Saturday, October 5, 2024
HomeLoksabha Election 2024मुख्यमंत्री भजनलाल के विधानसभा क्षेत्र में फर्जी वोटिंग, मतदान से वंचित रह...

मुख्यमंत्री भजनलाल के विधानसभा क्षेत्र में फर्जी वोटिंग, मतदान से वंचित रह गया एक शख्स

जयपुर: मानसरोवर पोलिंग बूथ में शुक्रवार को हुए लोकसभा चुनाव में कुछ अधिकारियों की बड़ी लापरवाही सामने आई। चुनाव अधिकारी एक दूसरे पर पल्ला झाड़ते हुए नजर आए। हुआ यूं कि मानसरोवर निवासी 18 साल के शियांश जैन स्पिंग फील्ड स्कूल पोलिंग बूथ पर सुबह अपना वोट देने पहुंचा। काउंटर से अपने नाम की पर्ची लेने के बाद जैसे ही वह कमरा नम्बर -109 में वोट देने पहुंचा तो निर्वाचन अधिकारियों ने बताया कि इस नाम का मतदान तो हो चुका है। शियांश ने फोन कर पिता को बताया। सूचना पर पहुंचे पिता हेमंत जैन ने बीएलओ अजय गुप्ता से मामले की जानकारी चाही तो उन्होंने टेंडर वोट डालने की सलाह देते हुए अपना पल्ला झाड़ लिया।

क्रमांक में चूक से हुआ गलत मतदान

पोलिंग बूथ में कमरा नम्बर -109 चार निर्वाचन अधिकारियों को वोट डलवाने के लिए नियुक्त किया गया था। लेकिन चारों अधिकारियों ने वोटर के नाम के अलावा कुछ और तस्दीक नहीं की। जबकि चार अधिकारियों में एक नाम, पता और मतदान क्रमांक नम्बर देखता है, दूसरा निर्वाचन अधिकारी वोटर आईडी से मतदान करने वाली की फोटो का मिलान करता है। तीसरा अधिकारी एवीएम मशीन से वोट डलवाता है और बीप की आवाज आने पर मतदाता को यह सुनिश्चित करता है कि आपका मतदान हो चुका है। लेकिन किसी भी निर्वाचन अधिकारी ने इन सब नियमों की पालना नहीं की। जिसके चलते कोई फर्जी वोटर शियांश के नाम का मतदान कर गया। जबकि इस मामले में निर्वाचन अधिकारियों का कहना है कि मतदाता क्रमांक नम्बर में चूक होने के कारण ये गलत मतदान हुआ है। शियांश का वोट 518 की जगह 618 क्रमांक पर किसी अनजान व्यक्ति ने कर दिया।

भाजपा के पार्षद रामअवतार गुप्ता ने बताया कि लोकसभा चुनाव में सभी बूथों की हालात बेहद खराब रही है। मानसरोवर स्थित सेक्टर -42 में 5 बूथ लगाए गए थे। जिसमें वोटिंग लिस्ट में नाम को तलाशने में वोटर को अलग-अलग बूथों पर भटकना पड़ा। रही बात शियांश के वोट की, तो इसका वोट टेंडर वोट के माध्यम से डलवाया जा सकता था।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments