Saturday, June 29, 2024
Homeतकनीक-शिक्षाभारत में लॉन्च हुआ Google का Gemini मोबाइल ऐप,जानें किन भारतीय भाषाओं...

भारत में लॉन्च हुआ Google का Gemini मोबाइल ऐप,जानें किन भारतीय भाषाओं को करता है सपोर्ट

नई दिल्ली, गूगल का एआई सहायक जेमिनी अब भारत में एंड्रॉयड स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं के लिए ऐप के रूप में उपलब्ध है, जो अंग्रेजी के अलावा 9 भाषाओं-हिंदी, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, मराठी, तमिल, तेलुगु और उर्दू को सपोर्ट करता है.जेमिनी गूगल एआई द्वारा विकसित जनरेटिव कृत्रिम मेधा वाला चैटबॉट है.इसे पहले बार्ड के नाम से जाना जाता था.

आईफोन यूजर्स के लिए भी जल्द होगा उपलब्ध

जेमिनी एक्सपीरियंस के इंजीनियरिंग उपाध्यक्ष अमर सुब्रमण्यम के ‘ब्लॉग’ के अनुसार, आईफोन उपयोगकर्ताओं के लिए जेमिनी तक पहुंच अगले कुछ हफ्तों में गूगल ऐप के जरिए शुरू की जाएगी.सुब्रमण्यम ने लिखा,’गूगल की आपकी एआई सहायक जेमिनी का भारत में पहला वर्ष रोमांचक रहा है. छात्रों से लेकर डेवलपर्स और कई अन्य जिज्ञासु लोगों तक, भारत में लोग रोजमर्रा की जिंदगी में अपनी रचनात्मकता को बढ़ाने के लिए जेमिनी को अपना रहे हैं.’उन्होंने बताया कि इसके अतिरिक्त, भारत में जेमिनी एडवांस्ड के उपयोगकर्ता अब गूगल के नवीनतम अगली पीढ़ी के एआई (कृत्रिम मेधा) मॉडल, जेमिनी 1.5 प्रो की सुविधाओं का उपयोग कर सकेंगे.

गूगल और अल्फाबेट के सीईओ सुंदर पिचाई ने सोशल मीडिया के प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट में जेमिनी के भारत ऐप लॉन्च के संबंध में ऐलान किया. पिचाई ने लिखा कि एक रोमांचक खबर है,आज हम भारत में जेमिनी मोबाइल ऐप लॉन्च कर रहे हैं, जो अंग्रेजी और 9 भारतीय भाषाओं में उपलब्ध है.हम इन स्थानीय भाषाओं को जेमिनी एडवांस्ड के साथ-साथ अन्य नई सुविधाओं में भी जोड़ रहे हैं.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments