Sunday, September 29, 2024
HomeWorld Cup 2023IND Vs SA : कोहली के विराट बर्थडे पर आज कोलकाता में...

IND Vs SA : कोहली के विराट बर्थडे पर आज कोलकाता में दक्षिण अफ्रीका से भिड़ेगी टीम इंडिया

कोलकाता। लगातार सात जीत के साथ आत्मविश्वास से लबरेज भारतीय टीम को इस विश्व कप में दक्षिण अफ्रीका के रूप में पहली कठिन चुनौती मिलने जा रही है और शीर्ष दो टीमों के बीच रविवार को फाइनल से पहले फाइनल माने जा रहे इस मुकाबले में बर्थडे ब्वॉय विराट कोहली पर सभी की नजरें होंगी।

Kolkata: Supporters of the Indian team wave the national flag during a practice session ahead of the ICC Men’s Cricket World Cup 2023 match between India and South Africa, at Eden Gardens, in Kolkata, Saturday, Nov. 4, 2023. (PTI Photo/Swapan Mahapatra) (PTI11_04_2023_000525B)

करीब 65000 की दर्शक क्षमता वाले ऐतिहासिक ईडन गार्डंस पर होने वाला यह मैच भारत के लिये इस टूर्नामेंट की सबसे कठिन चुनौती है चूंकि नीदरलैंड के खिलाफ एक मैच को छोड़कर दक्षिण अफ्रीका ने छह मुकाबले जीते हैं । लेकिन भारत ने अभी तक एक चैम्पियन की तरह खेल दिखाया है और सेमीफाइनल में प्रवेश के बाद अंतिम दोनों लीग मैच में बड़ी जीत दर्ज करके उसके इरादे नंबर एक पर बने रहने के होंगे।

Kolkata: India’s Virat Kohli, Suryakumar Yadav and others during a practice session ahead of the ICC Men’s Cricket World Cup 2023 match between India and South Africa, at Eden Gardens, in Kolkata, Saturday, Nov. 4, 2023. (PTI Photo/Swapan Mahapatra) (PTI11_04_2023_000528B)

49 शतकों के रिकॉर्ड की बराबरी की उम्मीद होगी पूरी

बल्लेबाजी में मेजबान के लिये सर्वाधिक 442 रन बना चुके कोहली वनडे क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर के 49 शतकों के रिकॉर्ड की बराबरी की कोशिश में होंगे। मुंबई में श्रीलंका के खिलाफ 302 रन से मिली जीत में वह 12 रन से चूक गए थे । इसके अलावा ईडन गार्डन कप्तान रोहित शर्मा का भी पसंदीदा है जहां उन्होंने नवंबर 2014 में श्रीलंका के खिलाफ वनडे क्रिकेट का सर्वोच्च स्कोर 264 रन बनाया था। अपनी सरजमीं पर बारह साल बाद वनडे विश्व कप जीतने के इरादे से उतरी रोहित शर्मा की टीम ने अब तक एक भी कदम गलत नहीं रखा है। कोहली के अलावा रोहित (402 रन ) भी जबर्दस्त फॉर्म में हैं जबकि केएल राहुल और श्रेयस अय्यर ने उपयोगी पारियां खेली हैं। इस वर्ष वनडे में सर्वाधिक रन बनाने वाले शुभमन गिल ने श्रीलंका के खिलाफ 92 गेंद में 92 रन बनाकर विरोधी टीमों के लिए खतरे की घंटी बजा दी। श्रेयस अय्यर ने भी शॉर्टपिच गेंदों पर उनकी कमजोरी को लेकर आलोचना करने वालों को करारा जवाब देते हुए 56 गेंद में 82 रन बनाकर भारतीय बल्लेबाजी की गहराई की बानगी दी ।

Kolkata: India’s captain Rohit Sharma and others during a practice session ahead of the ICC Men’s Cricket World Cup 2023 match between India and South Africa, at Eden Gardens, in Kolkata, Saturday, Nov. 4, 2023. (PTI Photo/Gurinder Osan) (PTI11_04_2023_000519B)

भारतीय फास्ट तिकड़ी पर रहेगी सबकी नजरें

गेंदबाजी की अगर बात करें तो जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी दोनों पांच से कम की इकॉनामी रेट से क्रमश: 15 और 14 विकेट ले चुके हैं । बुमराह ने जहां सभी सात मैच खेले हैं तो शमी ने तीन मैचों में ही यह कमाल करके शुरूआती मैचों में उन्हें बाहर रखे जाने के फैसले पर सवाल खड़े किये हैं । श्रीलंका के खिलाफ पिछले मैच में मोहम्मद सिराज ने भी सात ओवर में सिर्फ 16 रन देकर तीन अहम विकेट चटकाये थे जिसकी वजह से श्रीलंकाई टीम 55 रन पर ढेर हो गई थी। स्पिनरों कुलदीप यादव ( 4.40 की औसत से 10 विकेट ) और रविंद्र जडेजा ( 3.78 की औसत से नौ विकेट ) ने बीच के ओवरों में अपने काम को बखूबी अंजाम दिया है । भारतीय गेंदबाजी संयोजन ने हरफनमौला हार्दिक पंड्या की कमी नहीं खलने दी जो टखने की चोट के कारण शनिवार को विश्व कप से बाहर हो गये, उनकी जगह प्रसिद्ध कृष्णा को टीम में शामिल किया गया।।

Kolkata: India’s captain Rohit Sharma and Shubman Gill during a practice session ahead of the ICC Men’s Cricket World Cup 2023 match between India and South Africa, at Eden Gardens, in Kolkata, Saturday, Nov. 4, 2023. (PTI Photo/Gurinder Osan) (PTI11_04_2023_000524B)

अफ्रीका के सेमीफाइनल की राह में केवल एक जीत बाकी

दक्षिण अफ्रीका की बात करें तो उसने पुणे में पिछले मैच में न्यूजीलैंड को 190 रन से हराया और अब सेमीफाइनल में पहुंचने के लिये बस एक जीत की जरूरत है । दक्षिण अफ्रीका के 12 अंक है और प्लस 2 . 290 का शानदार रनरेट भी है लिहाजा यहां हारने पर भी उसका अंतिम चार में रहना तय है । अपना आखिरी विश्व कप खेल रहे क्विंटोन डिकॉक (545 रन ) का फॉर्म गेंदबाजों के लिये दुस्वप्न साबित हो रहा है । दक्षिण अफ्रीका टीम पांच बार 300 से ऊपर का स्कोर बना चुकी है जिसमें एडेन मार्कराम ( सात पारियों में 362 रन ), रासी वान डेर डुसेन ( सात पारियों में 353 रन ) और हेनरिच क्लासेन ( 315 रन ) का भी अहम योगदान रहा है ।

Kolkata: India’s Ishan Kishan during a practice session ahead of the ICC Men’s Cricket World Cup 2023 match between India and South Africa, at Eden Gardens, in Kolkata, Saturday, Nov. 4, 2023. (PTI Photo/Swapan Mahapatra) (PTI11_04_2023_000526B)

वर्ल्ड कप : पांच मैचों में से दक्षिण अफ्रीका ने तीन और भारत ने दो जीते

यह होगा कि भारतीय तेज तिकड़ी दक्षिण अफ्रीका के लिये रन उगलते इन बल्लेबाजों के बल्लों की धार कैसे कुंद कर पाती है । वहीं उसका गेंदबाजी आक्रमण भारतीय बल्लेबाजों को परेशान करने की कूवत रखता है । मार्को जेनसेन ने अब तक सात मैचों में सबसे ज्यादा 16 विकेट ले लिये हैं । कैगिसो रबाडा ( 11) और गेराल्ड कोएत्जी ( 14 विकेट ) भी ज्यादा पीछे नहीं हैं । भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच वनडे विश्व कप में अब तक खेले गए पांच मैचों में से दक्षिण अफ्रीका ने तीन और भारत ने दो जीते हैं । वहीं वनडे क्रिकेट में दोनों टीमों के बीच खेले गए 90 मैचों में से भारत ने 37 और दक्षिण अफ्रीका ने 50 जीते हैं जबकि तीन बेनतीजा रहे । ईडन गार्डंस की पिच पारपंरिक तौर पर बल्लेबाजों की मददगार रही है लेकिन बाद में स्पिनरों को भी टर्न मिलता है। भारतीय टीम ने इस मैदान पर कई इतिहास रचे हैं और इस विश्व कप में यहां एकमात्र मुकाबले में वह अपने विजय अभियान को जारी रखना चाहेगी । अगर भारत का सेमीफाइनल में सामना पाकिस्तान से होता है तो ही उसे यहां फिर खेलना होगा हालांकि इसकी संभावना नहीं के बराबर है।

Kolkata: India’s captain Rohit Sharma and others during a practice session ahead of the ICC Men’s Cricket World Cup 2023 match between India and South Africa, at Eden Gardens, in Kolkata, Saturday, Nov. 4, 2023. (PTI Photo/Gurinder Osan) (PTI11_04_2023_000530B)

टीमें :

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, लोकेश राहुल, रविंद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, रविचंद्रन अश्विन, इशान किशन ,सूर्यकुमार यादव, प्रसिद्ध कृष्णा।

दक्षिण अफ्रीका: तेम्बा बावुमा (कप्तान), गेराल्ड कोएट्जी, क्विंटन डिकॉक, रीजी हेंड्रिक्स, मार्को जेनसन, हेनरिक क्लासेन, केशव महाराज, एडेन मार्कराम, डेविड मिलर, लुंगी एनगिडी, एंडिले फेहलुकवायो, कागिसो रबादा, तबरेज शम्सी, रेस वान डेर डुसेन , लिजाद विलियम्स।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments