Tuesday, July 9, 2024
Homeखेल-हेल्थजिंबाब्वे के पूर्व क्रिकेट कप्तान हीथ स्ट्रीक का निधन

जिंबाब्वे के पूर्व क्रिकेट कप्तान हीथ स्ट्रीक का निधन

नई दिल्ली। जिंबाब्वे के पूर्व क्रिकेट कप्तान हीथ स्ट्रीक का आज निधन हो गया. हीथ स्ट्रीक लंबे समय तक कैंसर से जूझ रहे थे. हीथ स्ट्रीक के निधन की पुष्टि उनके परिवार ने सोशल मीडिया पर की.  जिंबाब्वे की तरफ से 1993 से लेकर 2005 तक 65 टेस्ट और 189 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच खेलने वाले स्ट्रीक लंबे समय से कैंसर से जूझ रहे थे.

पत्नी ने फेसबुक पर लिखा भावुक संदेश

स्ट्रीक की पत्नी नादिन ने फेसबुक पर लिखा,‘‘आज सुबह रविवार तीन सितंबर 2023 को तड़के मेरे जीवन के सबसे बड़ा प्यार और मेरे खूबसूरत बच्चों के पिता को उनके घर से एन्जिल्स के साथ ले जाया गया। वह अपने घर में थे जहां वह अपने परिवार और निकटतम प्रियजनों के साथ अपने आखिरी दिन बिताना चाहते थे।’’ नादिन ने कहा, ‘‘वह प्यार और शांति से सराबोर थे और वह अकेले नहीं निकले। स्ट्रीकी हमारी आत्माएं अनंत काल के लिए एक हो गई हैं। जब तक कि मैं तुम्हें फिर से अपने आगोश में नहीं भर लेती।’’

कुछ दिनो पहले उड़ी थी निधन की अफवाह

जिंबाब्वे के पूर्व तेज गेंदबाज हेनरी ओलोंगा ने कुछ दिन पहले सोशल मीडिया पर स्ट्रीक के निधन की घोषणा की थी लेकिन अपने पूर्व कप्तान से संदेश मिलने के बाद उन्होंने कुछ घंटों में ही इसका खंडन कर दिया था। तब तक हालांकि कई पूर्व क्रिकेटरों ने अपने शोक संदेश जारी कर दिए थे.

ये रहा स्ट्रीक का क्रिकेट रिकार्ड

स्ट्रीक ने टेस्ट क्रिकेट में 216 विकेट लिए तथा बल्लेबाजी में 1990 रन बनाए जिसने एक शतक और 11 अर्धशतक शामिल हैं। उन्होंने 189 वनडे में 239 विकेट हासिल किए तथा 13 अर्धशतकों की मदद से 2943 रन बनाए। वह टेस्ट और वनडे में जिंबाब्वे की तरफ से सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। स्ट्रीक ने 68 वनडे में कप्तानी की जिनमें से जिंबाब्वे ने 18 मैचों में जीत दर्ज की जबकि 47 मैचों में उसे हार का सामना करना पड़ा। तीन मैचों का कोई परिणाम नहीं निकला। स्ट्रीक ने 21 टेस्ट मैचों में भी जिंबाब्वे की कप्तानी की, जिनमें से चार मैचों में उन्हें जीत मिली जबकि 11 मैचों में हार का सामना करना पड़ा। छह मैच ड्रॉ समाप्त हुए।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments