Saturday, September 21, 2024
Homeताजा खबरGujarat Rain: गुजरात में भारी बारिश का कहर, 7 लोगों की मौत,...

Gujarat Rain: गुजरात में भारी बारिश का कहर, 7 लोगों की मौत, कई जिलों में बाढ़ के हालात, इस बीच मौसम विभाग ने फिर जारी किया अलर्ट

अहमदाबाद, गुजरात के विभिन्न हिस्सों में बारिश से संबंधित घटनाओं में कम से कम 7 लोगों की मौत हो गई. अधिकारियों ने बताया कि गुजरात में मंगलवार को लगातार तीसरे दिन भारी बारिश का दौर जारी रहा, जिससे आम जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया और निचले इलाकों में बाढ़ आ गई.उन्होंने बताया कि लगातार बारिश के कारण बांधों और नदियों का जलस्तर बढ़ने के मद्देनजर 6 हजार से अधिक लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया गया है.

बारिश से जुड़े हादसों में 7 लोगों की मौत

अधिकारियों के मुताबिक, राज्य के अलग-अलग हिस्सों में बारिश से जुड़ी घटनाओं में सोमवार को 7 लोगों की मौत हो गई. उन्होंने बताया कि गांधीनगर, खेड़ा और वडोदरा जिले में दीवार गिरने की घटनाओं में 4 लोगों की मौत हो गई, जबकि आणंद जिले में पेड़ गिरने से एक व्यक्ति और बारिश के पानी में डूबने से 2 अन्य लोगों की जान चली गई.

गुजरात के इन जिलों में निचले इलाकों में आई बाढ़

अधिकारियों के अनुसार, पंचमहल, नवसारी, वलसाड, वडोदरा, भरूच, खेड़ा, गांधीनगर, बोटाद और अरावली जिले के प्रशासन ने नदियों और बांधों में जलस्तर बढ़ने और निचले इलाकों में बाढ़ आने के बीच सैकड़ों लोगों को एहतियातन सुरक्षित स्थानों पर स्थानांतरित कर दिया है. उन्होंने बताया कि पंचमहल में जिला प्रशासन ने लगभग 2 हजार लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया है, जबकि नवसारी में यह आंकड़ा 1,200, वडोदरा में 1,000 और वलसाड में 800 है.

औसत वार्षिक बारिश का लगभग 100 % बरस चुका पानी

राज्य आपातकालीन संचालन केंद्र (SEOC) द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के मुताबिक, गुजरात में अब तक औसत वार्षिक बारिश का लगभग 100 फीसदी पानी बरस चुका है. आकड़ों के अनुसार, राज्य के कच्छ, सौराष्ट्र और दक्षिण गुजरात जिले में औसत वार्षिक वर्षा से 100 प्रतिशत से अधिक बारिश हो चुकी है।

IMD ने जताया भारी बारिश का अनुमान

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मंगलवार को गुजरात के अधिकांश हिस्सों में, जबकि बुधवार और गुरुवार को सौराष्ट्र-कच्छ क्षेत्र में बेहद भारी बारिश होने का अनुमान जताया है. वहीं, गुरुवार तक राज्यभर में भारी से बहुत भारी बारिश होने का पूर्वानुमान है.

राज्य में कहां हुई सबसे ज्यादा बारिश ?

मोरबी जिले के टंकारा तालुका में मंगलवार सुबह 6 बजे समाप्त हुई 24 घंटे की अवधि में 347 मिलीमीटर बारिश हुई, जो राज्य में सबसे अधिक है. वहीं, पंचमहल के मोरवा हदफ में 346 मिलीमीटर, खेड़ा के नाडियाद में 327 मिलीमीटर, आणंद के बोरसाद में 318 मिलीमीटर, वडोदरा तालुका में 316 मिलीमीटर और आणंद तालुका में 314 मिलीमीटर पानी बरसा.

एसईओसी ने कहा कि मंगलवार को सुबह 6 बजे समाप्त हुई 24 घंटे की अवधि में 251 तालुका में से कम से कम 24 तालुका में 200 मिलीमीटर से अधिक, जबकि 91 तालुका में 100 मिलीमीटर से अधिक बारिश हुई.

राजकोट में 4 घंटों में 142 मिलीमीटर बारिश

मंगलवार को हुई ताजा बारिश से राजकोट शहर के निचले इलाकों, सड़कों और अंडरपास में पानी भर गया. एसईओसी के आंकड़ों से पता चलता है कि अकेले राजकोट शहर में सुबह 6 बजे से अगले 4 घंटों में 142 मिलीमीटर बारिश हुई. इसके अलावा, सुरेंद्रनगर, खेड़ा और देवभूमि द्वारका में भी सुबह के समय पानी बरसा.

राज्य सरकार ने अद्यतन जानकारी देते हुए कहा कि 96 जलाशयों में जलस्तर खतरे के निशान के ऊपर चला गया है और उन्हें लेकर हाई अलर्ट जारी किया गया है. जिन 19 जलाशयों ने पानी खतरे के निशान के करीब पहुंच गया है, उनके संबंध में भी चेतावनी जारी की गई है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments