Saturday, July 6, 2024
Homeदिल्लीG20 के रात्रि भोज कौन होगा शामिल, किसे नहीं दिया न्यौता !

G20 के रात्रि भोज कौन होगा शामिल, किसे नहीं दिया न्यौता !

नई दिल्ली। पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और एच.डी. देवेगौड़ा शनिवार को वैश्विक नेताओं के लिए राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की मेजबानी में आयोजित जी20 रात्रिभोज में ‘‘स्वास्थ्य कारणों’’ से शामिल नहीं होंगे. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार पूर्व प्रधानमंत्रियों और विपक्ष शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों सहित अन्य को भव्य रात्रिभोज में आमंत्रित किया गया है. सिंह और देवेगौड़ा दोनों ने रात्रिभोज में शामिल होने में असमर्थता के बारे में केंद्र सरकार को सूचित कर दिया है.

ट्वीट करके दी जानकारी

पूर्व पीएम एच.डी.देवेगौड़ा ने ‘एक्स’ पर पोस्ट करते हुए कहा कि ‘‘मैं माननीय द्वारा आयोजित जी20 रात्रिभोज में शामिल नहीं होऊंगा. मैंने पहले ही सरकार को इस बारे में बता दिया है।’ मैं जी20 शिखर सम्मेलन की शानदार सफलता की कामना करता हूं.

इन राज्यों के सीएम होंगे शामिल

G20 में होने वाले इस रात्रि भोज में बंगाल की सीएम और तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख ममता बनर्जी के साथ-साथ दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान के शामिल होने की संभावना है. वहीं हिमाचल प्रदेश के सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू भी राष्ट्रपति के रात्रिभोज में शामिल होने के लिए नौ सितंबर को राष्ट्रीय राजधानी आ रहे हैं. उनके करीबी सहयोगियों से इस बात की जानकारी मिली हैं. वहीं बिहार के सीएम नीतीश कुमार भी इस रात्रिभोज में शामिल हो सकते हैं.

इनको नहीं किया आमंत्रित

इस बीच, कांग्रेस सूत्रों ने कहा कि राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खरगे, जो केंद्रीय मंत्री के समकक्ष हैं और संवैधानिक पद पर हैं, को रात्रिभोज में आमंत्रित नहीं किया गया है. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने जी20 रात्रिभोज में खरगे को आमंत्रित नहीं किए जाने को लेकर शुक्रवार को ब्रसेल्स में सरकार पर निशाना साधा और कहा कि यह इस बात का प्रमाण है कि सरकार देश की 60 प्रतिशत आबादी का प्रतिनिधित्व करने वाले विपक्षी नेताओं को महत्व नहीं देती. अधिकारियों ने कहा कि बनर्जी रात्रिभोज में शामिल होने के लिए शुक्रवार दोपहर नयी दिल्ली के लिए रवाना होंगी। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में अपने प्रवास के दौरान वह विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं से भी मुलाकात करेंगी. हालांकि, सूत्रों ने बताया कि कांग्रेस शासित राज्यों कर्नाटक, छत्तीसगढ़ और राजस्थान के मुख्यमंत्रियों के उपस्थित होने की संभावना नहीं है

राष्ट्रपति मुर्मू शनिवार को जी20 शिखर सम्मेलन के आयोजन स्थल ‘भारत मंडपम’ में रात्रिभोज की मेजबानी करेंगी.जी20 सम्मेलन के उपलक्ष्य में दिए जा रहे इस खास डिनर का आयोजन प्रगति मैदान में नए बने भारत मंडपम में किया जाएगा. जी20 सम्मेलन के विशेष सचिव मुक्तक परदेशी ने बताया कि डिनर के साथ सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन भी किया जाएगा. 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments