Thursday, September 19, 2024
Homeताजा खबरRajasthan में भारी बारिश बनी जानलेवा, अब तक 14 लोगों की मौत,...

Rajasthan में भारी बारिश बनी जानलेवा, अब तक 14 लोगों की मौत, जयपुर में पिछले 24 घंटे में 118 मिलीमीटर बारिश, सभी स्कूल बंद

जयपुर, राजधानी जयपुर सहित कई जिलों में लगातार बारिश से जनजीवन प्रभावित हुआ है और स्कूलों में आज छुट्टी की घोषणा की गई है.राजधानी जयपुर में बीते चौबीस घंटे में रिकॉर्ड 118 मिलीमीटर बारिश दर्ज की जा चुकी है.जयपुर में कल दोपहर बाद से ही रुक रुक कर बारिश हो रही है. कई इलाकों में सोमवार को सुबह लगभग 5 बजे शुरू हुई तेज बारिश रुक-रुक कर 9 बजे तक जारी थी.इससे अनेक निचले इलाकों में पानी भर गया.भारी बारिश को देखते हुए शिक्षा विभाग की ओर से राजधानी जयपुर सहित कई जिलों में स्कूलों में सोमवार को अवकाश की घोषणा की गई है.

प्रदेश कहां-कहां हुई भारी बारिश

मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार, सोमवार को सुबह 8.30 बजे तक, बीते 24 घंटे के दौरान जयपुर एयरपोर्ट पर 118 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है. जबकि इस अवधि में दौसा के रामगढ़ पचवारा में 258 मिलीमीटर व करौली के सापोटरा में 207 मिलीमीटर बारिश हुई जो ‘अत्यधिक भारी बारिश’ की श्रेणी में आती है.इसने बताया कि दौसा जिले में लालसोट व राउवास सहित अनेक जगह 132 से 178 मिलीमीटर,जयपुर में 126 मिलीमीटर, सवाई माधोपुर के खंडार व बोनली में कई जगह 117 से 168 मिलीमीटर बारिश हुई जो बहुत भारी बारिश की श्रेणी मे आती है

CM भजनलाल ने दिए त्वरित सहायता पहुंचाने के निर्देश

राज्य के अनेक जिलों में कई दिन से हो रही बारिश व आगामी कई दिन मॉनसून सक्रिय रहने की चेतावनी के बीच मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने रविवार को उच्चाधिकारियों की बैठक ली.उन्होंने प्रभावित क्षेत्रों में हरसंभव और त्वरित राहत पहुंचाने तथा बचाव-राहत कार्य को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए आपदा प्रबंधन गतिविधियों को अधिक सक्रिय बनाने के लिए निर्देश दिए.

बीते 24 घंटे भारी बारिश के चलते 14 लोगों की मौत

राज्य में बारिश जनित हादसों के कारण बीते 24 घंटे में कम से कम 14 लोगों की मौत हो चुकी है.आपदा राहत प्रबंधन विभाग के अधिकारियों के अनुसार करौली और हिंडौन में भारी बारिश के कारण अनेक जगह जलभराव की स्थिति है.

पूर्वी राजस्थान में 4-5 दिन जारी रहेगा बारिश का दौर

मौसम विभाग का कहना है कि पूर्वी राजस्थान के जयपुर, भरतपुर, अजमेर, कोटा संभाग के कई भागों में आगामी 4-5 दिन मॉनसून सक्रिय रहने और कहीं-कहीं भारी व कहीं-कहीं अति भारी बारिश होने की प्रबल संभावना है.पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर संभाग के कई इलाकों में अगले 3-4 दिन मध्यम व कहीं-कहीं तेज बारिश होने की संभावना है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments