Saturday, July 6, 2024
Homeताजा खबरAmrit Bharat Stations: 550 अमृत भारत स्टेशनों की पीएम मोदी 26 फरवरी...

Amrit Bharat Stations: 550 अमृत भारत स्टेशनों की पीएम मोदी 26 फरवरी को देंगे सौगात,इन हाईटैक सुविधाओं से होंगे लैस

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 26 फरवरी को 550 अमृत भारत स्टेशनों की सौगात देंगे. पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 40 हजार करोड़ रुपये की लागत से रूफटॉप प्लाजा और सिटी सेंटर विकसित करके रेलवे स्टेशनों पर सुविधाओं में सुधार के लिए अमृत भारत स्टेशनों की आधारशिला रखेंगे.

अधिकारियों ने बुधवार को कहा कि पीएम मोदी एक समारोह के दौरान विभिन्न राज्यों में तकरीबन 1,500 रोड ओवरब्रिज और अंडरब्रिज की आधारशिला भी रखेंगे.

बच्चों से संवाद करेंगे पीएम मोदी

पीएम मोदी देशभर के 50 हजार बच्चों से सीधे संवाद करेंगे.दरअसल, रेलवे ने ‘2047 के विकसित भारत का विकसित रेलवे’ की थीम पर एक प्रतियोगिता का आयोजन किया था. इस प्रतियोगिता में 4,000 स्कूलों के छात्रों ने हिस्सा लिया था. रिपोर्ट के अनुसार तकरीबन चार लाख छात्रों ने विभिन्न प्रतियोगिताओं में हिस्सा लिया और समारोह के दौरान मंडल रेल प्रबंधकों और वरिष्ठ रेलवे अधिकारियों की ओर से 50,000 स्कूली छात्रों को पुरस्कार दिए जाएंगे.

अमृत भारत स्टेशन योजना

अमृत भारत स्टेशन योजना भारतीय रेलवे के स्टेशनों को विकसित करने के लिए शुरू की गई थी,‘रूफ प्लाजा’ की परिकल्पना स्टेशनों की छत या ऊपरी हिस्सों में फूड कोर्ट, छोटे बच्चों के खेलने के लिए छोटी-सी जगह और स्थानीय उत्पादों की बिक्री के लिए एक स्थान के रूप में विकसित करने के रूप में की गई है.इसमें स्टेशनों तक पहुंच, प्रतीक्षालयों, शौचालयों, लिफ्ट या एस्केलेटरों में सुधार, स्वच्छता, मुफ्त वाईफाई, ‘एक स्टेशन, एक उत्पाद’ जैसी योजनाओं के माध्यम से स्थानीय उत्पादों के लिए कियोस्क, बेहतर यात्री सूचना प्रणाली के माध्यम से स्टेशनों पर सुविधाओं में सुधार के लिए मास्टर प्लान तैयार करना और चरणों में उनका कार्यान्वयन शामिल है.

इस योजना में प्रत्येक स्टेशन पर आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए कार्यकारी लाउंज और व्यावसायिक बैठकों के विशिष्ट स्थान का निर्माण भी शामिल है.इसमें भवनों के सुधार, स्टेशनों को शहरों के दोनों ओर एकीकृत करने, मल्टीमॉडल एकीकरण, विकलांग व्यक्तियों के लिए सुविधाएं, गिट्टी रहित पटरियों के प्रावधान, आवश्यकतानुसार के अनुसार छत प्लाजा की परिकल्पना की गई है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments