Thursday, October 3, 2024
HomeBiharBihar में महागठबंधन ने किया सीटों का बंटवारा,जानें कौनसी पार्टी कितनी सीटों...

Bihar में महागठबंधन ने किया सीटों का बंटवारा,जानें कौनसी पार्टी कितनी सीटों पर लड़ेगी चुनाव ?

पटना,बिहार में विपक्षी दलों के महागठबंधन ने शुक्रवार को घोषणा की कि राज्य की 40 लोकसभा सीटों में से राष्ट्रीय जनता दल (राजद) 26 और कांग्रेस 9 सीटों पर चुनाव लड़ेगी,भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी-लेनिनवादी) 3, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) और मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) 1-1 सीट पर चुनाव लड़ेगी.

कांग्रेस को छोड़नी पड़ी पूर्णिया सीट

घोषणा के अनुसार, कांग्रेस को पूर्णिया लोकसभा सीट छोड़ने के लिए मजबूर किया गया जहां से राज्यसभा सदस्य रंजीत रंजन के पति पप्पू यादव को चुनाव लड़ने की उम्मीद थी.पप्पू यादव ने दावा किया है कि उन्हें राहुल गांधी और प्रियंका गांधी ने कांग्रेस से टिकट मिलने का आश्वासन दिया था.राजद इस सीट पर चुनाव लड़ेगी जिसने हाल ही में जनता दल(यूनाइटेड) से उसके खेमे में शामिल हुई बीमा भारती को टिकट दे दिया है लेकिन इसकी औपचारिक घोषणा नहीं की थी.

महागठबंधन ने सीटों के बंटवारे की घोषणा तब की है जब 1 दिन पहले लोकसभा चुनाव के प्रथम चरण के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की समय सीमा समाप्त हो गई है.

राजद ने उन सभी 4 सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े किए हैं जहां पहले चरण में मतदान होना है.इस पर उसके सहयोगी दलों ने नाराजगी जताते हुए इसे ‘‘एकतरफा कदम’’ बताया था.यहां महागठबंधन के संवाददाता सम्मेलन को राजद नेता तेजस्वी यादव को संबोधित करना था लेकिन वह अनुपस्थित रहे.राजद के राष्ट्रीय प्रवक्ता और राज्यसभा सदस्य मनोज झा ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि उन सीटों पर जल्द ही उम्मीदवारों के नाम घोषित किए जाएंगे जहां अभी तक नामों की घोषणा नहीं की गई है.

गौरतलब है कि भाकपा और माकपा भी क्रमश: बेगूसराय और खगड़िया से पहले ही अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर चुके हैं.प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अखिलेश प्रसाद सिंह और अन्य सहयोगी दलों के नेताओं की मौजूदगी में झा ने कहा,”हमने सर्वसम्मति से एक फैसला लिया है और हम जीत दर्ज करेंगे.”

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments