Monday, July 1, 2024
Homeताजा खबरUS Presidential Elections 2024: बाइडेन और ट्रंप ने अपने-अपने दलों के प्राइमरी...

US Presidential Elections 2024: बाइडेन और ट्रंप ने अपने-अपने दलों के प्राइमरी चुनाव जीते,अब नवंबर में होगा फाइनल मुकाबला,जानें किसके पास कितने डेलीगेट ?

वाशिंगटन,अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन और उनके प्रतिद्वंद्वी और पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने अपने दलों के प्राइमरी चुनाव जीत लिए हैं जिससे इन दोनों नेताओं के बीच इस साल नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति पद के चुनाव में फिर से मुकाबला होने की संभावना बढ़ गई है. दोनों ही नेता अपने-अपने दलों के संभाावित उम्मीदवार हैं.77 वर्षीय ट्रंप और 81 साल के बाइडन ने मंगलवार को एरिज़ोना, इलिनोइस, कन्सास और ओहायो में जीत हासिल की. ट्रंप ने फ्लोरिडा में भी रिपब्लिकन प्राइमरी में जीत हासिल की जहां डेमोक्रेट अपने प्राइमरी चुनाव नहीं करा रहे हैं.फ्लोरिडा में ट्रंप ने रिपब्लिकन प्राइमरी में सभी 125 डेलीगेट हासिल किए.

वोट डालने के बाद बोले ट्रंप

दक्षिण कैरोलिना की भारतीय मूल की पूर्व गवर्नर निक्की हैली ने 14 प्रतिशत मत हासिल किए जबकि फ्लोरिडा के गवर्नर रॉन डेसेंटिस को 4 फीसदी मत मिले. हेली और डेसेंटिस दोनों ही राष्ट्रपति पद की दौड़ से हट गए हैं.बता दें कि ट्रंप फ्लोरिडा के मतदाता हैं और उन्होंने पाम बीच पर स्थित एक मनोरंजन केंद्र में मंगलवार को वोट डालने के बाद मुस्कुराते हुए पत्रकारों से कहा,”मैंने डोनाल्ड ट्रंप को वोट दिया है.”

किसके पास कितने डेलीगेट ?

ट्रंप के वरिष्ठ सलाहकार ब्रायन ह्यूजेस ने कहा कि नतीजों पर पूर्व राष्ट्रपति का असर पूरी तरह से दिखा.उन्होंने कहा कि फ्लोरिडा में उनका असर नवंबर तक जारी रहेगा.एरिज़ोना में हेली ने आश्चर्यजनक रूप से 20 फीसदी मत हासिल किए.ट्रंप को 76.2 प्रतिशत वोट के साथ दांव पर लगे सभी 43 डेलीगेट हासिल हुए.
ट्रंप के पासअब 1623 डेलीगेट और बाइडन के पास 2483 डेलीगेट हैं.

बाइडेन और ट्रंप होंगे आमने सामने

अब इस बात की प्रबल संभावना है कि इस साल 5 नवंबर को होने वाले राष्ट्रपति पद के चुनाव में बाइडन और ट्रंप फिर से आमने-सामने होंगे.1956 के बाद ऐसा पहली बार होगा.बाइडन ने नवंबर 2020 में हुए चुनाव में ट्रंप को हरा दिया था.लेकिन रिपब्लिकन नेता ने चुनाव नतीजों को चुनौती दी थी.वहीं, ओहायो में रिपब्लिकन सीनेट प्राइमरी में ट्रंप समर्थित कारोबारी बर्नी मोरेनो ने 2 दावेदारों को हरा दिया जिनमें ओहायो के मुख्य निर्वाचन अधिकारी फ्रैंक लारोस और मैट डोलन शामिल हैं.ओहायो के भारतीय मूल के सीनेटर नीरज अंतानी ओहायो के दूसरे कांग्रेसनल जिले के लिए रिपब्लिकन प्राइमरी चुनाव में हार गए. सीट पर डेविड टेलर ने जीत दर्ज की है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments