Tuesday, July 9, 2024
Homeताजा खबरसोनिया गांधी पहुंचीं जयपुर, राहुल और प्रियंका भी दिंखी साथ, राजस्थान से...

सोनिया गांधी पहुंचीं जयपुर, राहुल और प्रियंका भी दिंखी साथ, राजस्थान से राज्यसभा चुनाव के लिए भरेंगी नामांकन

कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी राजस्थान की राजधानी जयपुर पहुंच गई हैं. वह आज यहां राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन पत्र दाखिल करेंगी. इस दौरान उनके बेटे एवं पार्टी सांसद राहुल गांधी के अलावा उनकी बेटी व कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा भी उनके साथ दिखीं.

बताया जा रहा है कि सोनिया गांधी बुधवार को जयपुर में नामांकन पत्र दाखिल करेंगी. इस मौके पर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री सहित पार्टी के अन्य वरिष्ठ नेता मौजूद रह सकते हैं।

दरअसल, 15 राज्यों की 56 सीटों पर 27 फरवरी को मतदान होना है. नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 15 फरवरी है. माना जा रहा है कि कांग्रेस जल्द ही अपने उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर सकती है. सोनिया गांधी साल 1999 से लगातार लोकसभा सांसद हैं. अभी वे रायबरेली से लोकसभा सदस्य हैं.

सोनिया गांधी अमेठी से भी लोकसभा सदस्य रह चुकी हैं. यह पहली बार होगा कि वह संसद के उच्च सदन में जाएंगी. वह पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के बाद राज्यसभा जाने वाली गांधी परिवार की दूसरी सदस्य होंगी. इंदिरा गांधी अगस्त 1964 से फरवरी 1967 तक उच्च सदन की सदस्य थीं.

रायबरेली से सोनिया की जगह प्रियंका लड़ सकती हैं लोकसभा चुनाव

राज्यसभा जाने की स्थिति में इस बात की प्रबल संभावना है कि सोनिया गांधी आगामी लोकसभा चुनाव नहीं लड़ें. सोनिया गांधी ने 2019 में घोषणा की थी कि यह उनका आखिरी लोकसभा चुनाव होगा. अटकलें लगाई जा रही हैं कि सोनिया गांधी के इस बार चुनाव नहीं लड़ने की स्थिति में उनकी बेटी प्रियंका गांधी वाड्रा रायबरेली लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ सकती हैं.

राजस्थान में कितनी सीटों पर राज्यसभा चुनाव

राजस्थान में राज्यसभा की 10 सीटें हैं। 3 अप्रैल 2024 को पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और भाजपा सांसद भूपेंद्र यादव का कार्यकाल पूरा हो रहा है। वहीं, किरोड़ी लाल मीणा ने विधानसभा चुनाव में जीत के बाद इस्तीफा दे दिया था। ऐसे में राजस्थान की 3 सीटों पर राज्यसभा चुनाव होना है। विधानसभा की मौजूदा स्थिति के अनुसार, 2 सीटों पर भाजपा और एक सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी की जीत लगभग तय है। यहां हम आपको बता दे की कांग्रेस ने सोनिया गांधी को राज्यसभा उम्मीदवार बनाया तो वहीं भाजपा ने मदन राठौड़ और चुन्नीलाल गरासिया को उम्मीदवार बनाया है। एक उम्मीदवार के लिए जीत के लिए 51 वोट चाहिए। ऐसे में बीजेपी के पास खुद के 115 विधायक है। जबकि कांग्रेस के पास 70 विधायक है।

सोनिया गांधी के राजस्थान से राज्यसभा के लिए नामांकन पर क्या बोले अशोक गहलोत

पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि (सोनिया गांधी) किसी भी राज्य में जा सकती थीं और राज्यसभा सदस्य बन सकती थीं, लेकिन अगर उन्होंने राजस्थान को चुना है, तो यह खबर दुनिया भर में जाएगी कि सोनिया गांधी ने चुना है। राजस्थान की चर्चा पूरे देश और दुनिया भर में होगी। इतना अनुभवी कोई व्यक्ति यहां अपना नामांकन दाखिल करने आ रहा है। पार्टी के सभी कार्यकर्ता और विधायक गौरवान्वित हैं। एनडीए सरकार भी अब सतर्क रहेगी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments