Wednesday, October 16, 2024
Homeउत्तरप्रदेश (UP)Bahraich Violence News: बहराइच में हिंसक झड़प के बाद तनाव, गृह सचिव...

Bahraich Violence News: बहराइच में हिंसक झड़प के बाद तनाव, गृह सचिव सहित शीर्ष अधिकारी पहुंचे घटनास्थल पर

बहराइच (उप्र), बहराइच जिले के एक गांव में रविवार को मूर्ति विसर्जन के दौरान हिंसा हो गई. बात इतनी बढ़ गई की पथराव और फायरिंग शुरू हो गई. जिसमें रामगोपाल मिश्रा नाम के युवक की गोली लगने से मौत हो गई. मामले में पुलिस ने एक व्यक्ति के खिलाफ मामला दर्ज कर करीब 30 लोगों को हिरासत में लिया है और सचिव (गृह) संजीव गुप्ता और अपर पुलिस महानिदेशक (कानून व्यवस्था) अमिताभ यश घटनास्थल पर पहुंच गए हैं.

कुछ वाहनों को किया आग के हवाले

उत्तर प्रदेश सरकार के प्रवक्ता ने लखनऊ में बताया कि सचिव (गृह) संजीव गुप्ता और अपर पुलिस महानिदेशक (कानून व्यवस्था) अमिताभ यश घटनास्थल पर पहुंच गए हैं. इस बीच, सोशल मीडिया पर आए वीडियो में लोग प्रशासन और पुलिस के खिलाफ नारेबाजी करते नजर आ रहे हैं. जिले से कुछ वाहनों में आग लगाए जाने की भी खबरें आई हैं.

प्रतिमा विसर्जन के जुलूस के दौरान हिंसा

बता दें कि रविवार को मंसूर गांव के महाराजगंज इलाके में दुर्गा प्रतिमा के विसर्जन के लिए एक जुलूस निकाला गया था. इस दौरान हुई हिंसा में एक युवक की जान चली गई और पथराव में करीब आधा दर्जन लोग घायल हो गए.

कैसे शुरू हुआ विवाद ?

बहराइच की पुलिस अधीक्षक वृंदा शुक्ला ने रविवार रात संवाददाताओं को बताया था, ‘महसी तहसील के अंतर्गत महाराजगंज इलाके में तनाव था. जब जुलूस मुस्लिम बहुल इलाके से गुजर रहा था तभी दूसरे समुदाय के एक व्यक्ति पर कथित तौर पर हमला किया गया, जिससे उसकी मौत हो गई.घटना के बाद, पुलिस ने करीब 30 लोगों को हिरासत में लिया है. अशांति प्रभावित क्षेत्रों में सामान्य स्थिति बहाल करने के प्रयास जारी हैं.’

भारी मात्रा में पुलिसबल किया तैनात

उन्होंने कहा कि इलाके में पर्याप्त पुलिस बल तैनात किया गया है, और हिंसा प्रभावित इलाके के CCTV फुटेज देख कर अराजक तत्वों की पहचान कर उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. घटना के सिलसिले में सलमान नामक एक व्यक्ति के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है. बताया जाता है कि उसकी दुकान से कथित गोलीबारी हुई थी. संदिग्ध लोगों को पुलिस ने हिरासत में लिया है.’

राम गोपाल मिश्रा की गोली लगने से मौत

पुलिस के अनुसार, रविवार को विसर्जन के लिए देवी दुर्गा की मूर्ति लेकर मंसूर गांव के महाराजगंज बाजार से एक जुलूस गुजर रहा था. जुलूस में शामिल रेहुआ मंसूर गांव के निवासी राम गोपाल मिश्रा (22) को गोली लग गई. मिश्रा के एक परिजन ने बताया कि उन्हें अस्पताल ले जाया गया, जहां इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई. घटना के बाद इलाके में तनाव फैल गया.

भाजपा विधायक सुरेश्वर सिंह ने कही ये बात

महसी विधानसभा क्षेत्र से भाजपा विधायक सुरेश्वर सिंह ने कहा, ‘हम मृतक के अंतिम संस्कार की तैयारी कर रहे हैं. 4 महीने पहले ही उसकी शादी हुई थी.मृतक के परिजनों की मांग है कि आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज कर उन्हें गिरफ्तार किया जाए और एसएचओ और पुलिस चौकी के प्रभारी को निलंबित किया जाए.’

CM योगी आदित्यनाथ ने की घटना की निंदा

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हिंसा की निंदा करते हुए कहा कि दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा. मुख्यमंत्री ने पर्याप्त इंतजाम कर समय पर प्रतिमा विसर्जन कराने और धार्मिक संगठनों से संवाद करने के निर्देश प्रशासन को निर्देश दिए.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments