Saturday, October 5, 2024
HomeNational NewsUPSC Topper : कौन हैं आदित्य श्रीवास्तव,जिन्होंने UPSC CSE में ऑल इंडिया...

UPSC Topper : कौन हैं आदित्य श्रीवास्तव,जिन्होंने UPSC CSE में ऑल इंडिया में किया टॉप,पढ़े पूरी खबर

संघ लोक सेवा आयोग ने सिविल सेवा परीक्षा 2023 का रिजल्ट जारी कर दिया है.इस परीक्षा में यूपी के आदित्य श्रीवास्तव ने प्रथम स्थान प्राप्त किया है.तीसरे प्रयास में उनको यह सफलता मिली है, बता दें कि पहले प्रयास में वह प्रीलिम्स तक पास नहीं कर पाए थे.

कौन हैं आदित्य श्रीवास्तव ?

यूपीएससी टॉप करने वाले आदित्य श्रीवास्तव लखनऊ के रहने वाले हैं. उन्होंने अपनी स्नातक की पढ़ाई IIT कानपुर से किया है. गौरतलब है कि आदित्य 2017 से सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर रहे थे और इस साल उन्होंने परीक्षा में पहला स्थान हासिल किया.साल 2021 में आदित्य ने UPSC में 485 रैंक हासिल की थी.आदित्य श्रीवास्तव अभी हैदराबाद में IPS की ट्रेनिंग कर रहे हैं, 2022 में उनका चयन IPS में हुआ था.

IIT कानपुर से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में बीटेक

बता दें कि आदित्य श्रीवास्तव ने IIT कानपुर से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में बीटेक और एमटेक की पढ़ाई करने के बाद डेढ़ साल तक बेंगलुरु में एक मल्टीनेशनल कंपनी में कार्य भी किया है.डेढ़ साल नौकरी के बाद उन्होंने नौकरी छोड़कर सिविल सेवा की तैयारी की.

आदित्य का परिवार

आदित्य के पिता अजय श्रीवास्तव सेंट्रल ऑडिट डिपार्टमेंट में एएओ के पद पर कार्यरत हैं जबकि एक छोटी बहन नई दिल्ली में सिविल परीक्षा की तैयारी कर रही है.आदित्य की मां आभा श्रीवास्तव गृहणि हैं. बेटे की सफलता पर माता पिता का कहना है कि उन्होंने बचपन से ही अपने बेटे को IAS बनाने का सपना देखा था. वह सपना पूरा हो गया, ऑल इंडिया में पहला रैंक पाने के बाद आदित्य ने फोन पर पिता से कहा कि पापा लग रहा है ज्यादा हो गया हैं.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments