Saturday, July 6, 2024
Homeखेल-हेल्थIND VS ENG 4th Test Match: चौथे टेस्ट के पहले दिन का...

IND VS ENG 4th Test Match: चौथे टेस्ट के पहले दिन का खेल खत्म,इंग्लैंड ने 7 विकेट खोकर बनाए 302 रन,जो रूट ने लगाया शतक

रांची,भारत और इंग्लैंड के बीच 5 टेस्ट मैच की सीरीज का चौथा टेस्ट मैच रांची में खेला जा रहा है,पहले दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड ने 7 विकेट खोकर 302 रन बना लिए हैं.यहां आपको बता दें कि इंग्लैंड ने सुबह टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था. इंग्लैंड की शुरुआत अच्छी नहीं रही,एक के बाद एक खिलाड़ी आउट होकर पेवेलियन लौट गए.भारत की ओर से आकाशदीप ने गेंदबाजी में शानदार प्रदर्शन किया और 3 विकेट हासिल किए.ये उनका पहला डेब्यू टेस्ट मैच है.वहीं इंग्लैंड की ओर से जो रूट ने शतक जमाकर इंग्लैंड को संकट से निकाला.

पहले दिन का खेल समाप्त होने पर रूट 226 गेंद में 106 रन बनाकर खेल रहे थे.उनके साथ ओली रॉबिनसन ने 26 रन बना लिये हैं. दोनों ने इंग्लैंड को आकाश दीप के दिये शुरूआती झटकों से निकाला.

Image Source : PTI

पहला सत्र रहा भारत के नाम

आकाश दीप ने पहले घंटे में ही गेंद को दोनों तरफ से स्विंग कराके इंग्लैंड को अच्छी शुरूआत नहीं करने दी .पहले सत्र में इंग्लैंड के 5 विकेट 112 रन पर ही गिर गए थे.आकाशदीप ने 10 गेंद के भीतर बेन डकेट ( 11), ओली पोप ( 0) और जाक क्रॉली ( 42 ) के विकेट चटकाये.उन्होंने 24 रन देकर 3 विकेट लिये जबकि रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा ने क्रमश: जॉनी बेयरस्टो और स्टोक्स को पगबाधा आउट किया.

Image Source: PTI

जो रूट ने इंग्लैंड को संकट से उबारा

पिछले तीन टेस्ट में 29, 2 , 5, 16, 18 , 7 रन बनाने वाले रूट ने संयम के साथ खेलते हुए पारी को संभाला.उन्होंने 15 पारियों में पहला शतक जड़ा जो उनके कैरियर का 31वां टेस्ट शतक है .उन्होंने अपनी पारी में 9 चौके लगाये.

Image Source :PTI

आकाश दीप ने दूसरे ही ओवर में क्रॉली का आफ स्टम्प उखाड़ दिया था लेकिन वह नो बॉल थी.नयी गेंद के उनके जोड़ीदार मोहम्मद सिराज लय के लिये जूझते दिखे जिन्हें खेलने में इंग्लैंड के बल्लेबाजों को परेशानी नहीं हुई, क्रॉली ने उनकी गेंद पर लगातार तीन चौके और मिडविकेट पर छक्का लगाया.उन्होंने 4 के स्कोर पर जीवनदान मिलने के बाद 32 गेंद में 32 रन बनाये.इसे देखते हुए कप्तान रोहित शर्मा ने दूसरे छोर से स्पिनर जडेजा को गेंद सौंपी.

Image Source:PTI

आकाश दीप ने 10वें ओवर में 2 विकेट लिये जिसमें दो बार रिव्यू का इस्तेमाल भी हुआ और एक भारत के पक्ष में रहा.उनका पहला विकेट डकेट बने जिनका कैच विकेट के पीछे ध्रुव जुरेल ने लपका.अंपायर के नॉट आउट करार देने पर रोहित ने रिव्यू लिया और अंपायर को फैसला बदलना पड़ा.पोप को आकाश दीप ने पगबाधा आउट किया.अगली गेंद पर जो रूट भी चकमा खा गए लेकिन रिव्यू लेने पर पता लगा कि गेंद ऑफ स्टम्प से बाहर जा रही थी.अगले ओवर में आकाश दीप ने क्रॉली को आउट किया जो क्लीन बोल्ड हुए.

अश्विन ने बनाया नया रिकॉर्ड

इसके बाद से रूट और बेयरस्टो ने 50 से अधिक रन की साझेदारी की. फॉर्म के लिये जूझ रहे बेयरस्टो ने कुछ अच्छे स्ट्रोक्स खेले लेकिन अपना विकेट गंवा बैठे.उन्हें अश्विन ने पगबाधा आउट किया जब वह स्वीप लगाने की कोशिश में थे.भारत ने एक बार फिर सटीक रिव्यू लिया.इस विकेट के साथ ही अश्विन इंग्लैंड के खिलाफ 100 विकेट लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बन गए .

Image Source: PTI

रूट और बेन फोक्स ( 126 गेंद में 47 रन ) ने छठे विकेट के लिये 113 रन की साझेदारी की.सिराज ने चाय के बाद फोक्स को रविंद्र जडेजा के हाथों लपकवाकर इस साझेदारी का अंत किया.सिराज ने टॉम हार्टली को पवेलियन भेजा.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments