Thursday, September 19, 2024
Homeताजा खबरUttarakhand Helicopter: केदारनाथ में आसमान से गिरकर चकनाचूर हुआ क्रिस्टल हेलिकॉप्टर, थारू...

Uttarakhand Helicopter: केदारनाथ में आसमान से गिरकर चकनाचूर हुआ क्रिस्टल हेलिकॉप्टर, थारू कैंप के पास हुआ हादसा

केदारनाथ: 24 मई 2024 को लैंडिंग के दौरान तकनीकी खराबी आने से क्रिस्टल एविएशन कंपनी के जिस हेलिकॉप्टर की आपात लैंडिंग करानी पड़ी थी वो आज शनिवार सुबह क्रैश हो गया। हेली को ठीक करने के लिए वायु सेना के एमआई-17 हेलिकॉप्टर की मदद से हैंग करके गौचर हवाई पट्टी पहुंचाया जा रहा था। जब एमआई-17 हेलीकॉप्टर थोड़ा आगे बढ़ा, तो हवा के प्रभाव और हेलीकॉप्टर के वजन के कारण उसका बैलेंस बिगड़ने लगा। खतरे को भांपते हुए पायलट ने खाली स्थान देखते हुए हेली को घाटी में ड्रॉप कर दिया।

जिला पर्यटन अधिकारी राहुल चौबे ने बताया कि 24 मई 2024 को क्रिस्टल एविएशन कंपनी में तकनीकी खराबी आने के कारण पायलट की सूझबूझ से हेली को केदारनाथ हेलीपैड से कुछ दूरी पहले ही आपात स्थिति में लैंडिंग कराई गई थी। पायलट की सूझबूझ से हेली में सवार सभी यात्रियों की सुरक्षित लैंडिंग हुई थी। 

पर्यटन अधिकारी ने बताया कि शनिवार को हेली को ठीक करवाने के लिए गौचर हवाई पट्टी ले जाने की योजना थी, जिसके अनुसार सुबह सात बजे करीब वायु सेना के एमआई-17 हेलिकॉप्टर से क्रिस्टल एविएशन के हेली को हैंग कर गौचर पहुंचाया जाना था। थोड़ा दूरी पर आते ही हेली के भार एवं हवा के प्रभाव से एमआई-17 का बैलेंस बिगड़ने लगा, जिसके चलते थारू कैंप के नजदीक पहुंचने पर एमआई-17 से हेलिकॉप्टर को ड्रॉप करना पड़ा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments