Thursday, October 3, 2024
Homeताजा खबरगांधीवाद पर पाखंड करने वालों को बेनकाब करना, गोडसे का महिमामंडन करने...

गांधीवाद पर पाखंड करने वालों को बेनकाब करना, गोडसे का महिमामंडन करने वालों से लड़ना होगा – कांग्रेस

नई दिल्ली। कांग्रेस ने सोमवार को गांधी जयंती के अवसर पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को याद किया और कहा कि मौजूदा समय में उन लोगों के पाखंड को बेनकाब करना होगा जो गांधीवादी प्रतीकों का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन उनके विचारों पर नहीं चलना चाहते। मुख्य विपक्षी दल ने यह भी कहा कि वर्तमान समय में उन लोगों के खिलाफ भी लड़ना होगा जो महात्मा गांधी के हत्यारे नाथूराम गोडसे के विचारों और कृत्यों का महिमामंडन करते हैं।

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और पार्टी के कई अन्य नेताओं ने गांधी जयंती के अवसर पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी और कहा कि बापू के विचार आज भी उतने ही प्रासंगिक हैं। खरगे ने राजघाट जाकर राष्ट्रपिता को श्रद्धांजलि अर्पित की। सोशल मीडिया मंच एक्स पर पोस्ट किया संपूर्ण विश्व को सत्य, अहिंसा एवं शांति के मार्ग पर चलने के लिए प्रेरित करने वाले, भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के सूत्रधार, राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के विचार और उनके आदर्श हमारे लिए आज भी प्रासंगिक हैं। सत्य, अहिंसा, शांति और समानता जैसे उनके विचारों को आज चुनौती मिल रही है, पर बापू के सिखाए गए मूल्यों पर चल कर ही हम इसका मुकाबला कर रहे हैं।

राहुल गांधी ने महात्मा गांधी के विचारों से जुड़ा एक वीडियो जारी कर उन्हें याद किया। राहुल ने एक्स पर पोस्ट कर कहा सत्य, अहिंसा और सौहार्द का रास्ता, भारत को जोड़ने का रास्ता महात्मा गांधी ने ही दिखाया था। बापू को उनकी जयंती पर शत शत नमन।

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने एक्स पर पोस्ट किया आइए, इस गांधी जयंती पर हम देश के विभिन्न हिस्सों, विशेष रूप से वाराणसी, अहमदाबाद और नई दिल्ली में उन गांधीवादी संगठनों के साथ खड़े हों, जो उन ताकतों द्वारा घेर लिए गए हैं, जो न केवल जीवन भर महात्मा गांधी से लड़े, बल्कि जिन्होंने ऐसा माहौल बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई जिसके कारण बापू की हत्या हुई। आइए, हम उन तत्वों से लड़ने का संकल्प लें जो गोडसे के विचारों और कार्यों का महिमामंडन करते हैं। आइए हम इस गांधी जयंती पर उन लोगों के संपूर्ण पाखंड को उजागर करें जो गांधीवादी प्रतीकों – उनके चश्मे, चरखा और छड़ी – को अपनाते हैं और उनकी विरासत को दुनिया के सामने पेश करते हैं, लेकिन उन सभी मूल्यों को बनाए रखने में असमर्थ और अनिच्छुक हैं, जिनकी उन्होंने वकालत की और अंततः अपनी जान दे दी।

इसके साथ ही रमेश ने कहा इस गांधी जयंती पर हमें याद करना चाहिए कि महात्मा गांधी ने पूरी पारदर्शिता और खुलेपन का पालन किया, अपने विरोधियों के प्रति उनमें कोई प्रतिशोध की भावना नहीं थी, उन्होंने कट्टरता, पूर्वाग्रह और नफरत को त्यागने पर जोर दिया और लोगों की भावनाओं को भड़काने के लिए कभी धर्म का दुरुपयोग नहीं किया। प्रतिशोध और दिखावा उनके चरित्र से बहुत दूर था। आइए, हम सभी इस गांधी जयंती पर झूठ पर सत्य की जीत की दिशा में काम करने का संकल्प लें और यह सुनिश्चित करें कि करुणा की राजनीति नफरत, प्रतिशोध और पूर्वाग्रह की राजनीति पर हावी हो।

कांग्रेस ने एक्स  पर अपने आधिकारिक हैंडल के माध्यम से पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती पर उन्हें याद किया।

मुख्य विपक्षी दल ने कहा हम भारत के द्वितीय प्रधानमंत्री और भारत रत्न से सम्मानित लाल बहादुर शास्त्री को अपनी सच्ची श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं। उन्होंने हमें जय जवान, जय किसान का प्रतिष्ठित नारा दिया। हम राष्ट्र के प्रति उनके अत्यंत समर्पण, उनकी विरासत का सम्मान करते हैं।

Mamta Berwa
Mamta Berwa
JOURNALIST
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments