Saturday, July 6, 2024
HomeLoksabha Election 2024UP Lok Sabha Election 2024 Live : प्रथम चरण में उत्तर प्रदेश...

UP Lok Sabha Election 2024 Live : प्रथम चरण में उत्तर प्रदेश की 8 सीट पर मतदान जारी,जानें किन सीटों पर होगा त्रिकोणीय मुकाबला ?

लखनऊ, लोकसभा चुनाव के पहले चरण में पश्चिमी उत्तर प्रदेश की 8 सीटों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान जारी है.मतदान शाम 6 बजे तक चलेगा.आज जिन सीटों पर मतदान हो रहा है उनमें सहारनपुर, बिजनौर, कैराना, मुजफ्फरनगर, नगीना (आरक्षित), मुरादाबाद, रामपुर और पीलीभीत शामिल हैं.सुबह से मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की कतारें लगने लगीं.

इन सीटों पर त्रिकोणीय मुकाबले की उम्मीद

इस चरण के प्रमुख उम्मीदवारों में भाजपा के जितिन प्रसाद पीलीभीत से, केंद्रीय मंत्री संजीव बालियान मुजफ्फरनगर से और आजाद समाज पार्टी के प्रमुख चंद्रशेखर आजाद नगीना से अपनी चुनावी किस्मत आजमा रहे हैं.इन सीटों पर सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाले राजग, समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के बीच त्रिकोणीय चुनावी मुकाबला होने की उम्मीद है.लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा ने राष्ट्रीय लोक दल (आरएलडी) से हाथ मिलाया है और सपा ने कांग्रेस के साथ गठबंधन किया है, जबकि बसपा ने अकेले चुनाव लड़ने का फैसला किया है.

80 उम्मीदवार चुनाव मैदान में

पहले चरण के चुनाव में विभिन्न दलों के कुल 80 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं, जिनमें 73 पुरुष और 7 महिलाएं शामिल हैं.मुरादाबाद से 12, कैराना से 14, मुजफ्फरनगर और बिजनौर से 11-11, सहारनपुर और पीलीभीत से 10-10, नगीना और रामपुर से 6-6 उम्मीदवार मैदान में हैं.

8 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में 1.43 करोड़ मतदाता

प्रथम चरण के 8 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में 1.43 करोड़ मतदाता हैं, जिनमें 76.23 लाख पुरुष, 67.14 लाख महिला तथा 824 थर्ड जेंडर हैं. उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिनवा के अनुसार 14,849 मतदान केंद्रों पर मतदान हो रहा है.

9 जनपदों में 248 चौकियां स्थापित की गई

पुलिस महानिदेशक कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार प्रथम चरण के मतदान को देखते हुए संबधित 9 जनपदों में 248 चौकियां स्थापित की गई हैं जहां वाहनों एवं संदिग्ध लोगों की सघन जांच जारी है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments