Tuesday, July 9, 2024
Homeताजा खबरInternational Women's Day: क्यों मनाया जाता है अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस,कब हुई इसको...

International Women’s Day: क्यों मनाया जाता है अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस,कब हुई इसको एक विशेष दिन के रूप में मनाने की शुरुआत,जानें

नई दिल्ली, महिला दिवस के मौके पर अपनी रिश्तेदारों, सहेलियों और सहयोगी महिलाओं को शुभकामना संदेश के साथ ही कार्ड, चॉकलेट, फूल और अन्य उपहार दिए जा रहे हैं.हालांकि, इस बात से बहुत ज्यादा लोग वाकिफ नहीं हैं कि अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस आखिर क्यों और कब से मनाया जाता है.आइए आपको आपको यह जानकारी देते हैं.

दरअसल साल 1908 में एक महिला मजदूर आंदोलन की वजह से महिला दिवस मनाने की परंपरा की शुरूआत हुई.इस दिन 15 हज़ार महिलाओं ने नौकरी के घंटे कम करने, बेहतर वेतन और कुछ अन्य अधिकारों की मांग को लेकर न्यूयॉर्क शहर में प्रदर्शन किया.एक साल बाद सोशलिस्ट पार्टी ऑफ़ अमेरिका ने इस दिन को पहला राष्ट्रीय महिला दिवस घोषित किया. वर्ष 1910 में कोपनहेगन में कामकाजी महिलाओं का एक अन्तर्राष्ट्रीय सम्मेलन हुआ, जिसमें इस दिन को अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस के तौर पर मनाने का सुझाव दिया गया और धीरे-धीरे यह दिन दुनिया भर में अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस के रूप में लोकप्रिय होने लगा. इस दिन को अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस के रूप में मान्यता 1975 में मिली,जब संयुक्त राष्ट्र ने इसे एक ‘विषय’ के साथ मनाने की शुरूआत की. आइए आपको बताते हैं देश दुनिया के इतिहास में 8 मार्च को दर्ज अन्य महत्वपूर्ण घटनाओं के बारे में.

देश दुनिया के इतिहास में 8 मार्च की तारीख पर दर्ज अन्य महत्वपूर्ण घटनाओं का सिलसिलेवार ब्योरा इस प्रकार है

1702 : इंग्लैंड के राजा विलियम तृतीय की मौत के बाद महारानी एनी ने ब्रिटेन की सत्ता संभाली.

1921 : स्पेन के प्रधानमंत्री एदुआर्दो दातो इरादियर की संसद भवन से बाहर निकलते हुए हत्या कर दी गई.

1930 : महात्मा गांधी ने भारत की आजादी के लिए अंग्रेजी शासन के खिलाफ सविनय अवज्ञा आंदोलन शुरू किया.

1942 : जापानी फौजों ने द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान बर्मा के रंगून शहर पर कब्जा किया.

1948 : एयर इंडिया इंटरनेशनल की स्थापना.

1971 : अमेरिका के मुक्केबाज जो फ्रेजियर ने पूर्व चैंपियन मोहम्मद अली को हराकर विश्व हेवीवेट खिताब दोबारा अपने नाम किया.

1985 : बेरूत में एक मस्जिद के नजदीक एक कार बम धमाके में 80 लोगों की मौत और 175 से ज्यादा घायल.हादसे के समय लोग नमाज के लिए मस्जिद में एकत्र हुए थे.

2014 : क्वालालम्पुर से बीजिंग जाते हुए मलेशिया एयरलाइंस का एक विमान लापता हो गया, जो लाख कोशिशों के बावजूद मिल नहीं पाया.विमान में 227 यात्री और चालक दल के 12 सदस्य सवार थे. इसे खोजने के प्रयास 2017 में बंद कर दिए गए.

2020 : कोरोना वायरस पैर पसारने लगा. विश्वभर में मामलों की संख्या 1,05,800 तक पहुंची.95 देशों तक पहुंचा वायरस.अकेले चीन में इसके 80,695 मामले. भारत में संक्रमितों की संख्या 39 पर पहुंची. केरल में 5 संक्रमित मिले.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments