Wednesday, July 3, 2024
Homeताजा खबरगाजा को लेकर बाइडेन एक्शन में, कर दी इतनी बड़ी घोषणा…

गाजा को लेकर बाइडेन एक्शन में, कर दी इतनी बड़ी घोषणा…

नई दिल्ली। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि मिस्र के राष्ट्रपति अल-सिसी ने गाजा में मानवीय सहायता भेजने के लिए लगभग 20 ट्रकों को राफा सीमा पार की अनुमति दे दी है।


एयर फ़ोर्स वन में सवार होकर बाइडेन ने संवाददाताओं से कहा कि जब उन्होंने इज़रायल के लिए उड़ान भरी, तो उनका मुख्य लक्ष्य गाजा में मानवीय सहायता पहुंचाना और यह सुनिश्चित करना था कि इसे जल्दी से पूरा करने के लिए एक वाहन या एक तंत्र हो। बाइडेन ने कहा कि मिस्र राफा क्रॉसिंग खोलने पर सहमत हो गया है और इस काम को पूरा करने के लिए जिस चीज़ की भी आवश्यकता होगी हम वह सब करेंगे। जब हमने उड़ान भरी, तो मेरा लक्ष्य बहुत बड़ा था, लेकिन मूल रूप से गाजा में मानवीय सहायता प्राप्त करना और अधिक से अधिक अमेरिकियों को बाहर निकालना हमारा सबसे बड़ा मकसद था।


अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि जैसा कि आप जानते हैं, हमें इज़रायलियों से एक प्रतिबद्धता मिली, जिसमें उनके युद्ध मंत्रिमंडल और प्रधानमंत्री की सहमति भी शामिल है और दूसरी बात यह थी कि मैं यह सुनिश्चित करना चाहता था कि एक वाहन, एक तंत्र हो, ताकि यह जल्दी से हो सके। यह पूछे जाने पर कि क्या वह राफा क्रॉसिंग के बारे में बात कर रहे थे, बाइडेन ने हां कहकर जवाब दिया और कहा वे सड़क को पैच करने जा रहे हैं। इन ट्रकों को निकालने के लिए उन्हें गड्ढों को भरना होगा और ऐसा जल्द किया जाएगा। लेकिन यह सौदा 20 ट्रकों तक ही सीमित है। यह मेरे द्वारा की गई एक बहुत ही स्पष्ट बातचीत रही है और इसलिए हम जितना संभव हो उतने ट्रकों को बाहर निकालना चाहते हैं। मुझे लगता है, वहां 150 या कुछ और वे सभी एक एक करके जाएंगे। यदि वास्तव में वे सीमा पार करते हैं तो संयुक्त राष्ट्र दूसरी तरफ इस सामग्री को वितरित करने का काम करेगा इसे उतारना और फिर वितरित करना जिसे स्थापित करने में शायद थोड़ा समय लगेगा। लेकिन मुद्दा यह है कि अगर – अगर हमास इसे जब्त कर लेता है या इसे नहीं जाने देता है तो यह खत्म हो जाएगा, क्योंकि हम हमास को कोई मानवीय सहायता नहीं भेजेंगे।


जानकारी के अनुसार, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने बुधवार को अपने मिस्र के समकक्ष अब्देल फतह अल-सीसी से बात की और गाजा को मानवीय सहायता देने के लिए चल रहे समन्वय और नागरिकों के लाभ के लिए सहायता वितरित करने के तंत्र पर चर्चा की। दोनों राष्ट्रपतियों ने मानवीय सहायता के लिए संयुक्त राष्ट्र की अपील पर त्वरित और मजबूत वैश्विक प्रतिक्रिया को बढ़ावा देने में निकट सहयोग करने पर सहमति व्यक्त की। वे मध्य पूर्व में स्थिरता बनाए रखने, संघर्ष को बढ़ने से रोकने और क्षेत्र में टिकाऊ, स्थायी शांति के लिए परिस्थितियों को निर्धारित करने की आवश्यकता पर सहमत हुए। दोनों नेताओं ने संयुक्त राज्य अमेरिका और मिस्र के बीच स्थायी, रणनीतिक साझेदारी के लिए अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की।


विशेष रूप से, बाइडेन पहले इज़रायल के दौरे के बाद जॉर्डन के राजा अब्दुल्ला, मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी और फिलिस्तीनी प्राधिकरण के अध्यक्ष महमूद अब्बास से मिलने वाले थे। हालांकि, गाजा अस्पताल में विस्फोट के बाद बैठक रद्द कर दी गई थी।

Mamta Berwa
Mamta Berwa
JOURNALIST
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments