनुवादक, श्रीनाथ पेरूर की अध्यक्षता में विभिन्न विधाओं से सम्बंधित एक प्रतिष्ठित निर्णायक मंडल द्वारा चयन सूची को शनिवार को जारी किया गया। निर्णायक मंडल ने देश भर से प्राप्त प्रविष्टियों में 24 शहरों के लेखकों द्वारा अंग्रेजी समेत अलग-अलग 8 भाषाओं में लिखी साहित्यिक रचनाओं पर गौर किया। इनमें 6 पुस्तकें मूल रूप से अंग्रेजी भाषा में लिखीं गयी थीं और 4 पुस्तकें मूल रूप से बंगाली, हिंदी और तमिल भाषा में लिखी गयी 4 पुस्तकों का अंग्रेजी अनुवाद थीं।      

जेसीबी प्राइस फॉर लिटरेचर द्वारा आज यहां जारी की गई एक विज्ञप्ति के अनुसार  मनोरंजन ब्यापारी (दी नेमेसिस) और पेरुमल मुरुगन (फायर बर्ड) के अलावा लेखक तनुज सोलंकी (मांझीज मेहम ) दूसरी बार सूची में शामिल हुए हैं। लम्बे समय से एक लेखक के रूप में पुरस्कार के लिए सूचीबद्ध होते रहे हंसदा सोवेंद्र शेखर ने इस बार मनोज रूपड़ा के उपन्यास (आई नेम्ड माई सिस्टर साइलेंस)  के अनुवादक के रूप में सूची में स्थान प्राप्त किया है। यह हंसदा द्वारा किसी पुस्तक का पहला अनुवाद है।

गीत चतुर्वेदी द्वारा लिखित प्रथम उपन्यास सिमसिम, जो अनीता गोपालन द्वारा किसी उपन्यास के अनुवाद का प्रथम प्रयास है, इस वर्ष की लॉन्गलिस्ट में शामिल किया गया है। तेजस्विनी आप्टे-रहम (दी सीक्रेट आफ मोर) और बिक्रम शर्मा के उपन्यास (दी कॉलोनी आफ शैडोज) को भी इस सूची में स्थान मिला है।   इनके अलावा, बृंदा चारी का द ईस्ट इंडियन, जेनिस पारिएट का एवरीथिंग द लाईट टचेस, विक्रमजीत राम द्वारा लिखित मंसूर, को भी इस प्रतिष्ठित पुरस्कार के दावेदारों की सूची में शामिल किया गया है। 

जानकारी के अनुसार, वर्ष 2023 के जेसीबी लिटरेचर पुरस्कार के लिए इन उपरोक्त उपन्यासों की शार्टलिस्ट की घोषणा 20 अक्टूबर को की जाएगी और पुरस्कार समारोह 18 नवंबर को आयोजित किया जाएगा। इस पुरस्कार के तहत विजेता लेखक और अनुवादक को क्रमशः 25 लाख रुपये और 10 लाख रुपये का पुरस्कार प्रदान किया जाता है।

Mamta Berwa
Mamta Berwa
JOURNALIST
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments