Wednesday, July 3, 2024
Homeविश्वइजराइली सेना की गाजा पर जमीनी स्ट्राइक, और फिर…

इजराइली सेना की गाजा पर जमीनी स्ट्राइक, और फिर…

रफाह (गाजा पट्टी)। इजराइली सैनिकों और टैंकों ने गुरुवार को उत्तरी गाजा में कुछ घंटों तक जमीनी हमला किया। सेना ने बताया कि दो सप्ताह से अधिक समय के विनाशकारी हवाई हमलों के बाद संभावित जमीनी आक्रमण के मद्देनजर ‘युद्धक्षेत्र तैयार’ करने के लिए कई आतंकी ठिकानों को निशाना बनाया गया। यह हमला ऐसे वक्त किया गया है, जब संयुक्त राष्ट्र ने आगाह किया है कि गाजा पट्टी में ईंधन खत्म होने की कगार पर है जिससे उसे क्षेत्र में राहत प्रयास को रोकने के लिए मजबूर होना पड़ेगा।

गाजा में पिछले 24 घंटे में 750 लोगों की मौत

Palestinians inspect the rubble of destroyed buildings following Israeli airstrikes on town of Khan Younis, southern Gaza Strip, Thursday, Oct. 26, 2023. AP/PTI(AP10_26_2023_000205B)

हमास शासित गाजा में स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि पिछले 24 घंटे में 750 से अधिक लोगों की मौत हो गई जबकि एक दिन पहले 704 लोग मारे गए थे। वहीं संयुक्त राष्ट्र आंकड़ों के अनुसार साल 2014 के युद्ध से तुलना करें तो छह दिन तक चली उस जंग में 2,251 फलस्तीनी मारे गए थे, जिनमें ज्यादातर आम लोग थे।

संवाददाता की पत्नी, बेटे, बेटी और पोते की मौत

बुधवार को गाजा में इजराइली हमले में ‘अल-जजीरा’ चैनल के वरिष्ठ संवाददाता वईल दहदूह की पत्नी, बेटे, बेटी और पोते की मौत हो गई। कतर के टीवी चैनल ‘अल-जजीरा’ ने एक वीडियो का प्रसारण किया जिसमें दहदूह अस्पताल में अपने मृत बेटे को देख रहे हैं। गुरुवार को उन्होंने और अन्य शोकाकुल व्यक्तियों ने जनाजे में हिस्सा लिया।

अभियान को और तेज करने की तैयारी में इजराइल

इजराइली सेना ने कहा कि उसने केवल हमास के ठिकानों पर हमला किया है। उसने हमास पर घनी आबादी वाले गाजा में नागरिकों के बीच रहकर अभियान चलाने का आरोप लगाया। युद्ध शुरू होने के बाद से ही हमास लड़ाकों ने इजराइल में रॉकेट हमले किए हैं। सेना ने बताया कि रातभर किए गए हमलों के दौरान सैनिकों ने हमास के लड़ाकों, ठिकानों और टैंक रोधी मिसाइल प्रक्षेपण स्थलों पर हमले किए। अभी किसी भी पक्ष ने हताहतों की जानकारी नहीं दी है। सेवानिवृत्त जनरल और इजराइल युद्ध कैबिनेट के सदस्य बेनी गेंट्ज ने कहा, अभियान जल्द ही और अधिक ताकत के साथ तेज होगा।

युद्ध में 6,500 से अधिक फलस्तीनियों की मौत का दावा

इस बीच, दक्षिणी शहर खान यूनिस में एक आवासीय इमारत पर हवाई हमला किया गया। स्थानीय लोगों ने बताया कि इस इमारत में 25 विस्थापितों समेत 75 लोग रहते थे। गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि युद्ध में 6,500 से अधिक फलस्तीनियों की मौत हो गयी है। इसमें पिछले सप्ताह एक अस्पताल में हुए धमाके में मारे गए लोग भी शामिल हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments