Thursday, October 3, 2024
HomeMP- CGछत्तीसगढ़ में BJP शुरू करेगी  परिवर्तन यात्रा…

छत्तीसगढ़ में BJP शुरू करेगी  परिवर्तन यात्रा…

रायपुर। छत्तीसगढ़ में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) 17 सितंबर से ‘परिवर्तन यात्रा’ शुरू करेगी। यात्रा 87 विधानसभा क्षेत्रों में जाएगी और इस दौरान पार्टी भूपेश बघेल सरकार के कथित भ्रष्टाचार को और केंद्र की जन कल्याणकारी योजनाओं को जानता के सामने रखेगी। भाजपा नेताओं ने मंगलवार को जानकारी देते हुए बताया कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह मंगलवार को दंतेवाड़ा (दक्षिण छत्तीसगढ़) में मां दंतेश्वरी मंदिर में पूजा-अर्चना के बाद यात्रा को हरी झंडी दिखाएंगे। बाद में शाह वहां एक सभा करेंगे।

उन्होंने बताया कि दूसरी ‘परिवर्तन यात्रा’ को 15 सितंबर को जशपुर (उत्तरी छत्तीसगढ़) में पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा हरी झंडी दिखाएंगे। भाजपा नेताओं ने बताया कि भाजपा के राज्य प्रभारी ओम माथुर और अन्य वरिष्ठ नेताओं ने यहां कुशाभाऊ ठाकरे परिसर में यात्रा के लिए लाए गए वाहनों का पूजन किया। उन्होंने बताया कि यह वही बस है जिसका उपयोग भाजपा ने 2018 के विधानसभा चुनाव से पहले राज्य में अपनी ‘विकास यात्रा’ के लिए किया था। तब पार्टी सत्ता में थी।

भाजपा नेताओं ने बताया कि बस में CCTV कैमरे, एलईडी स्क्रीन, यात्रा के दौरान सभा को संबोधित करने के लिए ‘हाइड्रोलिक लिफ्ट’ और अन्य आधुनिक सुविधाएं हैं। भगवा रंग में रंगी बस पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा, राज्य प्रमुख अरुण साव, पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह, विधानसभा में विपक्ष के नेता नारायण चंदेल, केंद्रीय मंत्री रेणुका सिंह, भाजपा की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सरोज पांडे और लता उसेंडी की तस्वीर है। संवाददाताओं से बात करते हुए माथुर ने कहा जन जागरूकता बढ़ाने और कांग्रेस सरकार के भ्रष्टाचार को उजागर करने के लिए 12 सितंबर और 15 सितंबर को दंतेवाड़ा और जशपुर से 2 परिवर्तन यात्राएं निकाली जाएंगी। इसके अलावा, हम लोगों को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं से भी अवगत कराएंगे और केंद्रीय योजनाओं के लाभार्थियों के साथ बैठकें करेंगे।

राज्य में भाजपा प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव ने पहले बताया था कि पहली यात्रा 16 दिनों में बस्तर, दुर्ग और रायपुर संभागों में 1,728 किलोमीटर की दूरी तय करेगी, जबकि दूसरी यात्रा 13 दिनों में बिलासपुर और सरगुजा संभागों में 1,261 किलोमीटर की दूरी तय करेगी। दोनों यात्राओं के तहत 84 सार्वजनिक सभायें, 85 स्वागत सभाएं और 7 रोड शो आयोजित किये जाएंगे। यात्रा 87 विधानसभा क्षेत्रों (कुल 90 में से) में 2,989 किमी की दूरी तय करने के बाद उसी दिन बिलासपुर में समाप्त होगी। साव ने बताया कि समापन समारोह में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के शामिल होने की उम्मीद है। उन्होंने बताया कि बीजापुर, सुकमा और अंतागढ़ निर्वाचन क्षेत्रों (सभी माओवाद प्रभावित) को यात्रा कार्यक्रम में शामिल नहीं किया गया है, लेकिन जब यात्रा आसपास के निर्वाचन क्षेत्रों से गुजरेगी तो इन निर्वाचन क्षेत्रों से संबंधित लोग यात्रा में शामिल होंगे।

साव ने बताया कि केंद्र और छत्तीसगढ़ के वरिष्ठ नेता यात्राओं में भाग लेंगे। उन्होंने कहा राज्य के वरिष्ठ नेता 2-2 दिनों के लिए दोनों यात्राओं में शामिल होंगे। भाजपा 15 वर्ष तक राज्य में सत्ता में रहने के बाद 2018 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस से हर गई थी। कांग्रेस ने 68 सीट पर और भाजपा ने 15 सीट पर जीत दर्ज की थी। भाजपा ने पिछले महीने 21 सीट के लिए अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की थी। हालांकि, निर्वाचन आयोग ने अभी तक इस साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा नहीं की है।

Mamta Berwa
Mamta Berwa
JOURNALIST
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments