Saturday, July 27, 2024
HomeभारतCyclone Biporjoy : बिपरजॉय तूफान कहर बनकर टूट रहा है, मौसम विज्ञान...

Cyclone Biporjoy : बिपरजॉय तूफान कहर बनकर टूट रहा है, मौसम विज्ञान केंद्र हाई अलर्ट मोड पर है

Biporjoy: मौसम विज्ञान केन्द्र ने बुलेटिन जारी कर चेतावनी जारी की है. जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया 21 जून तक प्रदेश में तूफान का असर ज्यादा देखने को मिलेगा. आज तूफान का लो प्रैशर एरिया सिस्टम पाली और आसपास के इलाकों में बना हुआ है

 प्रदेश में बिपरजॉय तूफान का कहर बनकर टूट रहा है. जिसका बड़ा असर देखने को मिल रहा है. मौसम विज्ञान केंद्र हाई अलर्ट मोड पर है. मौसम विज्ञान केन्द्र ने बुलेटिन जारी कर चेतावनी जारी की है. मौसम विज्ञान केन्द्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया 21 जून तक प्रदेश में तूफान का असर ज्यादा देखने को मिलेगा. आज तूफान का लो प्रैशर एरिया सिस्टम पाली और आसपास के इलाकों में बना हुआ है, और लगातर नॉर्थ ईस्ट और ईस्ट डायरेक्शन में आगे की ओर बढ़ रहा है.

इस सिस्टम के असर से पिछले 24 घंटों में जालौर सिरोही पाली और बाड़मेर जिले में भारी और अति भारी बारिश दर्ज की गई है. इसी के साथ ही जोधपुर और उदयपुर संभाग के कुछ भागों में भारी बारिश इस सिस्टम के असर से दर्ज की जा रही है. इस सिस्टम के असर से अभी भी अगले 24 घंटों तक पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान के जिलों में भारी से अति भारी बारिश होने की संभावना है. पाली सिरोही उदयपुर और राजसमंद जिले के लिए रेड अलर्ट घोषित किया गया है. इन जिलों में अति भारी बारिश अगले 24 घंटों में रिकॉर्ड की जा सकती है.

कहीं-कहीं पर 250mm से अधिक बारिश रिकॉर्ड दर्ज हो सकती है. अजमेर जयपुर और उदयपुर संभाग के ज़िलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है, यहां अति से अधिक और अति भारी बारिश होने की संभावना है. 19 जून को तूफान का असर पूर्वी राजस्थान के इलाकों में देखने को मिलेगा. पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर संभाग मैं तूफान आगे बढ़ने से बारिश में कमी देखने को मिलेगी, और भारी बारिश का दौर पूर्वी राजस्थान में शुरू होगा. अजमेर जयपुर कोटा संभाग के कुछ जिलों में जारी रहेगा. 20 जून को तूफान का असर प्रदेश में और ज्यादा कमजोर होगा जिसके पूर्वी राजस्थान के कुछ जिलों में भारी बारिश होने की संभावना है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments