Thursday, October 3, 2024
Homeजयपुरकौन बनेगा करोड़पति ने राजस्थान की दो महिला सरपंच, एक हॉकी खिलाड़ी...

कौन बनेगा करोड़पति ने राजस्थान की दो महिला सरपंच, एक हॉकी खिलाड़ी दूसरी MBA पासऑउट

जयपुर। सोमवार को कौन बनेगा करोड़पति में राजस्थान की  दो महिला सरपंच हाट सीट पर नजर आने वाली हैं. इन दोनों महिला सरपंचो ने अपने बलबूते पर गांव की किस्मत बदली हैं, झुंझुनू जिले के लांबी अहीर गांव की सरपंच नीरु यादव एक  हॉकी खिलाड़ी रही हैं. वहीं टोंक के सोढा गांव की सरपंच छवि राजावत एमबीए से पासऑउट हैं. अब ये दोनो महिला सरपंच अमिताभ बच्चन के द्वारा संचालिक क्विज शो कौन बनेगा करोड़पति के 15वें सीजन में हॉट सीट पर नजर आएगी. सूत्रों के मुताबिक ये दोनों महिला सरपंचों का शो सोमवार रात को प्रसारित होगा.नीरु यादव शेखावटी की सबसे पहली महिला है जो केबीसी के 15वें सीजन में हॉट सीट तक पहुंची हैं. नीरु यादव वर्तमान में झुंझुनू जिले के लांबी अहीर गांव की सरपंच है. नीरु यादव का खेल के प्रति एक खास लगाव रहा हैं. नीरु यादव को हॉकी खेलना पसंद हैं.नीरु यादव 2020 में लांबी अहीर पंचायत की सरपंच चुनी गई जिसके बाद उन्होंने गांव की तकदीर बदलने की ठानी. नीरू ने गांव की लड़कियों की एक हॉकी टीम तैयार की और अपनी सैलरी पर एक कोच रखकर गांव की बेटियों को घरों से निकालकर उनके हाथ में हॉकी स्टिक थमा दी.

अपनी सैलरी पर रखा कोच

हरियाणा के नारनौल की रहने वाली नीरु यादव अपने समय में हॉकी की शानदार खिलाड़ी रही हैं. नीरु यादव का सपना देश के लिए खेलना था. लेकिन साल 2013 में नीरु का विवाह झुंझुनूं के लांबी अहीर के अशोक यादव से हो गया. अक्टूबर 2020 में पंचायत के चुनाव में नीरू यादव लांबी अहीर गांव की सरपंच बनी. इसके बाद नीरु यादव ने अपने गांव की बेटियों को हॉकी खिलाना शुरु किया. नीरु यादव ने इसके लिए अपनी सैलरी से एक कोच रखा.  नीरु यादव ने बेटियों के हाथ से झाडू निकालकर हॉकी की स्टिक पकड़ा दी. नीरू यादव के द्वारा गांव में बर्तन बैंक का संचालन किया जाता हैं. इस बैंक से बर्तन लेने का कोई किराया नहीं लिया जाता है, गांव को प्लास्टिक कचरे से मुक्त करवाने के लिए नीरु यादव ने यह मुहिम चलाई हैं. सच्ची सहेली महिला एग्रो के नाम से एफपीओ चलाने वाली नीरु यादव भारत की पहली महिला सरपंच है.

MBA सरपंच नाम से मशहूर है छवि राजावत

टोंक ज़िले के सोढ़ा गांव की सरपंच छवि राजावत एमबीए पासऑउट रही हैं. छवि राजावत ने लगातार दो बार गांव के  सरपंच की कुर्सी  हासिल की हैं लगातार 2 बार सरपंच बनने के बाद छवि राजावत देश की पहली MBA सरपंच के नाम से काफी मशहूर हुई. छवि ने अपने कार्यकाल के दौरान गांव में पानी की समस्या को लेकर कई काम किए. इनमें भूजल स्तर बढ़ाने से लेकर गांव में ग्राउंड वॉटर लेवल बढ़ाना शामिल हैं. छवि ने पीएम मोदी द्वारा चलाई गई मुहिम के दौरान पंचायत के हर घर में शौचालय तैयार करवाए. इसके अलावा छवि ने निजी क्षेत्रों से पंचायत के विकास के लिए फंड लाई. दिल्ली के लेडी श्रीराम कॉलेज से पढ़ी छवि राजावत ने अपनी शुरुआती पढ़ाई अजमेर के मेयो गर्ल्स स्कूल से की. छवि ने बालाजी इंस्टीट्यूट ऑफ़ मॉडर्न मैनेजमेंट पुणे से MBA किया.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments