Tuesday, September 17, 2024
HomeBiharJharkhand Train Accident : झारखंड में बड़ा रेल हादसा,मुंबई-हावड़ा मेल के 18...

Jharkhand Train Accident : झारखंड में बड़ा रेल हादसा,मुंबई-हावड़ा मेल के 18 डिब्बे पटरी से उतरे, 2 लोगों की मौत, 20 अन्य घायल

जमशेदपुर/रांची/कोलकाता, झारखंड के सरायकेला-खरसावां जिले में मंगलवार तड़के मुंबई-हावड़ा मेल के कम से कम 18 डिब्बे पटरी से उतर जाने के कारण 2 लोगों की मौत हो गई और 20 अन्य लोग घायल हो गए.अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया कि यह दुर्घटना तड़के पौने चार बजे दक्षिण-पूर्व रेलवे (एसईआर) के चक्रधरपुर डिवीजन के अंतर्गत जमशेदपुर से लगभग 80 किलोमीटर दूर बड़ाबम्बू के पास हुई.

एक मालगाड़ी भी पटरी से उतरी

एसईआर के प्रवक्ता ओम प्रकाश चरण ने बताया कि पास में एक मालगाड़ी के भी पटरी से उतरने की सूचना है, लेकिन अभी यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि ये दोनों दुर्घटनाएं एक साथ हुई हैं या नहीं.

हावड़ा-मुंबई मेल के 18 डिब्बे पटरी से उतरे

दुर्घटनास्थल पर मौजूद पश्चिम सिंहभूम जिले के उपायुक्त कुलदीप चौधरी ने कहा,”बड़ाबम्बू के पास हावड़ा-मुंबई मेल के 18 डिब्बे पटरी से उतर गए, जिससे 2 लोगों की मौत हो गई और 20 अन्य लोग घायल हो गए.बचाव अभियान जारी है.NDRF (राष्ट्रीय आपदा मोचन बल) की एक टीम मौके पर पहुंच रही है.दुर्घटनास्थल पश्चिमी सिंहभूम और सरायकेला-खरसावां जिलों की सीमा के पास है.

बड़ाबम्बू रेलवे स्टेशन के पास रेल हादसा

एसईआर प्रवक्ता ने कहा,”तड़के पौने चार बजे 22 डिब्बों वाली मुंबई-हावड़ा मेल के कम से कम 18 डिब्बे एसईआर की चक्रधरपुर डिवीजन के अंतर्गत बड़ाबम्बू रेलवे स्टेशन के पास पटरी से उतर गए.इन डिब्बों में 16 यात्री डिब्बे,एक पावर कार और एक पैंट्री कार शामिल है.”दुर्घटना में घायल यात्रियों को बड़ाबम्बू में चिकित्सा सहायता प्रदान करने के बाद बेहतर इलाज के लिए चक्रधरपुर ले जाया गया.”अधिकारी के मुताबिक, बचाव अभियान जारी है.

पैसेंजर ट्रेन और मालगाड़ी पटरी से उतरी

उन्होंने कहा कि यह ट्रेन सोमवार रात हावड़ा से रवाना हुई थी और मंगलवार तड़के बड़ाबम्बू रेलवे स्टेशन के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गई.स्थानीय प्रशासन के एक अधिकारी ने बताया कि रेल दुर्घटना सरायकेला-खरसावां जिले के खरसावां ब्लॉक के पोटोबेड़ा में हुई.उन्होंने कहा,”मुंबई-हावड़ा मेल और एक मालगाड़ी दुर्घटनाग्रस्त हुई.अधिकारी प्रभावित यात्रियों की संख्या के बारे में पता लगा रहे हैं.

रेल हादसे के चलते ट्रेन रद्द,डायवर्ट

अधिकारी के अनुसार, दुर्घटना के मद्देनजर एसईआर ने मंगलवार को कुछ यात्री और एक्सप्रेस ट्रेन रद्द कर दीं, जिनमें 22861 हावड़ा-टिटलागढ़-कांतबांजी इस्पात एक्सप्रेस और 12021 हावड़ा-बारबिल जनशताब्दी एक्सप्रेस शामिल हैं.उन्होंने बताया कि बड़ाबम्बू स्टेशन के पास हुई दुर्घटना के कारण कुछ अन्य ट्रेन की यात्रा या तो गंतव्य स्टेशन से पहले समाप्त कर दी गई है या फिर उनके मार्ग में बदलाव किया गया है.

रेलवे ने जारी किए हेल्पलाइन नंबर

एसईआर ने एक बयान में बताया कि हादसे के बाद मुंबई, भुसावल, नागपुर, टाटा, चक्रधरपुर, राउरकेला, झारसुगुड़ा, हावड़ा, शालीमार और खड़गपुर के लिए अलग-अलग हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए हैं.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments