Monday, May 27, 2024
More
    Homeतकनीक-शिक्षाजीरो शैडो डे से जुड़ा ये फैक्ट आपको जरुर पढ़ना चाहिए...

    जीरो शैडो डे से जुड़ा ये फैक्ट आपको जरुर पढ़ना चाहिए…

    भारत में 18 अगस्त 2023 को किसी भी चीज की परछाईं नहीं दिखेगी. ऐसा इसलिए क्योंकि 18 अगस्त को जीरो शैडो डे बताया जा रहा है. वैज्ञानिको के अनुसार जीरो शैडो डे एक खगोलीय घटना है जो तब घटित होती है जब सूर्य ठीक सिर पर होता है. यह दुर्लभ घटना साल में दो बार ही घटित होती है. साल 2023 में यह घटना पहली बार अप्रैल में घटित हो चुकी है और अब वैज्ञानिको ने इस घटना को आगामी अगस्त माह में घटित होने की संभावना बताई गई है.

    सिर के ऊपर सूर्य कब आता है…

    पृथ्वी के कुछ क्षेत्रों में जब पृथ्वी की घूमने की स्थिति के झुकाव के कारण बनती है. पृथ्वी, सूर्य के परिक्रमा तल के लंबवत होने की बजाय उससे 23.5 डिग्री तक झुकी होती है. इसी वजह से हर दिन दोपहर में सूर्य हमारे सिर के ठीक ऊपर नहीं आ पाता है. लेकिन, कर्क रेखा और मकर रेखा के बीच के स्थान पर पृथ्वी पर साल में दो बार ऐसा होता है, जब पृथ्वी पर सूरज की रोशनी एकदम संभवत पड़ती है. ऐसी स्थिति में सूर्य सिर के ऊपर आ जाता है. साल 2022 में 21 जून को दोपहर के 12 बजकर 28 मिनट पर मध्यप्रदेश राज्य के उज्जैन में जीरो शैडो डे की घटना को देखा गया था. साल 2023 में साल 2023 के अप्रेल महीने में 25 तारीख को मंगलवार के दिन बेंगलुरु में इस घटना का देखा गया था.

    साल 2023 में दूसरा बार कब होगा Zero Shadow Day

    बताया जा रहा कि साल 2023 में दूसरा Zero Shadow Day अगस्त माह में होने वाला है. सूत्रो से मिली जानकारी के अनुसार साल का दूसरा जीरो शैडो डे आज 03 अगस्त को हैदराबाद में 12.23 PM बजे होने वाला था. जिसको लेकर हैदराबाद के तारामंडल में तैयारियां भी की गई. वहां के विज्ञान विभाग ने इस घटना की पुष्टि की गई. माइक्रोब्लॉगिंग साईट ट्विटर पर इससे जुड़ी पोस्ट भी शेयर हो रही है.

    निष्कर्ष: फिलहाल यह निष्कर्ष निकला कि 3 अगस्त को हैदराबाद में दोपहर 12:23 बजे  Zero Shadow Day  नामक दुर्लभ खगोलीय घटना देखी गई। शहर में इससे पहले इस साल 9 मई को इस घटना का अनुभव हो चुका है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, जीरो शैडो डे साल में दो बार होता है.

    RELATED ARTICLES

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    - Advertisment -
    Google search engine

    Most Popular

    Recent Comments