Wednesday, July 3, 2024
Homeताजा खबरHimachal Rajya Sabha Election 2024 :हिमाचल प्रदेश में राज्यसभा की एक सीट...

Himachal Rajya Sabha Election 2024 :हिमाचल प्रदेश में राज्यसभा की एक सीट के लिए मतदान खत्म,9 विधायकों की क्रॉस वोटिंग की खबर,किसको होगा फायदा ?,समझें पूरा गणित

शिमला, हिमाचल प्रदेश से राज्यसभा की एकमात्र सीट पर चुनाव के लिए मंगलवार को मतदान समाप्त हुआ.इस चुनाव के पहले यह माना जा रहा था कि संख्या बल के आधार पर कांग्रेस की जीत आसान होगी.लेकिन बीजेपी ने हर्ष महाजन को मैदान में उतारकर मुकाबले को रोचक बना दिया,सूत्रों से यह जानकारी मिली है कि 9 विधायकों ने क्रॉस वोटिंग की है.इन सभी विधायकों ने बीजेपी उम्मीदवार हर्ष महाजन को वोट किया है.इसमें कितनी बात सही है इस बात का पता 5 बजे बाद ही चल पाएगा.शाम 5 बजे बाद मतगणना के बाद विजेता का पता लगेगा,यहां आपको बता दें कि मतदान सुबह 9 बजे शुरू हुआ था. सबसे आखिर में चिंतपूर्णी से कांग्रेस विधायक सुदर्शन बबलू ने वोट डाला. मतदान तेजी से हुआ और सभी 68 विधायकों ने मतदान किया है.अस्वस्थ होने के कारण कांग्रेस विधायक बबलू को हेलीकॉप्टर से विधानसभा लाया गया था.

वोट डालने के बाद क्या बोले CM सुखविंदर सिंह सुक्खू

मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने वोट डालने के बाद कहा कि विधायकों ने पार्टी की विचारधारा के अनुरूप वोट किया है.उन्होंने कहा,”विधानसभा में हमारे 40 विधायक हैं और यदि विधायकों को खरीदा नहीं गया होगा तो हमें सारे वोट मिलेंगे.

बीजेपी ने हर्ष महाजन को उतारा मैदान में

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने कांग्रेस उम्मीदवार अभिषेक मनु सिंघवी के खिलाफ हर्ष महाजन को मैदान में उतारा है.3 बार कांग्रेस के विधायक रहे और राज्य के पूर्व मंत्री महाजन ने सितंबर 2022 में विधानसभा चुनाव से पहले पार्टी से इस्तीफा दे दिया था और भाजपा में शामिल हो गए थे.हालांकि कांग्रेस के पास 68 में से 40 विधायकों और तीन निर्दलीय विधायकों के समर्थन के साथ स्पष्ट बहुमत है.

हिमाचल की 68 सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस के 40 MLAहैं.कांग्रेस का दावा है कि 3 निर्दलीय MLA भी उसके साथ हैं.भाजपा के 25 विधायक हैं.BJPके हर्ष महाजन को जीत के लिए 7 कांग्रेस विधायक और 3 निर्दलीयों विधायकों का साथ अनिवार्य है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments