Thursday, October 3, 2024
Homeखेल-हेल्थWorld Cup 2023: 12 साल का सूखा होगा समाप्त, भारत घर में...

World Cup 2023: 12 साल का सूखा होगा समाप्त, भारत घर में जीतेगा दुनिया को!

नई दिल्ली। भारत की मेजबानी में गुरुवार से वन-डे विश्व कप का आगाज अहमदाबाद के नरेन्द्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में होगा। पहला मुकाबला गत विजेता इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच होगा। टूर्नामेंट का फाइनल भी इसी मैदान पर खेला जाएगा। विश्व कप से एक दिन पहले बुधवार को इसी परिसर में कैप्टन्स डे कार्यक्रम का आयोजन हुआ। इसमें सभी 10 टीमों के कप्तानों ने भाग लिया। इस दौरान रोहित शर्मा, बाबर आजम, पैट कमिंस, जोस बटलर, केन विलियम्सन, शाकिब अल हसन, स्कॉट एडवर्ड्स, हश्मतुल्लाह शाहिदी, दासुन शनाका और तेम्बा बावुमा मंच पर मौजूद रहे। सभी कप्तानों विश्व कप को लेकर अपनी तैयारी के बारे में बताया। भारतीय कप्तान रोहित ने कहा कि मेजबान होने के नाते हम पर दबाव होगा।

भारत में मिले स्वागत से खुश : बाबर

पाकिस्तान टीम के कप्तान बाबर आजम ने बताया कि भारत में हमारा स्वागत अच्छे से हुआ। हमें इसकी कतई उम्मीद नहीं थी। सभी खिलाड़ी जमकर लुत्फ उठा रहे हैं। हैदराबाद में हमें यह नहीं लगा कि हम भारत में हैं। शानदार आवभगत से हमें हरदम यही लगा कि अपने घर में हैं। यहां बिरयानी खाकर अच्छा लगा। हम विश्व कप के लिए पूरी तरह तैयार हैं। हमारी टीम की मजबूती गेंदबाजी विभाग है। पिछले तीन साल से हमारे टीम के ज्यादातर खिलाड़ी साथ खेल रहे हैं। इससे हमें काफी फायदा होगा। भारत से होने वाले मुकाबले पर कहा कि भारत के खिलाफ खेलने के लिए काफी उत्साहित हैं। 14 तारीख को होने वाले मैच से पहले हमें दो मुकाबले खेलने हैं। यह मैच काफी बड़ा होता है। हम इसके लिए पूरी तरह तैयार हैं।

कप्तानी करना गर्व की बात

रोहित ने कहा कि विश्व कप में भारतीय टीम की कप्तानी करना गर्व की बात है। मैं काफी उत्साहित हूं। हालांकि आप भारत में या भारत के बाहर खेलें, दबाव हमेशा रहता है। लेकिन हमने अच्छी तैयारी की है। मैं रिकॉर्ड के बारे में ज्यादा नहीं सोचता। पिछले तीन विश्व कप में मेजबान टीम जीती है, लेकिन हमारा ध्यान एक समय में एक मैच पर है। पहले दो मैच काफी अहम हैं। हमें खेल को ऊंचा रखना होगा। अभ्यास मैच रद्द होने के सवाल पर कहा कि इससे ज्यादा नुकसान नहीं हुआ। हमें दो दिन का आराम मिला। हमने हाल में काफी मैच खेले हैं। भारत में 12 साल बाद विश्व कप का आयोजन हो रहा है। लोग ज्यादा उत्साहित हैं।

विराट-अनुष्का ने दोस्तों से की अपील

विराट कोहली और अनुष्का शर्मा ने दोस्तों से खास अपील की है। कोहली ने दोस्तों से घर पर मैच का मजा लेने के लिए कहा है। कोहली ने इंस्टाग्राम पर लिखा कि जैसे हम विश्व कप की तरफ बढ़ रहे हैं। मैं विनम्रता के साथ दोस्तों से कहना चाहूंगा कि पूरे टूर्नामेंट के दौरान टिकट के लिए मुझे फोन न करें। कृपया घर से मैच का मजा लें। अनुष्का ने भी इसे शेयर करते हुए लिखा “और मुझे इसमें कुछ जोड़ने दें, अगर आपके मैसेज का जवाब नहीं मिलता है तो मुझसे मदद की गुहार न लगाएं।

रोहित और बाबर की छूटी हंसी

विश्व कप वर्ष 2019 के फाइनल मैच को लेकर भारतीय कप्तान रोहित से  एक पत्रकार ने पूछा कि पिछले विश्व कप का फाइनल इंग्लैंड और न्यूजीलैंड में खेला गया था। मैच टाई हुआ और फिर सुपर ओवर भी टाई हो गया। इंग्लैंड को विजेता घोषित कर दिया गया। क्या आपको नहीं लगता है कि दोनों टीमों को विजेता घोषित करना चाहिए था?’’ सवाल सुनकर रोहित और बाबर को हंसी आ गई। वे रोहित को देखने लगे। भारतीय कप्तान ने अपने चिर-परिचित अंदाज में जवाब दिया। उन्होंने कहा, क्या यार? क्या सवाल पूछ दिया। यह मेरा काम नहीं है सर। किस टीम को विजेता घोषित करना है। इस दौरान बाबर ने बगल में बैठे इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर को पूरे वाकये की जानकारी अंग्रेजी में दी।

कप्तान रोहित ने सभी टीमों को दिया संदेश

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने सभी टीमों के कप्तानों से कहा कि यहां बैठे सभी कप्तान अपने देश के लिए कुछ हासिल करना चाहते हैं. वनडे विश्व कप जीतना सबका सपना है। मैं सबको एक बात का भरोसा दिलाता हूं कि भारत के लोग सभी टीमों को काफी प्यार देंगे और स्टेडियम भरा रहेगा। भारत के लोग क्रिकेट से काफी प्यार करते हैं. भारतीय टीम पहले मुकाबले से चार दिन पहले ही चेन्नई पहुंच गई है। टीम को चेपॉक स्टेडियम में 8 अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया से मैच खेलना है। इस बीच स्टार बल्लेबाज विराट कोहली टीम से जुड़ गए हैं। गुवाहाटी में पहले वॉर्म-अप मैच के बाद विराट फैमिली इमरजेंसी के कारण मुंबई गए थे। फिर वे स्क्वाड से साथ तिरुवनंतपुरम में ठहरे और अब चेन्नई पहुंच गए हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments