Saturday, July 6, 2024
Homeखेल-हेल्थUnder-19 World Cup : भारत का पहला मुकाबला बांग्लादेश से

Under-19 World Cup : भारत का पहला मुकाबला बांग्लादेश से

दिल्ली। अगले साल अंडर-19 का आगाज श्रीलंका में होगा. भारत का पहला मुकाबला बांग्लादेश से होगा. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने शुक्रवार को अंडर-19 विश्व कप के कार्यक्रम की घोषणा की. इस विश्व कप में कुल 16 टीमें हिस्सा लेगी. अंडर-19 विश्वकप का आयोजन 13 जनवरी 2024 से चार फरवरी 2024 तक श्रीलंका में होगा. मेजबान टीम श्रीलंका का पहला मुकाबला जिम्बाब्वे से होगा.

अब तक की सबसे सफल टीम भारत

भारत पांच खिताब के साथ टूर्नामेंट की सबसे सफल टीम है. भारतीय टीम ने 1999-00, 2007-08, 2012, 2017-18 सहित 2021-22 का खिताब अपने नाम किया है. भारत के साथ ग्रुप ए में बांग्लादेश, आयरलैंड और अमेरिका को शामिल किया गया है. भारतीय टीम का पहला मुकाबला 14 जनवरी को बांग्लादेश से होगा. इसके बाद भारत 18 जनवरी को अमेरिका और 20 जनवरी को आयरलैंड के खिलाफ मैदान में उतरेगी.

16 टीमों को 4 ग्रुप में बांटा गया

ICC से मिली जानकारी के अनुसार ‘‘ टीमों को चार ग्रुप में बांटा गया है, जिसमें से हर ग्रुप की तीन-तीन टीमें सुपर सिक्स चरण के लिए क्वालीफाई करेगी. ग्रुप चरण के मैचों को 13 से 21 जनवरी तक खेला जायेगा।’’ सुपर सिक्स चरण में 12 टीमों को छह-छह के समूह में दो ग्रुप में बांटा जायेगा. ग्रुप ए और ग्रुप डी की तीन-तीन टीमों को एक समूह में रखा जाएगा जबकि ग्रुप बी और ग्रुप सी की टीमों को दूसरे समूह में रखा जायेगा. सुपर सिक्स चरण में हर टीम दो मैच खेलेगी. इसमें शुरुआती ग्रुप चरण में टीम जिस स्थान पर रहेगी दूसरे ग्रुप की उस स्थान की टीम को छोड़ कर उसे दो अन्य टीमों से भिड़ना होगा.

कोलंबो के सिंहली स्पोटर्स क्लब में खेला जाएगा फाइनल

Under-19 विश्व कप का फाइनल चार फरवरी को कोलंबो के  सिंहली स्पोर्ट्स क्लब में खेला जायेगा. मेजबान श्रीलंका, अफगानिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, इंग्लैंड, भारत, आयरलैंड, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, वेस्टइंडीज और जिम्बाब्वे ने स्वचालित क्वालिफिकेशन प्रक्रिया के माध्यम से टूर्नामेंट में जगह बनाई है. नामीबिया, नेपाल, न्यूजीलैंड, स्कॉटलैंड और अमेरिका की टीमों ने क्षेत्रीय क्वालीफायर के जरिये विश्व कप का टिकट कटाया है. टूर्नामेंट श्रीलंका में पांच स्थानों नॉनडेस्क्रिप्ट्स क्रिकेट क्लब, आर प्रेमदासा अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम, पी सारा ओवल, कोलंबो क्रिकेट क्लब और सिंहली स्पोर्ट्स क्लब में खेला जाएगा.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments