Friday, September 20, 2024
Homeताजा खबरJapan में तूफान 'शानशान' का कहर, 3 लोगों की मौत, उड़ानें रद्द,...

Japan में तूफान ‘शानशान’ का कहर, 3 लोगों की मौत, उड़ानें रद्द, बुलेट ट्रेन के संचालन पर ब्रेक, जानें ताजा अपडेट

तोक्यो, दक्षिणी जापान में गुरुवार को भारी बारिश और तेज हवाओं के साथ आए तूफान के कारण कम से कम 3 लोगों की मौत हो गई. तूफान के और विकराल होने के चलते बाढ़, भूस्खलन और बड़े स्तर पर नुकसान की आशंका व्यक्त की गई है. जापान मौसम विज्ञान एजेंसी ने बताया कि तूफान ‘शानशान’ ने सुबह दक्षिणी क्यूशू के सतसुमासेंदाई के पास दस्तक दी, जहां 24 घंटे में 60 सेमी (23.6 इंच) तक बारिश होने के आसार हैं.

ऊंची लहने उठने और भारी बारिश की चेतावनी

इसने यह भी बताया कि तूफान के कारण देश के अधिकतर भागों, विशेषकर क्यूशू के दक्षिणी प्रान्तों में तेज हवाएं चलने, ऊंची लहरें उठने और भारी वर्षा की संभावना है और उच्चतम स्तर की चेतावनी जारी की गई है.जिन क्षेत्रों के लिए चेतावनी जारी की गई, वहां के लोगों से सामुदायिक केंद्रों और अन्य जन सुविधाओं में शरण लेने की अपील की गई है.

144 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही हवा

एजेंसी ने बताया कि सुबह तक शानशान क्यूशू के दक्षिणी द्वीप के आसपास सक्रिय रहा, जो 15 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से उत्तर की ओर बढ़ रहा है और 144 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से लगातार हवा चल रही है.

भारी बारिश के कारण भूस्खलन में 3 लोगों की मौत

शहर के आपदा प्रबंधन विभाग के अनुसार, तूफान की दस्तक से पहले भारी बारिश के कारण भूस्खलन की घटना हुई, जिसके कारण गामागोरी में एक मकान ढह गया. इस घटना में 3 लोगों की मौत हो गई और दो अन्य घायल हो गए.

बड़े स्तर पर नुकसान को लेकर चिंता

मौसम विभाग और प्रशासनिक अधिकारी बड़े स्तर पर नुकसान को लेकर चिंतित हैं, क्योंकि तूफान अगले कुछ दिनों में धीरे-धीरे जापानी द्वीपसमूह को अपनी चपेट में ले लेगा. इसके कारण बाढ़ और भूस्खलन का भी खतरा है.आपदा प्रबंधन मंत्री योशिफुमी मत्सुमुरा ने कहा कि तूफान के कारण तेज हवाओं के चलने, ऊंची लहरें उठने और भारी बारिश की संभावना है.

घरेलू उड़ानें रद्द, बुलेट ट्रेन, उपनगरी रेल सेवाओं के संचालन पर ब्रेक

दक्षिण-पश्चिमी शहरों और द्वीपों को जोड़ने वाली सैकड़ों घरेलू उड़ानें गुरुवार को रद्द कर गईं और बुलेट ट्रेन तथा उप नगरीय रेलसेवाओं को भी रोकना पड़ा. होन्शू के मुख्य द्वीप पर भी रविवार तक इसी तरह के कदम उठाए जा सकते हैं. क्यूशू क्षेत्र में डाक और सामान पहुंचाने वाली सेवाएं भी निलंबित कर दी गई हैं और सुपरमार्केट तथा अन्य स्टोर बंद करने की भी तैयारी है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments