Wednesday, July 3, 2024
HomeNational Newsगाजा के अस्पताल पर हुए हमले को लेकर अमेरिका ने कही यह...

गाजा के अस्पताल पर हुए हमले को लेकर अमेरिका ने कही यह बड़ी बात…

तेल अवीव। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने बुधवार को कहा कि उन्होंने जो देखा, उसके आधार पर ऐसा प्रतीत होता है कि गाजा अस्पताल में जानलेवा विस्फोट ‘किसी दूसरे संगठन’ ने किया था, न कि इजरायली सेना ने। उन्होंने विस्फोट के लिए फलस्तीनी उग्रवादी समूह ‘इस्लामिक जिहाद’ को जिम्मेदार ठहराने के इजरायल के मत को स्वीकार किया। बाइडन ने तेल अवीव पहुंचने के फौरन बाद इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के साथ मुलाकात में ये बात कही। वह हमास के साथ जारी संघर्ष के बीच एकजुटता प्रदर्शित करने इजराइल पहुंचे।

हमास और इजराइल दोनों ने एक दूसरे को जिम्मेदार ठहराया

उन्होंने कहा, मैं गाजा के अस्पताल में हुए विस्फोट से दुखी और व्यथित हूं। मैंने जो देखा है, उसके आधार पर तो ऐसा लगता है कि यह किसी और टीम ने किया था, आपने नहीं। बाइडन ने कहा कि कई लोग ऐसे हैं जिन्हें इस बारे में पक्की जानकारी नहीं है कि गाजा के बीचोंबीच स्थित अल-अहली बाप्टिस्ट अस्पताल में विस्फोट किसने किया। अस्पताल में विस्फोट में सैकड़ों लोग मारे गये हैं जिसके लिए हमास और इजराइल दोनों ने एक दूसरे को जिम्मेदार ठहराया है। इजराइल ने दावा किया है कि ‘इस्लामिक जिहाद’ की ओर से दागा गया रॉकेट गलत दिशा में चला गया और यह घटना घटी। हालांकि संगठन ने इस दावे को खारिज कर दिया है।

कहा, मैं यहां बहुत सामान्य वजह से आया हूं

अस्पताल में विस्फोट होने के बाद इजरायल के उसकी रक्षा के अधिकार के लिए समर्थन जुटाने के अमेरिका के नेतृत्व वाले राजनयिक प्रयास पटरी से उतर गये हैं और जॉर्डन के अम्मान में राष्ट्रपति बाइडन तथा अरब नेताओं के बीच प्रस्तावित शिखर सम्मेलन रद्द कर दिया गया है। जॉर्डन के विदेश मंत्री आयमान सफादी ने ऐलान किया कि अम्मान में बुधवार को बाइडन की होने वाली बैठकों को रद्द कर दिया गया है। बाइडन ने नेतन्याहू के साथ मुलाकात में उनसे कहा, मैं यहां बहुत सामान्य वजह से आया हूं। मैं चाहता हूं कि इजराइल और दुनिया के लोग जानें कि अमेरिका का रुख क्या है। हमास ने 33 अमेरिकियों समेत कई लोगों की हत्या कर दी। अमेरिका के राष्ट्रपति ने कहा, हमास सभी फलस्तीनी लोगों का प्रतिनिधित्व नहीं करता और उसने उन्हें केवल पीड़ा पहुंचाई है। उन्होंने इजराइल के लिए समर्थन व्यक्त करते हुए कहा कि अमेरिका सुनिश्चित करेगा कि इजराइल को अपनी रक्षा के लिए जो चाहिए, उसके पास हो। नेतन्याहू ने इजराइल आने के लिए और समर्थन जताने के लिए बाइडन को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि हमास के अपराधों में दुष्कर्म, अपहरण, छोटे बच्चों को निशाना बनाना और आगजनी आदि शामिल हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments