Sunday, September 8, 2024
HomeMP- CGBijapur IED Blast: छत्तीसगढ़ के बीजापुर में नक्सलियों ने किया IED ब्लास्ट,STF...

Bijapur IED Blast: छत्तीसगढ़ के बीजापुर में नक्सलियों ने किया IED ब्लास्ट,STF के 2 जवान शहीद, 4 घायल

बीजापुर, छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित बीजापुर जिले में नक्सलियों ने बारूदी सुरंग में विस्फोट कर दिया,जिससे विशेष कार्य बल (एसटीएफ) के 2 जवानों की जान चली गई और 4 अन्य घायल हो गए.छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने कहा है कि जवानों की शहादत व्यर्थ नहीं जाएगी और माओवाद के खात्मे तक हमारी लड़ाई जारी रहेगी.

2 जवान शहीद, 4 घायल

अधिकारियों ने बताया कि बीजापुर के तर्रेम थाना क्षेत्र में नक्सलियों ने बारूदी सुरंग में विस्फोट कर दिया.घटना में विशेष कार्य बल (STF) के दो आरक्षक-भरत साहू और सत्येर सिंह कांगे की मौत हो गई, जबकि 4 अन्य जवानों के घायल होने की खबर है.

नक्सल विरोधी अभियान पर गई थी टीम

अधिकारियों ने बताया कि बीजापुर, दंतेवाड़ा और सुकमा जिले के सीमावर्ती क्षेत्र में नक्सलियों के दरभा डिवीजन, पश्चिम बस्तर डिवीजन और मिलिट्री कंपनी नंबर दो के नक्सलियों की मौजूदगी की सूचना मिली थी. इसके बाद 16 जुलाई को इन जिलों से एसटीएफ, डीआरजी और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के कोबरा बटालियन के संयुक्त दल को नक्सल विरोधी अभियान के लिए रवाना किया गया.

अभियान पूरा करके लौट रहा था संयुक्त दल

अधिकारियों के मुताबिक, संयुक्त दल जब अभियान पूरा कर लौट रहा था, तभी बुधवार देर रात बीजापुर जिले के तर्रेम क्षेत्र में नक्सलियों ने बारूदी सुरंग में विस्फोट कर दिया,जिसकी चपेट में आकर एसटीएफ के दो जवान मारे गए और चार अन्य जवान घायल हो गए.

अतिरिक्त सुरक्षा बलों को भेजा गया

अधिकारियों के अनुसार, घटना की जानकारी मिलने के बाद क्षेत्र में अतिरिक्त सुरक्षा बलों को भेजा गया और शहीद जवानों के शवों व घायल जवानों को घटनास्थल से बाहर निकाला गया.घायल जवानों के उपचार के इंतजाम भी किए गए.उन्होंने बताया कि घायल जवानों को बेहतर चिकित्सा के लिए राजधानी रायपुर ले जाया जाएगा.अधिकारियों ने बताया कि क्षेत्र में नक्सलियों के खिलाफ अभियान जारी है.

मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने जताई संवेदना

मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने घटना के बाद सोशल मीडिया ‘एक्स’ पर पोस्ट कर कहा है कि जवानों की शहादत व्यर्थ नहीं जाएगी.साय ने कहा ”बीजापुर जिले के तर्रेम क्षेत्र में माओवादियों द्वारा किए गए बारुदी सुरंग विस्फोट में एसटीएफ के दो जवानों के शहीद होने और चार जवानों के घायल होने की दुःखद सूचना प्राप्त हुई है. ईश्वर से शहीद जवानों की आत्मा की शांति और घायल जवानों के जल्द से जल्द स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं.”

”माओवाद के खात्मे तक हमारी लड़ाई जारी रहेगी”

मुख्यमंत्री ने कहा, ”माओवाद के खात्मे के लिए हमारी सरकार द्वारा चलाए जा रहे अभियान से नक्सली विचलित हैं और कायराना हरकतों को अंजाम दे रहे हैं. जवानों की शहादत व्यर्थ नहीं जाएगी. माओवाद के खात्मे तक हमारी लड़ाई जारी रहेगी.”पुलिस के अनुसार, इस साल अब तक छत्तीसगढ़ में अलग-अलग मुठभेड़ों में सुरक्षा बलों ने 139 नक्सलियों को मार गिराया है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments