Monday, July 1, 2024
Homeताजा खबरSurya Grahan 2024 : उत्तर अमेरिका महाद्वीप में हुआ पूर्ण सूर्यग्रहण, 4...

Surya Grahan 2024 : उत्तर अमेरिका महाद्वीप में हुआ पूर्ण सूर्यग्रहण, 4 मिनट 28 सेकंड तक छाया अंधेरा

Solar Eclipse: समूचे उत्तर अमेरिका महाद्वीप में पूर्ण सूर्य ग्रहण की वजह से सोमवार को दिन में कुछ देर के लिए अंधेरा छा गया.यह अंधेरा 4 मिनट 28 सेकंड रहा जो 7 साल पहले अमेरिकी में सूर्य ग्रहण के दौरान हुए अंधेरे के समय की तुलना में लगभग दोगुना था क्योंकि चंद्रमा पृथ्वी के करीब था.चंद्रमा की छाया को पूरे महाद्वीप में 6,500 किलोमीटर से अधिक की दूरी तय करने में केवल 1 घंटे 40 मिनट का समय लगा. यह अमेरिका के कई अहम शहरों से होकर गुजरा.

Image Source : PTI

उत्तरी अमेरिका में लगभग हर कोई कम से कम आंशिक ग्रहण देख सका.सूर्य ग्रहण को महाद्वीप में रिकॉर्ड संख्या में लोगों ने देखा.सूर्य ग्रहण मेक्सिको के प्रशांत तट से शुरू हुआ और अमेरिका के टेक्सास और 14 अन्य राज्यों से गुजरता हुआ न्यूफाउंडलैंड के पास उत्तरी अटलांटिक में खत्म हो गया.

Image Source : PTI

जब सूर्य ग्रहण शुरू हुआ तो टेक्सास के अधिकांश हिस्सों में आसमान में बादल छा गए. टेक्सास के जॉर्ज टाउन में आसमान साफ था, जहां लोगों ने स्पष्ट सूर्यग्रहण देखा.जॉर्ज हाउस निवासी सुजैन रॉबर्टसन ने कहा कि वह अपने आपको भाग्यवान मानती हैं कि वह इस ग्रहण को देख सकीं.ऑस्टिन के अहमद हुसैन ने कहा कि यह ऐसा खगोलीय घटनाक्रम है जो उनके ज़हन से कभी नहीं मिटेगा.

Image Source : PTI
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments