Monday, July 1, 2024
Homeताजा खबरसुनामी की गलत चेतावनी से मची अफरा-तफरी,  प्रशासन ने दिए जांच के...

सुनामी की गलत चेतावनी से मची अफरा-तफरी,  प्रशासन ने दिए जांच के आदेश

पणजी। गोवा में पोरवोरिम स्थित प्रारंभिक चेतावनी प्रसार प्रणाली से सुनामी की चेतावनी देने वाला सायरन गलती से बजने लगा जिससे स्थानीय लोगों में दहशत फैल गई। स्थानीय निवासियों ने बताया कि बुधवार रात करीब 9 बजे चेतावनी सायरन बजना शुरू हुआ जो करीब 20 मिनट तक बजता रहा।

प्रशासन ने बताया कि क्या सायरन किसी तकनीकी खामी के कारण बजा या किसी अन्य कारण से, इसकी जांच की जा रही है। वहीं, राज्य के एक मंत्री ने मामले में रिपोर्ट तलब की है। प्रारंभिक चेतावनी प्रसार प्रणाली (EWDS) राज्य की राजधानी पणजी के बाहरी इलाके में उत्तरी गोवा के पोरवोरिम में एक पहाड़ी पर स्थापित की गई है।

उत्तरी गोवा की जिलाधिकारी कलेक्टर मामू हेगे ने गुरुवार को संवाददाताओं से कहा यह एक गलत चेतावनी थी क्योंकि किसी भी अधिकारी की ओर से सुनामी की ऐसी कोई सूचना नहीं थी। उन्होंने कहा कोई पूर्वाभ्यास नहीं था। मैंने व्यक्तिगत रूप से जांच की और पाया कि भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) या भारतीय राष्ट्रीय महासागर सूचना सेवा केंद्र (INCOIS) की ओर से कोई चेतावनी नहीं दी गई थी। हेगे ने कहा कि उन्होंने राज्य के जल संसाधन विभाग (WRD) को यह पता लगाने का निर्देश दिया है कि सायरन क्यों बजना शुरू हुआ।

Mamta Berwa
Mamta Berwa
JOURNALIST
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments